Tomato Chutney Recipe made with tomato jaggery and spices for breakfast pur– News18 Hindi

0
46
Tomato Chutney Recipe made with tomato jaggery and spices for breakfast pur– News18 Hindi


टमाटर की चटनी रेसिपी (Tomato Chutney Recipe): ब्रेकफास्ट में पूरी, कचौड़ी या पराठा मिल जाए तो मजा ही आ जाता है. इसके साथ अगर मसालेदार आलू की सब्जी या चटपटी टमाटर की चटनी हो तो सोने पर सुहागा हो जाता है. टमाटर की खट्टी-मीठी चटनी सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है. यह चटनी बेहद स्वादिष्ट होती है. यह चटनी खाने में तो अच्छी है ही साथ ही यह बनाने में भी बेहद आसान है. आइए आपको बताते हैं टमाटर की चटनी बनाने की आसान विधि.

टमाटर की चटनी बनाने के लिए सामग्री

टमाटर- 1 किलो

गुड़- 250 ग्राम

कलौंजी- 1 छोटा चम्‍मच

सौंफ- 1 छोटा चम्‍मच

तेल- 1 बड़ा चम्‍मच

हल्‍दी- चुटकीभर

लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्‍मच

सिरका- ½ छोटा चम्‍मच

चाट मसाला- ½ चम्‍मच

नमक- स्‍वादानुसार

काली मिर्च- स्‍वादानुसार

टमाटर की चटनी बनाने की विधि

सबसे पहले आपको टमाटरों को पानी से साफ करना है और फिर आपको इन्‍हें बारीक काटना है. आप चाहें तो कटे हुए टमाटर को पीस सकते हैं. अब आप कढ़ाई लें और उसमें तेल गर्म करें. तेल जब गर्म हो जाए तब उसमें सौंफ और कलौंजी डालें. आप कलौंजी की जगह जीरे का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

इसके बाद आपको कटे या पिसे हुए टमाटर को कढ़ाई में डालना है. कुछ देर टमाटर को कढ़ाई में डाल कर फ्राई करें और इसके बाद इसमें हल्‍दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, नमक और काली मिर्च डालें. इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से पकने दें. जब तेल अलग होने लगे तो इसमें गुड़ डालें. गुड़ के साथ आप थोड़ा सा पानी भी डाल सकते हैं इससे गुड़ जल्‍दी पिघलने लगेगा.

जब गुड़ पिघलेगा तो चटनी अपने आप गाढ़ी होती जाएगी और पानी सूखता जाएगा. जब ऐसा होने लगे तो चटनी में सिरका डाल दें. इसके बाद थोड़ी देर और पकाएं. जब चटनी पक जाए तो आप इसमें उपर से धनिए की हरी पत्‍ती से गार्निशिंग कर सकते हैं. इसे गर्म पराठे या फिर पूड़ी के साथ सर्व करें.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here