Saturday, December 4, 2021
Homeहिंदी NEWSखानाTil roll recipe make in home on this winter

Til roll recipe make in home on this winter


तिल रोल रेसिपी (Til Roll Recipe): सर्दियों में बनने वाली तिल रोल (Til Roll) का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. अब मौसम का मिजाज अब धीरे-धीरे बदलने लगा है और तापमान में गिरावट दर्ज होने के साथ ही ठंड की दस्तक हो गई है. तिल से बने फूड आइटम्स (Til Food Items)को खाने का सही वक्त सर्दियों का मौसम (Winter Season) ही होता है. दरअसल तिल की तासीर गर्म होती है ऐसे में तेज सर्दी पड़ने पर तिल के बने आइटम को खाने से शरीर में गर्मी और ऊर्जा बनी रहती है. सर्दियों में तिल के लड़्डू, गजक जैसे आइटम आसानी से मिल जाते हैं. तिल रोल भी पसंद किया जाने वाला एक आइटम है. आमतौर पर हम इसे बाजार से खरीदकर ही खाते हैं.
आप अगर इस बार तिल रोल रेसिपी को घर में ट्राई करना चाहते हैं तो हम इसे बनाने का आसान तरीका आपको बताने जा रहे हैं. कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर आप घर में ही स्वादिष्ट एवं ऊर्जा से भरपूर तिल रोल को तैयार कर सकते हैं.

तिल रोल बनाने के लिए सामग्री
सूखे मेवे – आधा कप
सफेद तिल – 3 कप
चीनी – 3 कप
देसी घी – 3 टेबल स्पून
गुलाब जल – 1 टेबल स्पून
कॉर्न सिरप – डेढ़ कप
नमक – 1 टी स्पून
पानी – डेढ़ कप

इसे भी पढ़ें: ठंड में ताकत के लिए खाएं ‘गोंद के लड्डू’, इस तरह बनाएं

तिल रोल बनाने की विधि
तिल रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें तिल डालकर सेकें. तिल को तब तक सेकें जब तक की उसका रंग लाइट गोल्डन न हो जाए. इसके बाद तिल को एक प्लेट में निकाल लें. अब कड़ाही में चीनी डालें और उसमें डेढ़ कप पानी मिला दें. इसके बाद कॉर्न सिरप और नमक मिलाकर इसे उबालें. इस मिश्रण को तब तक उबलने दें जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए. इसके बाद इसमें गुलाब जल और घी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. अब गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें.

इसे भी पढ़ें: मेहमानों को डिनर में खिलाएं टेस्टी दम आलू, ये है परफेक्ट रेसिपी
अब अपनी दोनों हथेलियों में थो़ड़ा सा घी लगा लें और तैयार किए गाढ़े मिश्रण को हाथों से अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण को समान अनुपात में बांट लें. अब इसके हर भाग में ड्राई फ्रूट्स और सेंके गए तिल की स्टफिंग कर दें. अब इन्हे रोल कर लें. रोल के ऊपर भी तिल लगाएं. इस तरह आपके टेस्टी तिल रोल तैयार हो गए हैं. यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ ही शरीर को एनर्जी भी प्रदान करते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds