Homeहिंदी NEWSस्वास्थ्यweight loss drink fennel seeds water to reduce belly fat know fennel...

weight loss drink fennel seeds water to reduce belly fat know fennel seeds water benefits samp | Weight Loss Drink: दिन में 1 बार जरूर पीएं ये ड्रिंक, मोम की तरह पिघलने लगेगी चर्बी, जानें सभी फायदे


Fennel Seeds Water for Weight Loss: सर्दियों में हम खूब पेट भरकर खाते हैं, जिसके कारण हमारा वजन बढ़ जाता है. अगर आप इस वजन को गर्मियों में कम करना चाहते हैं, तो एक खास वेट लॉस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. यह वेट लॉस ड्रिंक और कोई नहीं, बल्कि सौंफ का पानी है. जिसे सुबह के समय खाली पेट पीने से आपके पेट की चर्बी मोम की तरह पिघलने लगेगी. आइए जानते हैं कि पेट की चर्बी कम करने में सौंफ का पानी कैसे मदद करता है और इसके अन्य फायदे क्या हैं?

Fennel Seeds Water Benefits: सौंफ का पानी पीने से मिलने वाले फायदे
अगर आप सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीते हैं, तो आपके शरीर को निम्नलिखित फायदे मिल सकते हैं. जैसे-

1. पेट की चर्बी कम करने में मददगार
सौंफ का पानी आपके पाचन और मेटाबॉलिज्म के लिए लाभदायक होता है. यह शरीर में फैट बर्निंग को तेज करता है और अतिरिक्त चर्बी पिघलने लगती है. आप बेली फैट कम करने के लिए वेट लॉस एक्सरसाइज के साथ सौंफ के पानी का सेवन जरूर करें.

2. बीमारियां रहती हैं दूर
शरीर की इम्युनिटी कमजोर होने के कारण कई संक्रमण शरीर को घेर लेते हैं. जिसके कारण आप बीमार पड़ने लगते हैं. लेकिन दिन में 1 बार सौंफ का पानी पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है और इंफेक्शन के कारण होने वाली कई बीमारियां दूर रहती हैं.

3. मधुमेह में फायदेमंद
सौंफ में मौजूद फाइबर शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को सुबह के समय सौंफ का पानी जरूर पीना चाहिए.

4. दिल के लिए हेल्दी ड्रिंक
सौंफ का पानी दिल के लिए भी हेल्दी ड्रिंक होती है. क्योंकि, जंक फूड व फ्राइड फूड खाने से जो आपके शरीर में बुरा कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, यह हेल्दी ड्रिंक उसे कम करने में मदद करती है. जिस कारण दिल स्वस्थ बनता है और ब्लड प्रेशर भी सामान्य रहता है.

Fennel Seeds Water Recipe: सौंफ का पानी ऐसे बनाएं
अब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आ सकता है कि सौंफ का पानी कैसे तैयार करें. तो इसके लिए आपको 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सौंफ डालकर रात में रख देना है. अब सुबह के समय सौंफ को हाथों से मसल लें और फिर पानी छानकर खाली पेट सेवन कर लें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

பெரிய ஹாட்ரான் மோதலில் மூன்று புதிய கவர்ச்சியான துகள்கள் கண்டுபிடிக்கப்பட்டன

புதிய பென்டாக்வார்க், ஒரு மூலக்கூறு போன்ற அமைப்பில் தளர்வாக பிணைக்கப்பட்ட ஒரு ஜோடி நிலையான ஹாட்ரான்களாக இங்கே விளக்கப்பட்டுள்ளது, இது ஒரு கவர்ச்சியான குவார்க் மற்றும் ஒரு கவர்ச்சியான பழங்கால மற்றும் ஒரு...