Saturday, December 4, 2021
Homeहिंदी NEWSप्रौद्योगिकीXiaomi Smarter Living Event 2022 Update; Mi Notebook Ultra laptop will get...

Xiaomi Smarter Living Event 2022 Update; Mi Notebook Ultra laptop will get 12 hours of battery backup | मनोरंजन से लेकर हेल्थ का भी रखेंगे ख्याल रखेंगे ये गैजेट, Mi 360 होम सिक्योरिटी से घर की होगी निगरानी; जानिए ये स्मार्ट गैजेट्स काम कैसे करते हैं?


  • Hindi News
  • Tech auto
  • Xiaomi Smarter Living Event 2022 Update; Mi Notebook Ultra Laptop Will Get 12 Hours Of Battery Backup

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
Xiaomi Smarter Living Event 2022 Update; Mi Notebook Ultra laptop will get 12 hours of battery backup | मनोरंजन से लेकर हेल्थ का भी रखेंगे ख्याल रखेंगे ये गैजेट, Mi 360 होम सिक्योरिटी से घर की होगी निगरानी; जानिए ये स्मार्ट गैजेट्स काम कैसे करते हैं?

शाओमी ने आज स्मार्ट लीविंग इवेंट में 6 प्रोडक्ट लॉन्च कर दिए हैं। कंपनी का कहना है कि ये प्रोडक्ट लोगों की जीवन शैली को स्मार्ट बनाने में मदद करेंगे। कंपनी ने इस इवेंट में वाई-फाई कनेक्टिविटी के लिए Mi राउटर4A, Mi 360 होम सिक्योरिटी कैमरा, Mi टीवी 5x की 3 सीरीज और Mi स्मार्ट बैंड 6 को लॉन्च किया है।ये सभी प्रोडक्ट IoT पर काम करने की वजह से स्मार्ट बन जाते हैं।

हालांकि कंपनी ने शाओमी शूज भी लॉन्च किया है जो नॉर्मल शूज की तरह ही है।

आज हम आपको IoT के बारे में बताएंगे कि आखिर इसके इस्तेमाल से किस प्रकार कोई प्रोडक्ट स्मार्ट बन जाता है। तो आइए जानते हैं….

IoT का फुल फॉर्म इंटरनेट ऑफ थिंग्स होता जो आपकी डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट करके आपके काम को आसान बनाता है। अगर आसान भाषा में कहें तो वे सभी डिवाइसेस जिन्हें इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सके वे इंटरनेट ऑफ थिंग्स में शामिल होती हैं। इन डिवाइस में स्मार्टफोन, कंप्यूटर और CCTV कैमरे जैसे गैजेट्स शामिल होते हैं।

IoT नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी पर काम करता है
इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) को आधुनिक टेक्नोलॉजी की मदद से एडवांस बनाया जाता है। यह एक तरह से नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी पर काम करता है, इसका इस्तेमाल करने के लिए डिजिटल डिवाइस की थोड़ी बहुत जानकारी होना जरूरी है। इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) की मदद से आप घर की डिवाइसों को इंटरनेट की मदद से एक साथ कनेक्ट कर सकते हैं और उन सभी डिवाइसों की निगरानी कहीं से भी कर सकते हैं।

IoT को एक उदाहरण से समझते हैं
मान लीजिए आप अपने घर में कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं और इमरजेंसी में आपको बाहर जाना पड़ा और इस जल्दबाजी में आप अपना कंप्यूटर बंद करना भूल जाते हैं। अपने घर से निकलने के कुछ समय बाद अचानक आपको याद आता है कि आप अपना कम्प्युटर बंद करना भूल गए हैं। ऐसे में इंटरनेट ऑफ थिंग्स आपके लिए एक उपयोगी टेक्नोलॉजी साबित हो सकती है। इंटरनेट ऑफ थिंग्स के जरिए आप कहीं से भी अपने कंप्यूटर को शटडाउन कर सकते हैं।

अब शाओमी के स्मार्ट इवेंट में लॉन्च हुए प्रोड्क्ट के फीचर जानते हैं….

