Home स्वास्थ्य इम्‍यूनिटी बढ़ाने, शुगर कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद है प्रीबायोटिक फूड्स, जानें इसके अन्य लाभ

इम्‍यूनिटी बढ़ाने, शुगर कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद है प्रीबायोटिक फूड्स, जानें इसके अन्य लाभ

0
इम्‍यूनिटी बढ़ाने, शुगर कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद है प्रीबायोटिक फूड्स, जानें इसके अन्य लाभ

[ad_1]

हाइलाइट्स

प्रीबोयाटिक फाइबर आंतों को हेल्‍दी रखने में काफी मदद करता है.
शुगर कंट्रोल करने में प्रीबायोटिक फूड्स काफी फायदेमंद होता है.

Prebiotic Foods Benefits: आपने प्रोबायोटिक के बारे में ज़रूर सुना होगा. ये हमारे शरीर को हेल्‍दी रखने में काफी मदद करते हैं. प्रोबायोटिक हमारी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाते हैं और गट को हेल्‍दी बनाने का काम करते हैं. प्रीबायोटिक फूड्स भी हमारी सेहत को हेल्‍दी रखने और गुड बैक्‍टीरिया को फीड कराने में मदद करते हैं. ईटदिस के मुताबिक, प्रोबायोटिक लाइव ऑर्गेनिज्‍म होते हैं, जो हमें हेल्‍दी रखने हैं और गुड बैक्‍टीरिया के लिए फ्यूल का काम करते हैं. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में प्रोबायोटिक को अधिक से अधिक प्रभावशाली बनाना चाहते हैं तो इसके साथ प्रीबायोटिक फूड्स को भी डाइट में शामिल करें. इसके लिए आप फर्मेंटेड फूड के अलावा, दही, लहसुन आदि को शामिल कर सकते हैं.

प्रीबायोटिक फूड खाने के फायदे

ब्‍लड शुगर कंट्रोल
शोधों के मुताबिक, अगर आप ब्‍लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं या डायबिटीज टाइप टू के पेशेंट हैं तो आपको इसे मैनेज करने के लिए प्रीबायोटिक फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए.

सूजन करे दूर
शोधों में पाया गया है कि क्रोनिक इंफ्लामेशन की वजह से शरीर में कैंसर और हार्ट से जुड़ी बीमारियों हो सकती हैं. ऐसे में अगर आप अपने डाइट में प्रीबायोटिक फूड्स को शामिल करें तो ये क्रोनिक इंफ्लामेशन को दूर करने में काफी मदद करता है और ऐसी गंभीर बीमारियों से भी हमें बचाता है.

यह भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को महंगा पड़ सकता है कॉफी पीने का शौक !

 आंतों को रखे हेल्‍दी
प्रीबोयाटिक फाइबर आंतों को हेल्‍दी रखने में काफी मदद करता है. यह एक इंडायजेस्‍टेबल फाइबर है जो लाइव बैक्‍टीरिया के लिए इंधन की तरह काम करता है. यह पेट में होने वाले कैंसर की संभावनाओं को भी कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ेंः क्या हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों से घट रहा जिम का क्रेज? जानें हकीकत 

कैल्शियम एब्जॉर्ब करे
क्‍लीनिकल ट्रायल में यह पाया गया कि प्रीबायोटिक फूड्स के सेवन से शरीर में कैल्शियम का अवशोषण बढ़ जाता है. प्रीबायोटिक फूड्स बोन्‍स की कई समस्‍याओं को दूर रखती है और बोन फ्रैक्‍चर आदि होने से भी बचाती है.

इम्‍यूनिटी बढ़ाए    
इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए अगर आप खाने में प्रीबायोटिक फूड को शामिल करें तो ये शरीर में पैथोजन के प्रोडक्‍शन को रोकता है और गुड बैक्‍टीरिया को हेल्‍दी रखता है. यह इम्‍यून सिस्‍टम को भी सपोर्ट करने में काफी मदद करता है.

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here