Wednesday, August 10, 2022

எண்ணம் போல் வாழ்க்கை..!

Vastu Tips: Take special care of these three places in the house, one mistake will lead to poverty Vastu Tips: घर में इन तीन जगहों का रखें खास ध्यान, एक गलती के चलते होगा गरीबी का वास


Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु जीवन में सुख-शांति के लिए बेहद जरूरी होता है। यदि आपका वास्तु ठीक है तो आपको छोटी-छोटी चीज़ें कभी परेशान नहीं करेंगी। यदि आप ज्यादा खर्चीले इंसान हैं। आपके पास पैसा तो आता है लेकिन आते ही तुरंत चला भी जाता है। लाख कोशिशों के बाद भी आप चाहकर भी अपना पैसा जोड़ नहीं पा रहे। तो आपको समझने की जरूरत है कि आप वास्तु के नियन के अनुसार नहीं चल रहे हैं। 

अगर वक्त रहते आपने अपने घर के वास्तु दोष पर ध्यान नहीं दिया तो आप धीरे-धीरे कंगाली की ओर बढ़ते जाएंगे। चाहकर भी आप अपना पैसा खर्च करने से रोक नहीं पाएंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं इसकी वजह आपके घर का वास्तु दोष है। आपके घर के अंदर की कमी के चलते आप कंगाली का शिकार हो सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के तीन कोने बेहद खास होते हैं। जिन्हें आर्थिक तंगी और कंगाली से जोड़कर देखा जाता है। 

आपके घर की उत्तर दिशा – वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा कुबेर देवता का वास होता है। माना जाता हैं कि इस दिशा को वास्तु दोष से मुक्त रखना बेहद जरूरी होता है। इस दिशा को आर्थिक कामों के लिए शुभ माना जाता है।  यदि आपके घर की उत्तर दिशा में गंदगी रहती है तो आपके घर से कुबेर देवता रुठ जाएंगे। जिसके चलते घर में कंगाली छाने लगती है। 

पानी की टंकी – घरों में इस्तेमाल की जाने वाली पानी की टंकी को रखने के लिए भी वास्तु में एक दिशा चुनी गई है। यदि आपके घर की टंकी दक्षिण पूर्व दिशा की ओर है तो वास्तु शास्त्र में इसे अच्छा नहीं माना गया है। इस दिशा को अग्नि दिशा माना जाता है और अग्नि और पानी का मेल वास्तु दोष पैदा करता है। 

टॉयलेट – आजकल के टॉयलेट एक से बढ़कर एक होते हैं। लेकिन इनकी बनावट वास्तु के हिसाब से न की जाए तो काफी नुकसान उठाने पड़ते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण और पश्चिम दिशा को टॉयलेट के लिए बेहतर माना गया है। अगर घर में टॉयलेट उत्तर-पूर्व दिशा में बना हो तो इंसान को पैसों तंगी होने लगती है और में रखा धन खत्म होने लगता है। 

(डिसलेमरइस लेख में यक विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सतयता की पुषटि नहीं करता। )

ये भी पढ़िए





Source link

Today's Feeds

Want to submit Guest Post ?

Submit your guest / Sponsored Post on below form 👇🏻👇🏻

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Continue reading