Saturday, October 1, 2022

எண்ணம் போல் வாழ்க்கை..!

Worst Home Remedies to Get Fair Skin Know Tomato Side Effects Lemon Side Effects for Skin | Worst Home Remedies: सांवलापन दूर करने वाले इन घरेलू उपायों से रहें बिल्कुल दूर, बाद में पड़ेगा पछताना


Worst Skin Care Tips: पूरी ब्यूटी इंडस्ट्री लोगों को गोरा बनाने में लगी है. जबकि गोरा होना जरूरी नहीं है, बल्कि आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग होनी चाहिए. ब्यूटी इंडस्ट्री के जाल में फंसकर लोग गोरा बनाने का दावा करने वाले ऐसे घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने लगते हैं, जो उनकी त्वचा को और ज्यादा नुकसान पहुंचा देते हैं. आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि सांवलापन दूर करने के लिए किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

Worst Home Remedies: सांवलापन दूर करने वाले इन घरेलू उपायों से रहें दूर
जो घरेलू उपाय सांवलापन दूर करने का दावा करते हैं, वो असल में आपका दबा हुआ नैचुरल स्किन टोन बाहर लाने में मदद करते हैं. इन घरेलू उपायों में नींबू और टमाटर दो चीजों का इस्तेमाल बहुतायत में किया जाता है. क्योंकि, यह एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करते हैं, जो त्वचा का कालापन या सांवलापन दूर करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, नींबू और टमाटर त्वचा के दाग-धब्बे दूर करके फेस ग्लो पाने में मदद करते हैं.

गोरा होने के लिए ये गलती कर बैठते हैं लोग
डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. राजश्री शरद कहती हैं कि नींबू और टमाटर त्वचा के लिए बढ़िया घरेलू उपाय हो सकते हैं. लेकिन अक्सर लोग इन्हें इस्तेमाल करने में गलती कर बैठते हैं. लोग टमाटर या नींबू का रस सीधा त्वचा पर लगा लेते हैं, जिससे उन्हें कई सारी स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. चूंकि, नींबू का रस और टमाटर का रस एसेडिक नेचर का होता है, जो त्वचा की ऊपरी परत को क्षतिग्रस्त कर सकता है. जिसके कारण आपको निम्नलिखित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जैसे-

  • स्किन ड्राईनेस
  • स्किन इर्रिटेशन
  • रैशेज
  • लालिमा
  • पिग्मेंटेशन, आदि

नींबू और टमाटर की जगह लगाएं विटामिन-सी सीरम
टमाटर और नींबू में विटामिन सी होता है, जो असल में त्वचा में कसावट और चमक लाने में मदद करता है. डॉ. राजश्री शरद इनकी जगह विटामिन-सी सीरम लगाने की सलाह देती हैं. जिससे आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचता है और पर्याप्त विटामिन-सी प्राप्त होता है. सीरम त्वचा में आसानी से और जल्दी पहुंच जाता है और स्किन सेल्स को जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स देता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

Today's Feeds

Want to submit Guest Post ?

Submit your guest / Sponsored Post on below form 👇🏻👇🏻

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Continue reading