Home स्वास्थ्य अपर बैक फैट से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स, मिलेंगे गजब के फायदे

अपर बैक फैट से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स, मिलेंगे गजब के फायदे

0
अपर बैक फैट से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स, मिलेंगे गजब के फायदे

[ad_1]

हाइलाइट्स

सही डाइट और एक्‍सरसाइज से बैक फैट कम किया जा सकता है.
कई बार जेनेटिक कारणों से भी शरीर का बैक फैट बढ़ सकता है.

Back Fat Solution: स्लिम और फिट दिखने के लिए महिलाएं डाइट से लेकर एक्‍सरसाइज कर खूब मेहनत करती हैं. शरीर में जमा फैट कम करना आसान नहीं होता. खासकर बै‍क फैट यानी पीठ पर जमा फैट. यह देखने में खराब लगता है और शरीर को बेडौल बना देता है. बैक फैट की वजह से कई बार डिजाइनर ड्रेस का लुक भी खराब हो जाता है. ब्रा के साइड से निकलने वाला बैक फैट काफी जिद्दी होता है. शरीर में फैट डाइट, जेनेटिक और लाइफस्‍टाइल पर डिपेंड करता है. बैक फैट को कम करने के लिए कैलोरी डेफिसिट और एक्‍सरसाइज दोनों पर फोकस करना जरूरी है. चलिए जानते हैं कैसे बैक फैट से छुटकारा पाने के लिए कौन से तरीके अपनाए जा सकते हैं.

कैलोरी डेफिसिट
हेल्‍थ लाइन के अनुसार
शरीर में जमा फैट को कम करने के लिए डाइट और कैलोरी अहम भूमिका निभाती है. बैक फैट को कम करने के लिए कैलोरी को घटाना बेहद जरूरी है. कैलोरी डेफिसिट के जरिए पूरे दिन में ली गई कैलोरी को काउंट करने में आसानी होगी. शरीर को चलाने के लिए दिनभर में जितनी कैलारी की जरूरत है, यदि उससे थोड़ी कम कैलोरी कंज्‍यूम की जाए तो शरीर के ओवरऑल फैट को कम किया जा सकता है.



डाइट पर दें ध्‍यान
पीठ और कमर के एक्‍स्‍ट्रा फैट से छुटकारा पाने के लिए डाइट फाइबर से भरपूर होनी चाहिए. जहां तक हो सके सोडियम की मात्रा कम करनी चाहिए. सोडियम यानी नमक कम करने से शरीर में मौजूद पानी के वजन को कम किया जा सकता है. फैट कम करने के लिए एवोकाडो, अंडे, पत्‍तेदार साग, ब्रोकली, फूलगोभी, शकरकंद और चिकन ब्रेस्‍ट का सेवन किया जा सकता है.

टोनिंग एक्‍सरसाइज से मिलेगा फायदा

रिवर्स हिप रेज विद बॉल : ये लो इंपेक्‍ट एक्‍सरसाइज है, जिसे बॉल के साथ किया जाता है. इसे करने के लिए एक्‍सरसाइज बॉल पर पेट के बल लेटकर किया जाता है. बॉल पर लेटने के बाद हाथों को जमीन पर टिकाएं और पैरों को ऊपर की ओर घुटने तक उठाएं. पैरों को ऊपर उठाते हुए बैलेंस बनाने का प्रयास करें. इससे फैट कम करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ेंः क्या आपके शरीर में बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल? डॉक्टर ने बताए लक्षण

साइड जैक नाइफ: ये एक्‍सरसाइज ऑब्‍लिक को टार्गेट करती है और लव हैंडल्‍स को टोन करने में मदद करती है. इसे करने के लिए साइड पोजीशन में लेट जाएं. दोनों हाथों को सिर के पीछ की ओर ले जाएं. फिर एक पैर को ऊपर उठाते हुए हाथों को टच करने का प्रयास करें. इस पोजिशन को 20-20 बार दोनों साइड्स से दोहराएं.

यह भी पढ़ेंः यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी फेलियर का खतरा, जानें इसे कंट्रोल करने का तरीका

सुपरमैन: यह एक्‍सरसाइज बैक फैट को कम करने में काफी मदद करती है. इसके करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और दोनों हाथों व पैरों को ऊपर की ओर उठाएं. हाथ और पैर को एक साथ हवा में रखें और फिर नीचे ले आएं. इसे करते समय शरीर का आकार बोट जैसा बन जाएगा.

Tags: Fatness, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here