Saturday, December 4, 2021
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These superfoods will keep you healthy in winter mt


Superfood For Winter: सर्दियों (Winter) में सेहत का ख्याल रखना कई तरह से जरूरी हो जाता है. एक तो बीमारियों से खुद को बचाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. तो दूसरी और शरीर को गर्म रखना भी बड़ी चुनौती हो जाती है. ऐसे में आपकी इन दोनों दिक्कतों को दूर करने में ये सुपरफूड (Superfood) आपकी मदद कर सकते हैं. जिनके बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं. इन सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी तो स्ट्रांग होगी ही जिससे जल्दी-जल्दी बीमार होने का खतरा (Risk) भी कम होगा. साथ ही ये आपकी बॉडी को गर्माहट देने का काम भी बखूबी करेंगे. तो आइये जानते हैं इन सुपरफूड के बारे में.

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अदरक

सर्दियों में अदरक को आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं. साथ ही पेट से जुड़ी डाइजेशन सम्बन्धी दिक्कतों को कम करने में भी ये काफी कारगर है. इतना ही नहीं बॉडी को वॉर्म रखने में भी अदरक अच्छी भूमिका निभाती है.

खट्टे फल

खट्टे फल इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने का काम करते हैं जिससे आपके बीमार होने का खतरा कम होता है. इसलिए संतरा, चकोतरा, कीवी, नींबू जैसे सीजनल खट्टे फलों को भी आप डाइट में जरूर शामिल करें. ये विटामिन-सी का बेहतरीन सोर्स माने जाते हैं. सर्दियों में इनको डाइट में शामिल करना फायदेमंद माना जाता है.

चुकंदर

चुकंदर को डाइट में शामिल करने से आपको एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे मिलते हैं. इसमें काफी मात्रा में फोलेट, पेटैशियम और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं. ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही बॉडी को गर्म रखने में भी मदद करते हैं. इसके सेवन से स्किन में भी ग्लो आने लगता है.

एवोकाडो

पोषक तत्वों से भरपूर एवोकाडो आपको एक साथ कई फायदे पहुंचाता है. इससे इम्यूनिटी और बॉडी वार्मनेस तो बढ़ती ही है, साथ ही ये स्किन और बालों की सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करता हैं. इसमें ओमेगा-3, विटामिन-बी, विटामिन-बी6, विटामिन-ई, विटामिन-सी- विटामिन-के पेंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं.

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सेब

सेब के बारे में तो आपने सुना ही होगा कि रोज़ाना एक सेब डॉक्टर को दूर रखने में मदद करता है. ये विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके खाने से बीमार होने का खतरा कई गुना कम हो जाता है. लेकिन इसको छिलके सहित खाना ही फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसके छिलके में ही ज्यादा फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स मौजूद रहते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

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