Monday, November 29, 2021
Homeहिंदी NEWSप्रौद्योगिकीtips to help you maintain your smartphones battery health check here samp...

tips to help you maintain your smartphones battery health check here samp | स्मार्टफोन की बैटरी की स्टैमिना और चार्जिंग की समस्या को कैसे ठीक करें


स्मार्टफोन के सबसे जरूरी फीचर्स में से एक है इसकी बैटरी कैपेसिटी. बैटरी कैपेसिटी से पता चलता है की ये स्मार्टफ़ोन पूरे दिन इस्तेमाल करने में आपका साथ देगा की नहीं. हालांकि, दुनिया की हर चीज़ की तरह, आपके स्मार्टफ़ोन की बैटरी समय के साथ ख़राब होती जाती है और अपनी कैपेसिटी खो देती है. यदि आपके स्मार्टफोन की बैटरी हमेशा कम रहती है और आपको ज्यादातर इसको चार्ज करने की जरूरत पड़ती है, तो आपको इसकी बैटरी हेल्थ की जांच करने की आवश्यकता है. यदि यह बहुत अधिक पुरानी या खराब हो गई है, तो आपको इसे बदल देना चाहिए.

एंड्राइड बैटरी ट्रबलशूटिंग
1- अपने फ़ोन पर स्क्रीन ऑन टाइम को चेक करें, क्या यह पहले जैसा ही है या कम हो गया है.
2- ऐसा करने के लिए, Settings > Battery > Battery Usage > Show full device usage पर जाएं
3- कुछ डिवाइस पर, आपको ऊपर दाईं ओर एक घड़ी का आइकन दिखाई दे सकता है. उस पर टैप करें. अब, आपको एक ग्राफ दिखाई देगा जिसमे आपको देखना चाहिए कि आपकी बैटरी कितनी जल्दी डिस्चार्ज होती है.

ये भी पढ़ें: Amazon App Quiz August 26: घर बैठे जीत सकते हैं 5 हजार रुपये! अमेजन क्विज में मिल रहा है मौका

करें थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल
बैटरी की हेल्थ को बेहतर ढंग से समझने के लिए, आप AccuBattery ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, जो कुछ डिस्चार्ज और चार्ज साइकल पर आपकी बैटरी के बारे में बताता है और आपको इसके विश्लेषण से सबसे सटीक जानकारी प्राप्त कराता है.

1- गूगल प्ले स्टोर से AccuBattery ऐप डाउनलोड करें.
2- ऐप खोलें और इसे सभी जरूरी परमिशन प्रदान करें. अब, आपको ऐप में चार टैब दिखाई देंगे.
3- डिस्चार्जिंग टैब में, आप बैटरी डिस्चार्ज की करंट रेट और विभिन्न इस्तेमाल के आंकड़े देख सकते हैं
4- नीचे दिए गए बार पर हेल्थ आइकॉन पर क्लिक करके हेल्थ टैब पर जाएं. यदि आपके पास AccuBattery ऐप इंस्टॉल करने के लिए पर्याप्त समय है, तो पैनल आपकी बैटरी की बची हुई हेल्थ को दिखाएगा.
5- डिज़ाइन कैपेसिटी फ़ील्ड आपकी बैटरी की अधिकतम कैपेसिटी के बारे में बताती है.

एक बार यह सब हो जाने के बाद, अब आप यह समझने के लिए एस्टिमेटेड कैपेसिटी और डिज़ाइन कैपेसिटी के वैल्यू की तुलना कर सकते हैं कि समय के साथ आपकी बैटरी ने कितनी पॉवर खो दी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

திரை விமர்சனம்: ராஜவம்சம் | Rajavamsam Review

அதிக உறுப்பினர்கள் கொண்ட கூட்டுக் குடும்பத்தின் கடைசி செல்ல மகன் சசிகுமார். சென்னையில் மென்பொருள் நிறுவனத்தில் பணியாற்றும் அவரால், அந்த நிறுவனத்துக்கு பெரிய புராஜெக்ட் கிடைக்கிறது. அதை 30 நாட்களில்...