Home Technology News प्रौद्योगिकी ऐपल सिम से iPad पर डेटा प्लान एक्टिव नहीं कर सकेंगे यूजर्स, कंपनी ने सर्विस की खत्म

ऐपल सिम से iPad पर डेटा प्लान एक्टिव नहीं कर सकेंगे यूजर्स, कंपनी ने सर्विस की खत्म

0
ऐपल सिम से iPad पर डेटा प्लान एक्टिव नहीं कर सकेंगे यूजर्स, कंपनी ने सर्विस की खत्म

हाइलाइट्स

सेलुलर सेवा वाले ऐपल आईपैड यूजर्स अब ऐपल सिम का उपयोग नहीं कर सकेंगे.
सेलुलर सेवा वाले ऐपल आईपैड यूजर्स को अब ई सिम या फिजिकल सिम लेना होगा.
हालांकि, जो लोग अपने iPad पर फिजिकल सिम का उपयोग कर रहे हैं, वे इससे प्रभावित नहीं होंगे.

नई दिल्ली. सेलुलर सेवा वाले ऐपल आईपैड यूजर्स अब अपने टेबलेट के लिए डेटा प्लान एक्टिव नहीं कर सकेंगे. उनको अब डेटा प्लान के लिए ई-सिम या नए फिजिकल सिम कार्ड का उपयोग करना होगा. दरअसल, सेलुलर सेवा वाले ऐपल आईपैड यूजर्स अब अपने डिवाइस के साथ आने वाले ऐपल सिम का उपयोग नहीं कर सकते. MacRumors ने बताया है कि ऐपल ने चुपचाप सेलुलर डेटा सपोर्ट पेज को अपडेट किया है, जिसमें स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि स्टैंडर्ड और एम्बेडेड ऐपल सिम दोनों का उपयोग करके एक्टिवेशन सपोर्ट अब उपलब्ध नहीं होगा.

हालांकि, जो लोग अपने iPad पर फिजिकल सिम का उपयोग कर रहे हैं, वे इस बदलाव से प्रभावित नहीं होंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि, 1 अक्टूबर से एम्बेडेड ऐपल सिम का उपयोग बिल्कुल नहीं किया जा सकेगा. ऐपल सपोर्ट पेज के अपडेट में बताया गया है कि अब आईपैड पर नए सेलुलर डेटा प्लान को एक्टिव करने के लिए ऐपल सिम तकनीक अब उपलब्ध नहीं होगी.

ऐपल सिम एक एम्बेडेड सिम है
बता दें कि 2014 में पेश किया गया ऐपल सिम एक एम्बेडेड फिजिकल सिम है, जिसे किसी भी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की प्रोफाइल के साथ कॉन्फिगर किया जा सकता है और सर्विस प्रोवाइडर्स से एक नया सिम खरीदे बिना सेलुलर सेवाएं लेकर iPads के साथ उपयोग किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! 45 हज़ार रु तक सस्ता हुआ Samsung का प्रीमियम 5G फोन, कीमत में हुई बड़ी कटौती

आईपैड में eSIM सपोर्ट
कुछ इलाकों में ऐपल ने आईपैड एयर 2, आईपैड मिनी 3, आईपैड मिनी 4, 5वीं और 6वीं जनरेशन के आईपैड और 12.9 इंच के आईपैड प्रो के सेलुलर वर्जन के साथ सिम भी शामिल किया था. हालांकि, बाद में कंपनी ने 9.7-इंच, 10.5-इंच और सेकंड जनरेशन के 12.9-इंच iPad Pro मॉडल के साथ सिम के एम्बेडेड वर्जन को शामिल करना शुरू किया. इन मॉडलों के बाद लॉन्च किए गए सभी आईपैड eSIM सपोर्ट के साथ आते हैं.

सर्विस प्रोवाइडर्स से संपर्क कर सकते हैं यूजर्स
Apple ने कहा है कि यदि आप इस परिवर्तन से प्रभावित हैं, तो आप iPad को सेलुलर डेटा प्लान से जोड़ने के संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने सर्विस प्रोवाइडर्स से संपर्क कर सकते हैं. इस बीच यूजर्स के पास सिम कार्ड का उपयोग करने और अपने पुराने जनरेशन के आईपैड के साथ इसका उपयोग करने का विकल्प होता है. नए iPad यूजर्स के पास डेटा सर्विस के लिए eSIM का उपयोग करने का विकल्प भी है.

ऐपल ने सिम एक्टिवेशन क्यों किया बंद
Apple ने इस कदम के पीछे कोई सटीक कारण नहीं बताया है. हालांकि, यह eSIM सपोर्ट की दिशा में अठाया गया एक कदम लगता है. अब, 2018 के बाद लॉन्च किया गया प्रत्येक iPad मॉडल eSIM को सपोर्ट करता है और अब यूजर्स के पास डेटा कनेक्टिविटी के लिए अपने iPads पर eSIM का उपयोग करने का विकल्प है. इसका मतलब है कि ऐपल सिम की आवश्यकता और सिम का उपयोग करने वाले नए एक्टिवेशन की अब आवश्यकता नहीं है.

Tags: Apple, Tech news, Tech News in hindi, Technology

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here