Tuesday, July 27, 2021
Homeहिंदी NEWSप्रौद्योगिकीYouTube ने लॉन्च किया सुपर थैंक्स फीचर, वीडियो क्रिएटर्स कर सकेंगे कमाई

YouTube ने लॉन्च किया सुपर थैंक्स फीचर, वीडियो क्रिएटर्स कर सकेंगे कमाई


नई दिल्ली. वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) ने एक नया सुपर थैंक्स (Super Thanks) फीचर लॉन्च किया है. इस नए फीचर के जरिए यूजर्स अपने पसंदीदा यूट्यूब चैनल को टिप दे सकते हैं. इससे वीडियो क्रिएटर्स को पैसा कमाने में मदद मिलेगी.

एक बयान के मुताबिक यूट्यूब वीडियो देखने वाले प्रशंसक अब अपना आभार व्यक्त करने और समर्थन दिखाने के लिए ‘सुपर थैंक्स’ खरीद सकते हैं. बयान में कहा गया, ”वे अतिरिक्त बोनस के रूप में एक एनिमेटेड जीआईएफ देखेंगे और अपनी खरीद को दर्शाने के लिए एक अलग, रंगीन टिप्पणी का विकल्प पा सकेंगे, जिसका क्रियेटर आसानी से जवाब दे सकते हैं. सुपर थैंक्स इस समय दो अमेरिकी डॉलर और 50 अमेरिकी डॉलर (या इसके बराबर स्थानीय मुद्रा) में उपलब्ध हैं.”

ये भी पढ़ें- TikTok भारत में जल्‍द करेगा वापसी! जानें इस बार किस नाम से एंट्री की कर रहा है तैयारी

68 देशों में उपलब्ध है फीचर

इस फीचर बीटा टेस्टिंग के चरण में था और अब यह हजारों क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध होगा. यूट्यूब ने कहा, ”यह सुविधा 68 देशों में डेस्कटॉप और मोबाइल उपकरणों (एंड्रायड और आईओएस) पर रचनाकारों और दर्शकों के लिए उपलब्ध है. निर्माता कुछ निर्देशों का पालन करके यह पता लगा सकते हैं कि उनके पास इसके लिए प्रारंभिक पहुंच है या नहीं. यदि उनके पास फिलहाल पहुंच नहीं है, तो डरने की बात नहीं है, हम इस साल के अंत में यूट्यूब साझेदारी कार्यक्रम के तहत सभी योग्य रचनाकारों के लिए उपलब्धता का विस्तार करेंगे.”

क्रिएटर्स के लिए पैसे कमाने का एक और तरीका

यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर नील मोहन ने कहा, ”यूट्यूब में हम हमेशा नए तरीकों की तलाश में रहते हैं, जिससे निर्माता अपनी आय में विविधता ला सकें. इसलिए मैं भुगतान पर आधारित सुपर थैंक्स की शुरुआत को लेकर उत्साहित हूं. यह नई सुविधा क्रिएटर्स को पैसे कमाने का एक और तरीका देती है, और दर्शकों के साथ उनका संबंध भी मजबूत होता है.”

ये भी पढ़ें- Amazon ऐप पर आप भी जीत सकते हैं 10 हजार रुपये! जानें घर बैठे कैसे मिलेगा बड़ा फायदा

यूट्यूब सुपर चैट (2017 में शुरुआत) और सुपर स्टिकर्स (2019 में शुरुआत) जैसी सुविधाएं भी देता है. सुपर चैट, एक हाइलाइट किया गया संदेश है, जो क्रिएटर का अधिक ध्यान आकर्षित करने के लिए भीड़ से अलग दिखता है. सुपर चैट पांच घंटे तक चैट के शीर्ष पर बनी रहती है. इसी तरह सुपर स्टिकर्स दर्शकों को लाइव स्ट्रीम और प्रीमियर के दौरान क्रिएटर्स से स्टिकर खरीदने की अनुमति देता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Today's feeds

Today's news

Latest offer's