WhatsApp block how to know if someone has blocked you on whatsapp know blocked contact process in hindi aaaq– News18 Hindi

0
43
WhatsApp block how to know if someone has blocked you on whatsapp know blocked contact process in hindi aaaq– News18 Hindi


वॉट्सऐप (WhatsApp)आज के समय में सबकी ज़रूरत बन गया है. आजकल हर किसी के फोन में हमें कुछ और मिले न मिले वॉट्सऐप इंस्टॉल ज़रूर मिलता है. वैसे तो ऐप में कई खास फीचर्स मिलते हैं, और मैसेजिंग ऐप WhatsApp चैट्स में किसी को ब्लॉक (WhatsApp Block) करने का ऑप्शन भी दिया जाता है, जिससे उस कॉन्टैक्ट से मैसेज आना बंद हो जाएं. हालांकि, जिस व्यक्ति को ब्लॉक किया जाता है उसे इसके बारे में कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलता.

आज हम आपको वॉट्सऐप के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे यूज़र ये पता लगा सकते हैं कि उसे किसी कॉन्टैक्ट ने ब्लॉक किया है या नहीं.

>>अगर किसी व्यक्ति को चैट में ब्लॉक किया गया है तो उसे चैट विंडो में ये नहीं दिखेगा कि कॉन्टैक्ट पिछली बार कब ऑनलाइन था या last seen था.

(ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता मिल रहा है Xiaomi का 8GB RAM वाला बजट फोन, मिलेगा 108 मेगापिक्सल कैमरा)

>>उस कॉन्टैक्ट की प्रोफाइल फोटो में अपडेट नहीं दिखेंगे.

>>अगर किसी कॉन्टैक्ट ने यूज़र को ब्लॉक किया है तो उसे भेजे गए मैसेज पर सिर्फ एक टिक दिखेगा.

>>अगर किसी कॉन्टैक्ट के लिए ये सभी संकेत दिखते हैं तो इसका मतलब है कि उसने यूज़र को ब्लॉक किया है.

हालांकि, कनेक्टिविटी की समस्या होने पर भी ये सब संकेत दिख सकते हैं. वॉट्सऐप का कहना है कि उसने ब्लॉक करने की प्रक्रिया को जानबूझ कर कुछ जटिल रखा है जिससे किसी को ब्लॉक करने पर यूज़र की प्राइवेसी सुरक्षित रह सके.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp पर आज ही बदल लें एक Setting, फालतू Group में कोई नहीं कर पाएगा ऐड)

Block होने का नहीं आता नोटिफिकेशन
वॉट्सऐप की ओर से एक कॉन्टैक्ट को कभी भी ये सूचना नहीं दी जाती कि उसे ब्लॉक किया गया है. कॉन्टैक्ट्स को ब्लॉक करने के अलावा यूजर्स कोई गलत कंटेंट या स्पैम मिलने की रिपोर्ट भी दे सकते हैं.

वॉट्सऐप ओपन करें. इसके बाद मोर ऑप्शंस (तीन डॉट) पर जाएं और फिर सेटिंग्स को ओपन करें. सेटिंग्स में अकाउंट को टैप करें और फिर प्राइवेसी, ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट्स पर जाएं. इसके बाद उस कॉन्टैक्ट को चुनें जिसे ब्लॉक किया जाना है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here