Wednesday, December 8, 2021
Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यtips for lose weight vajan kaise kam kare brmp | tips for...

tips for lose weight vajan kaise kam kare brmp | tips for lose weight: पेट की चर्बी और वजन घटा देंगे यह 5 आसान उपाय, जानें कैसे?


tips for lose weight: अगर आप भी पेट की चर्बी और वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर समय रहते मोटापा कम नहीं किया तो समस्या और बढ़ सकती है. वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं होता. कुछ लोग इसके लिए जिम में जमकर पसीना बहाते हैं तो कुछ सीधा डॉक्टर के पास जाते हैं. इन सबके इतर हम आपके लिए कुछ ऐसे आयुर्वेदिक टिप्स बता रहे हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे.  

मोटाप कम करना इसलिए जरूरी है
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, मोटापे के चलते हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यही वजह है कि इस समय रहते कम कर लिया जाए. 

वजन कम करने के लिए जरूरी टिप्स (Important tips to lose weight)

टिप्स 1
जब आप दोपहर का खाना खाते हैं तो दिनभर की कैलोरी का आधा फीसदी कनज्यूम कर लें. ऐसा इसलिए क्योंकि दोपहर के वक्त पाचन शक्ति सबसे मजबूत होती है. रात के खाने के दौरान आप कम से कम कैलोरी का सेवन करें. 

टिप्स 2
पेट की चर्बी कम करने के लिए आप रिफाइंड तेल और कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम से कम करें. आपको मीठे ड्रिंक्स, मिठाई, पास्ता, ब्रेड, बिस्कुट और तेल से भरपूर फूड्स से दूरी बनानी होगी.

टिप्स 3
वजन घटाने के लिए आप मेथी के चूर्ण लें और सुबह उठकर खाली पेट पानी के साथ सेवन करें. इससे भी आपको फायदा मिल सकता है. इसके अलावा आप मेथी के दानों को रात भर भिगो कर रख सकते हैं और सुबह खाली पेट उनका सेवन कर सकते हैं.

टिप्स 4
वजन घटाने के लिए आप अपने आहार में त्रिफला को शामिल करें. ये शरीर से टॉक्सिन्स को खत्म करने में मदद करता है और आपके पाचन तंत्र को फिर से जीवंत करता है. एक चम्मच त्रिफला चूर्ण लें और इसे रात के खाने के बाद गर्म पानी के साथ लें.

टिप्स 5
वजन घटाने में सोंठ भी लाभकारी है. आप सोंठ का पाउडर लें, क्योंकि इसमें थर्मोजेनिक एजेंट होते हैं, जो फैट को बर्न करने के लिए उपयोगी होते हैं. गर्म पानी में सोंठ का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और अतिरिक्त फैट बर्न होता है. अगर आपके घर में सोंठ का पाउडर नहीं है तो आप कच्चे अदरक का सेवन करी और चाय के साथ भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: calcium rich food: पीरियड में गड़बड़ी का कारण हो सकता है कैल्शियम की कमी, हड्डियां भी हो जाती हैं कमजोर, इन चीजों से मिलेगा फायदा





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Simbu: அதெல்லாம் ஒரு வயசுல செஞ்சேன், இனிமே மாட்டேன்: சிம்பு – no more parties for...

ஹைலைட்ஸ்:மாநாடு வெற்றியால் சிம்பு மகிழ்ச்சிபார்ட்டிக்கு 'நோ' சொன்ன சிம்புவெங்கட் பிரபு இயக்கத்தில் சிம்பு நடித்த மாநாடு படம் நவம்பர் 25ம் தேதி வெளியாகி ஹிட்டாகியிருக்கிறது. படம் சிம்பு ரசிகர்களுக்கு மட்டும் அல்லாமல்...