Homeहिंदी NEWSखानाTulsi tea benefits of drinking on empty stomach pra

Tulsi tea benefits of drinking on empty stomach pra


Benefits Of Drinking Tulsi Tea: भारत के अधिकतर घरों में तुलसी (Tulsi) का पौधा आपको दिख ही जाएगा. इसका जितना धार्मिक महत्‍व है, आयुर्वेद में भी यह काफी उपयोगी औषधि के रूप में प्रयोग में लाई जाती है. इसका उपयोग हजारों साल से किया जाता रहा है. आयुर्वेद में उपयोग की बात करें तो इसका प्रयोग पेट संबंधी समस्‍याओं को ठीक करने से लेकर इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के लिए भी किया जाता है.

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, इस पौधे के हर हिस्‍से का प्रयोग बेहतर सेहत के लिए हम कर सकते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन, क्‍लोरोफील, फाइबर जैसे तत्‍व होते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद (Benefits) है. ऐसे में अगर हम सुबह खाली पेट तुलसी की चाय (Tulsi Tea) पिएं तो यह हमें कई मुसीबतों से दूर रख सकती है.

इसे तरह बनाएं तुलसी चाय

-एक बर्तन में एक गिलास पानी डालकर उबलें.

-इसमें कुछ तुलसी के पत्ते डालें.

-अब इसे तब तक उबलने दें जब तक कि यह पानी आधा न हो जाए.

-गैस बंद कर दें.

-इसे कप में छान लें.

-स्‍वादानुसार शहद और नीबू मिलाये और पिएं.

इसे भी पढ़ेंः इस जूस को पीते ही बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

जानें इसके अन्‍य फायदे

1.स्‍ट्रेस होता है दूर

अगर इस चाय को हम रोज सुबह खाली पेट पिएं तो हम दिन भर के स्‍ट्रेस के प्रभाव को कम कर सकते हैं. यही नहीं, इसके सेवन में नींद की दिक्‍कत, भूलना, थकान आदि समस्‍या भी धीरे-धीरे दूर होने लगती है.

2.पाचन होता है ठीक

अगर आपको डाइजेशन की समस्या है तो आपके लिए ये चाय काफी फायदेमंद है. इसके सुबह नियमित सेवन से पेट का दर्द, भारीपन और मतली जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

3.इम्‍यूनिटी बढ़ाए

इसके नियमित सेवन से शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम बेहतर तरीके से काम करता है. जिस वजह से सीजनल फ्लू, खांसी, सर्दी आदि नहीं होता. यही नहीं, इसमें एंटीबैक्‍टीरियल, एंटी फंगल, एंटी इनफ्लामेंटरी गुण भी होते हैं. यह पेनकिलर की तरह भी काम करती है.

इसे भी पढ़ेंः बीमारियों से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, मोटापा करता है कम

4.ब्‍लड शुगर लेवल करे कम

इसके सेवन से टाइप टू डाइबिटीज को नियंत्रित रखा जा सकता है. शोध में पाया गया है कि अगर तुलसी के पत्‍ते का नियमित सेवन किया जाए तो 30 दिन में 26.4 प्रतिशत ब्‍लड शुगर लेवल कम किया जा सकता है.

Tags: Food, Health benefit, Lifestyle, Tea





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds