Home स्वास्थ्य एक-दूसरे पर बोझ बने बिना अपने रिश्ते को बनाएं मजबूत, इंटरडिपेंडेंट रिलेशनशिप के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

एक-दूसरे पर बोझ बने बिना अपने रिश्ते को बनाएं मजबूत, इंटरडिपेंडेंट रिलेशनशिप के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

0
एक-दूसरे पर बोझ बने बिना अपने रिश्ते को बनाएं मजबूत, इंटरडिपेंडेंट रिलेशनशिप के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

[ad_1]

Interdependent Relationship Tips: अक्सर देखा गया है कि लोग शादी के शुरुआती सालों को तो काफी एन्‍जॉय करते हैं लेकिन धीरे-धीरे रिश्‍तों की गर्माहट कम होने लगती है और बेवजह के मनमुटाव शुरू हो जाते हैं.  इसकी सबसे बड़ी वजह एक दूसरे को लेकर ओवर एक्‍सपेक्‍टेशन को माना जाता है. विशेषज्ञ मानते हैं कि शादी को हमेशा तरोताजा और सहयोगात्मक बनाए रखना इतना आसान नहीं होता है. यह तब हो सकता है जब आप मानसिक रूप से मजबूत हों और इमोशन से अधिक बॉन्डिंग बनाने में भरोसा रखते हों.

दरअसल, कई रिश्‍ते इसलिए बिखर जाते हैं क्‍योंकि उनके बीच पसंद ना पसंद में बहुत अधिक अंतर होता है और वे एक दूसरे की लाइफ को अपने कंट्रोल में करना चाहते हैं. ऐसे में रिश्‍ते में कड़वाहट बढती है और रिश्‍ते में बॉन्डिंग पर फर्क पड़ने लगता है. ऐसे हालात में इंटर डिपेंडेंट रिश्ता काफी काम आता है.  इस रिश्‍ते में दो लोग एक दूसरे के इमोशनल पार्टनर से अधिक लाइफ पार्टनर की तरह रहते हैं और एक दूसरे पर बोझ बनने से बचते हैं. आइए जानते हैं वे टिप्‍स जो आपके रिलेशन को इंटर डिपेंडेंट बनाने में मदद कर सकता है.

बनाएं खुद की पहचान
रिलेशनशिप में इस बात का ध्‍यान रखें कि कहीं आप किसी की पहचान को भुनाने की कोशिश तो नहीं कर रहे. यानी कि आप अपने पार्टनर के साथ रहते समय ना तो खुद की पहचान को भूलें और ना ही यह प्रयास करें आपका पार्टनर अपनी पहचान खो दे.

ये भी पढ़ें : भाई-बहन के बीच प्यार और तकरार का इजहार करने के लिए जरूर जान लें ये बातें

कम्युनिकेशन जरूरी
कोशिश करें कि आपके बीच संवाद हमेशा बना रहें और आप ईमानदार और सुलभ बनकर एक दूसरे के साथ रहें. आप एक दूसरे की बातों को ध्यान से सुनें और इल्जाम लगाने से बचें.

अपनी तरफ से प्रयास करें
रिश्ते में प्यार बना रहे इसके लिए जहां तक हो सके एफर्ट करें. आप अपना बेस्ट वर्जन बनने के लिए पहले खुद की जरूरतों को पहचानें और उसे खुद पूरा करने का प्रयास करें. इसके बाद ही आप एक अच्छे पार्टनर बन सकेंगे. याद रखें कि अच्‍छे रिश्तों में समझौता और त्याग हमेशा शामिल होता है लेकिन इस चक्‍कर में खुद के सपने को भूलें नहीं.

मी टाइम जरूरी
हर वक्‍त बिजी रहते हुए भी खुद के लिए मी टाइम निकालें. इस समय वो करें जो आपका दिल करता है. अपने शौक को पूरा करें और कुछ अच्‍छा करें. ऐसा करने से आपको आजादी महसूस होगी और आप घुटन महसूस नहीं करेंगे.

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: अगर नहीं चाहते हैं कि पार्टनर से बिगड़े रिश्ता तो उनके सामने न करें ये बातें

अपनी बाउंड्री सेट करें
बाउंड्री बनाने का मतलब सेल्फिश होना या एक दूसरे से बात छुपाना नहीं होता बल्कि इसका मतलब है खुद की जिंदगी का भी ध्यान रखना. मतलब कि आप इस बात को जानें कि लाइफ में केवल रिश्ता निभाना ही एक मात्र काम नहीं.

ये बातें भी हैं जरूरी
-अपनी जरूरतों या इच्‍छाओं को बताने से डरें नहीं.
-ना करना सीखें.
-पर्सनल गोल बनाएं और उसे अचीव करें.
-परिवार और दोस्‍तों के साथ समय गुजारें. अपनी वैल्‍यूज को फॉलो करें.

Tags: Lifestyle, Relationship

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here