नई दिल्ली. डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) कारोबार में कंपटीशन अब और ज्यादा तगड़ा होने वाला है, क्योंकि एनपीसीआई (NCPI) ने वॉट्सऐप (WhatsApp) के पेमेंट सर्विस के तहत यूजर्स की लिमिट को बढ़ाने के लिए अनुमति दे दी है. वॉट्सऐप पर अभी तक दो करोड़ यूजर की सीमा लगाई गई थी जिसे अब 4 करोड़ किया जा सकेगा. वॉट्सऐप ने कुछ समय पहले अपनी पेमेंट सर्विस में यूजर्स की सीमा बढ़ाने के लिए NCPI के पास आदेवन किया था, जोकि अबतक समीक्षाधीन था.
मनीकंट्रोल की एक खबर के अनुसार, वॉट्सऐप इस महीने के शुरुआत में ही अपने डिजिटल पेमेंट यूजर्स की लिमिट को बढ़वाने की कोशिश कर रहा था. बता दें कि नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) देश के रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम का संचालन करती है. NPCI पिछले साल नवंबर में वॉट्सऐप को पेमेंट सर्विस शुरू करने की मंजूरी दी थी, लेकिन साथ ही उस पर 2 करोड़ यूजर की लिमिट भी लगाई थी. मतलब वॉट्सऐप अपनी पेमेंट सर्विस केवल 2 करोड़ लोगों को ही दे सकती थी.
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WhatsApp के आने से खास फर्क नहीं पड़ा
इस बात की उम्मीद थी कि Meta के मालिकाना हक वाली वॉट्सऐप को पेमेंट सर्विस की मंजूरी मिलने के बाद डिजिटल पेमेंट स्पेस में भारी उलटफेर होगा, क्योंकि पूरे देश में वॉट्सऐप के पास एक बहुत बड़ा यूजर बेस है. परंतु यह अनुमान सही साबित नहीं हुआ और वॉट्सऐप के पेमेंट सर्विस आने से कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ.
पेमेंट सर्विस का विस्तार का फैसला
अब वॉट्सऐप ने अपने पेमेंट सर्विस के विस्तार पर फोकस करने का निर्णय लिया है. इसी के तहत वह अपने यूजर ग्रुप बढ़ाने चाहते हैं. WhatsApp Pay की लिमिट में बढ़त को मंजूरी मिलने से देश में गूगल पे (GooglePay),फोन पे (PhonePay),पेटीएम (PayTM) और जियो पे (JioPay) को और टक्कर मिलेगी. इसकी वजह यह है कि पेमेंट के लिए लोगों को अलग से ऐप इंस्टॉल करना नहीं होगा.
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वॉट्सऐप के पास बड़ा यूजर बेस
बता दें कि वॉट्सऐप मैसेजर सर्विसेस के पूरे भारत में 40 करोड़ यूजर हैं. वॉट्सऐप एक ही बार में वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस से यूजर लिमिट हटा लेने पर NPCI के सिस्टम पर एकाएक भारी दबाव बन सकता है, जिसको ध्यान में रखते हुए NPCI धीरे-धीरे वॉट्सऐप के पेमेंट सर्विस की यूजर लिमिट चरणों में बढ़ाने की नीति पर काम कर रही है. हालांकि वॉट्सऐप और NPCI की तरफ से इस पर कोई कमेंट नहीं आया है.
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