1.Mi राउटर4A
इसमें 3 गीगाबिट नेटवर्क पोर्ट मिलेंगे। डुअल कोर CPU और 4 हाई गेन एंटीना मिलेंगे, इनकी मदद से 1167Mbps की इंटरनेट स्पीड का एक्सपीरियंस मिलेगा।

mi

2.Mi 360 होम सिक्योरिटी कैमरा
यह कैमरा डुअल बैंड WiFi सिस्टम के साथ आता है और 2 तरह की वॉइस कॉलिंग फीचर मिलता है। यह F1.5 अपर्च के साथ आता है। इसमें नाइट विजन सेंसर का भी यूज किया गया है। ये कैमरा डुअल वे वॉयस कॉलिंग को भी सपोर्ट करता है और कलर वीडियो भी अच्छी क्वालिटी के आते हैं।

mi

3.शाओमी रनिंग शूज
इस इवेंट में शाओमी रनिंग शूज को भी लॉन्च किया गया।तीन कलर ऑप्शन ब्लैक, ब्लू और ग्रे कलर ऑप्शन के साथ पेश किया गया। इसमें PU हील स्टेबलाइजर, एंटी-ट्विस्ट सपोर्ट लेयर, TPU फ्लेक्स यूनिट, क्लाउड बॉम्ब पॉपकॉर्न मिडसोल, अल्ट्रा स्ट्रांग रबर ग्रिप दिया गया है। इसकी कीमत 2,699 रुपए रखी गई है।

4. Mi टीवी 5x सीरीज
ये टीवी तीन साइज वैरिएंट के साथ लॉन्च किया गया है। जिसमें 43, 50 और 55 इंच की स्क्रीन साइज ऑप्शन मिलता है। टीवी का स्टैंड मेटल का मिलेगा, स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 96.6% का मिलता है। कंपनी का दावा है कि इसमें 100 करोड़ से ज्यादा कलर ऑप्शन मिलते हैं।

यह डॉल्बी विजन, HDR10+, HDR 10 और 40W के स्टीरियो स्पीकर से लैस है। पैरेंटल लॉक और उम्र के हिसाब से सेफ कंटेंट सर्च करने का ऑप्शन मिलता है। 30 OTT ऐप्स से 75 से ज्यादा फ्री लाइव चैनल मिलेंगे। 15 से भाषा के ऑप्शन मिलेंगे।

mi

5.Mi स्मार्ट बैंड 6
80 से ज्यादा फुल स्क्रीन वॉच फेस मिलते हैं। वाटर-रेसिस्टेंट, रियल टाइम-हार्ट रेट मॉनिटर, SpO2 लेवल और नोटिफिकेशन अलर्ट भेज सकते हैं। मी के स्मार्ट बैंड में मैग्नेटिक चार्जिंग सिस्टम मिलता है। इससे स्ट्रैप नहीं निकालना पड़ता है। मी स्मार्ट बैंड में 1.56 इंच (152 x 486 पिक्सल) एमोलेड टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया था। 30 फिटनेस मोड मिलते हैं।

mi

6.Mi नोटबुक अल्ट्रा
शाओमी ने भारत में दो नए लैपटॉप लॉन्च किए हैं। ये नए लैपटॉप Mi नोटबुक प्रो और Mi नोटबुक अल्ट्रा हैं। ये सेकेंड जनरेशन लैपटॉप को पिछले साल के Mi नोटबुक 14 के अपग्रेड के तौर पर लॉन्च किया गया है। नए मॉडल्स में 3.2k तक डिस्प्ले और 11th जनरेशन इंटेल टाइगर लेक प्रोसेसर मिलेगा।

Mi नोटबुक प्रो की कीमत 8GB रैम और Core i5 प्रोसेसर वेरिएंट के लिए 56,999 रुपए, 16GB रैम और Core i5 प्रोसेसर के लिए 59,999 रुपए और 16GB रैम और Core i7 प्रोसेसर के लिए 72,999 रुपए रखी गई है।

mi

खबरें और भी हैं…



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds