Home स्वास्थ्य अनानास खाने से मज़बूत होंगे दांत और हड्डियां, जानें इसे डाइट में शामिल करने के और क्या हैं फायदे

अनानास खाने से मज़बूत होंगे दांत और हड्डियां, जानें इसे डाइट में शामिल करने के और क्या हैं फायदे

0
अनानास खाने से मज़बूत होंगे दांत और हड्डियां, जानें इसे डाइट में शामिल करने के और क्या हैं फायदे

[ad_1]

Benefits Of Pineapple juice: खट्टे मीठे स्वाद के साथ से भरपूर अनानास स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. कई बीमारियों में मरीजों को उपचार के दौरान एक्सपर्ट भी इसे खाने की सलाह देते हैं. अनानास शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है. इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं.

हेल्थलाइन के अनुसार अनानास मोटापा जल्दी कम करने में अहम भूमिका निभाता है, क्योंकि अनानास में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है, इसलिए अनानास का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.  यह पाचन शक्ति बढ़ाने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है. पाइनएप्पल यानी अनानास में विटामिन A  भी पाया जाता है. विटामिंस के अलावा इसमें फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम भी मौजूद होते हैं. यह सभी तत्व आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं.

ये भी पढ़ें: इम्‍यूनिटी से लेकर डाइजेशन को बेहतर रखता है लौंग का काढ़ा, जानें फायदे, बनाने का तरीका

रूटीन में अनानास शामिल करने  के फायदे
– 
अनानास में फाइबर, मैग्नीशियम होता है. इसमें मौजूद थाइमिन हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अच्छा माना जाता है. अनानास में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व होते हैं, जो शरीर को फिट रखने में मदद करते  हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट्स गठिया, हृदय संबंधी रोग और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से आपको बचाते हैं. अनानास खाने से दांत और मसूड़े भी मज़बूत बनते हैं.

ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए पिएं सौंफ का पानी, पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

हाई ब्लड प्रेशर से जूझने वाले लोग अपनी डाइट में पाइनापल को शामिल कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है और सोडियम की मात्रा काफी कम होती है, जिससे यह शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाए रखता है.

– अनानास में मौजूद ब्रोमलिन एक ऐसा एंजाइम है, जो आपके जोड़ों के दर्द व सूजन को कम करता है.

–  आपको जानकर हैरानी होगी कि अनानास में एंटी कैंसर एजेंट होते हैं. अनानास के नियमित सेवन करने से शरीर में कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

– कई बार लोगों को पेट में कीड़े होने की समस्या होती है, अनानास को अपनी डाइट में शामिल करके आप पेट के कीड़ों से भी छुटकारा पा सकते हैं.

विटामिन A की कमी से कई लोगों के नाखून कमज़ोर और ड्राई नज़र आने लगते हैं. जबकि विटामिन B की कमी से नाखूनों में दरारे पड़ जाती हैं, जिसके कारण वह टूट जाते हैं. नियमित अनानास खाने से शरीर को ये दोनों विटामिन मिलते हैं, जिससे नाखून मज़बूत होती हैं.

– अनानास में कई विटामिंस का सही मिश्रण है, जिसके नियमित सेवन से आपके शरीर की जरूरतें पूरी होती हैं. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पाइनएप्पल को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

Tags: Fruits, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here