Home Latest Feeds Technology News Volkswagens first electric car ID.4 revealed | फॉक्सवैगन की पहली इलेक्ट्रिक कार ID.4 रिवील: इलेक्ट्रिक SUV भारत में 2024 के आखिर तक लॉन्च होगी, वर्टस-टाइगुन के नए वैरिएंट भी पेश किए

Volkswagens first electric car ID.4 revealed | फॉक्सवैगन की पहली इलेक्ट्रिक कार ID.4 रिवील: इलेक्ट्रिक SUV भारत में 2024 के आखिर तक लॉन्च होगी, वर्टस-टाइगुन के नए वैरिएंट भी पेश किए

0
Volkswagens first electric car ID.4 revealed | फॉक्सवैगन की पहली इलेक्ट्रिक कार ID.4 रिवील: इलेक्ट्रिक SUV भारत में 2024 के आखिर तक लॉन्च होगी, वर्टस-टाइगुन के नए वैरिएंट भी पेश किए

[ad_1]

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फॉक्सवैगन इंडिया ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ID.4 को रिवील कर दिया है। जर्मन कंपनी प्योर इलेक्ट्रिक SUV को इस साल आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी ने आज (21 मार्च) अपनी एनुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस साल के प्रोडक्ट प्लान के बारे में जानकारी दी।

इवेंट में कंपनी ने फॉक्सवैगन वर्टस के GT+ स्पोर्ट वैरिएंट, फॉक्सवैगन टाइगुन के GT+ स्पोर्ट और GT लाइन वैरिएंट को भी रिवील किया। दोनों कारों के नए वैरिएंट इसी साल लॉन्च किए जाएंगे। आइए तीनों कारों की डिटेल्स जानते हैं…

फॉक्सवैगन ने अपनी एनुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में ID.4, वर्टस और टाइगुन को रिवील किया।

फॉक्सवैगन ने अपनी एनुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में ID.4, वर्टस और टाइगुन को रिवील किया।

फॉक्सवैगन ID.4 इलेक्ट्रिक SUV
भारत में फॉक्सवैगन ID.4 को करीब 65 लाख रुपए की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। कार हुंडई आयोनिक 5, किआ EV6, वोल्वो XC40 रिचार्ज और अपकमिंग स्कोडा एन्याक को टक्कर देगी।

फॉक्सवैगन ID.4 : एक्सटीरियर डिजाइन
इंटरनेशनल मार्केट में फॉक्सवैगन ID.4 स्लिक डिजाइन के साथ आती है और इसका शैप एयरोडायनामिक है। इसके फ्रंट में कंपनी अन्य कारों की तरह रेडिएटर ग्रिल नहीं दी गई है। दोनों हेडलाइट एक स्ट्रिप से कनेक्टेड है, जिसके बीच में फॉक्सवैगन का लोगो है। वहीं, फ्रंट बंपर के नीचे हनीकॉम्ब एयर डैम है।

साइड में कई कर्व लाइनें और शार्प ऐज दिए गए हैं, जो इसके लुक को इन्हांस करते हैं। ID.4 के भारत में लॉन्च किए जाने वाले मॉडल के डायमेंशन का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन यह फॉक्सवैगन टाइगुन SUV से थोड़ी कम ऊंची और कम लंबी नजर आ रही है।

कार को रगैड लुक देने के लिए फॉक्सवैगन ने चारों तरफ क्लेडिंग दी है। रियर में साथ ही ईजी ओपन और क्लोज फंक्शन के साथ पावर टेलगेट दिया गया है। इस पर कनेक्टेड LED टेललैंप्स और ऊंचा रियर बंपर दिया गया है। इसे दमदार SUV वाला फील देने के लिए स्किड प्लेट को बाहर की तरफ उभरा हुआ दिया गया है। वैरिएंट के आधार पर कार में 19 या 20-इंच के व्हील मिल सकते हैं।

फॉक्सवैगन ID.4 : इंटीरियर और फीचर्स
फॉक्सवैगन ID.4 का केबिन काफी फ्यूचरिस्टिक और प्रीमियम है। इसके ज्यादातर फंक्शन टच या वॉइस कमांड से ऑपरेट होते हैं। कार में ट्रेडिशनल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की जगह 5.3 इंच का डिस्प्ले दिया गया है, जिसे कंपनी ने ID.कॉकपिट नाम दिया है। डैशबोर्ड के बीच में एक बड़ी टचस्क्रीन है, जिसमें नेविगेशन और इंटरटेनमेंट समेत कई फीचर्स मिलते हैं।

फीचर्स की बात करें तो फॉक्सवैगन ID.4 में डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, ऑल-एलईडी लाइटिंग, हीटेड सीटें, एक पैनोरमिक सनरूफ, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और नेविगेशन के साथ 12-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, AR हेड्स-अप डिस्प्ले, वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, वायरलेस ऐप-कनेक्ट और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर मिलेंगे।

सेफ्टी के लिए ID.4 में 6 एयरबैग, 360 डिग्री कैमरा और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) दिया गया है। इसमें एक मजबूत एल्यूमिनियम अंडरबॉडी पैनल शील्ड है जो बैटरी को नुकसान से बचाती है। हादसे की स्थिति में सेफ्टी के लिए कार की बैटरी ऑटोमेटिक डिसेबल हो जाती है।

फॉक्सवैगन ID.4 : बैटरी पैक, रेंज और परफॉर्मेंस
इंटरनेशन मार्केट में फॉक्सवैगन ID.4 चार वैरिएंट में अवेलेबल है, जिनमें रियर-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन भी मिलता है। फॉक्सवैगन ने फिलहाल बैटरी पैक ऑप्शन के बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की है।
ID.4 में 135किलोवॉट तक का DC फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया जा सकता है, जिससे इसकी बैटरी महज 28 मिनट में 10 से 80% चार्ज हो सकती है। वहीं, 11 किलोवॉट AC फास्ट चार्जिंग से बैटरी को 0 से 100% चार्ज होने में करीब 8 घंटा लगेगा।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here