Home स्वास्थ्य अपनाएं मिल्क फेशियल के ये 4 स्टेप्स, पार्लर के ग्लो को देगा मात

अपनाएं मिल्क फेशियल के ये 4 स्टेप्स, पार्लर के ग्लो को देगा मात

0
अपनाएं मिल्क फेशियल के ये 4 स्टेप्स, पार्लर के ग्लो को देगा मात

[ad_1]

अपने आप को सुंदर दिखाने और हमेशा जवान बने रहने की इच्छा सभी में होती है, इसके लिए लोग पार्लर जाकर तरह-तरह के फेशियल करवाते हैं. चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए फेशियल बेहद कारगर उपाय है, लेकिन कई बार यह फेशियल बहुत महंगा पड़ता है. जो सभी की पहुंच में नहीं होता. ऐसे में आप घर पर दूध (Milk Facial) से अपने चेहरे का फेशियल कर सकते हैं. दूध का फेशियल कई मायनों में अन्य फेशियल से अच्छा होता है. इससे आप अपने चेहरे के दाग, धब्बे, झुर्रियां जैसी अनेकों समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. साथ ही दूध का फेशियल आपके चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने में भी मदद करता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं स्टेप बाई स्टेप दूध से किस प्रकार किया जाए फेशियल.

पहली स्टेप- क्लींजिंग
जब हम किसी पार्लर में फेशियल करवाने के लिए जाते हैं तो सबसे पहले फेशियल की शुरुआत त्वचा की सफाई के साथ की जाती है. तो आप भी घर पर फेशियल करने से पहले त्वचा की सफाई करने पर ध्यान दें. ऐसा करने के लिए एक कटोरी में कच्चा दूध लेकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. मसाज करने के बाद कुछ देर के लिए इसे चेहरे पर इस तरह ही छोड़ दें, जब ये आपके चेहरे पर अच्छी तरह से सूख जाए तब साधारण पानी से चेहरे को साफ कर लें.

यह भी पढ़ें – उलझे और बेजान बालों को बनाना हो चमकदार और मुलायम तो घर पर ऐसे बना कर इस्तेमाल करें शैंपू

दूसरी स्टेप- स्क्रबिंग
चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के बाद दूसरी स्टेप में आप चेहरे की स्क्रबिंग करें. स्क्रबिंग करने से चेहरे की स्किन पर मौजूद डेड सेल्स अच्छी तरह से निकल जाती है. जिससे आपकी त्वचा चमकदार बनती है. इसके लिए आपको कच्चे दूध में कॉफी पाउडर मिलाकर स्क्रब बनाना होगा. अब इस स्क्रब को अपने स्किन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज क., 5 मिनट तक अच्छे से स्क्रब करने के बाद कुछ देर के लिए इसे चेहरे पर लगा छोड़ दें और बाद में साधारण पानी से त्वचा को साफ कर लें.

तीसरी स्टेप- मसाज
फेशियल करने की तीसरी स्टेप में आप चेहरे का मसाज करें. चेहरे की स्किन का मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है. इसके लिए आप एक कटोरी में कच्चा दूध और शहद मिलाकर एक पेस्ट बनाकर उसको अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करते हुए उसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें. इसके बाद साधारण पानी से अपने चेहरे को धो लें. मसाज आपके चेहरे की टोन सही करने और चेहरे को मॉइश्चराइज करने में काफी मदद करता है.

यह भी पढ़ें – सॉफ्ट लुक के लिए करें पिंक टोन मेकअप, रखें इन बातों का ख्‍याल

लास्ट स्टेप- फेस पैक
फेशियल करने की चौथी और आखरी स्टेप में फेस पैक चेहरे पर लगाना बहुत जरूरी हो जाता है. इसके लिए आप एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध और मैश किए हुए पपीते को मिलाकर एक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और इसे 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें. इसके बाद अपने चेहरे को साधारण पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Beauty Tips, Glowing Skin, Home Remedies, Lifestyle, Skin care

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here