Home Technology News प्रौद्योगिकी कई देशों में फ्री और ओपन इंटरनेट पर हमले हो रहे है: सुंदर पिचाई– News18 Hindi

कई देशों में फ्री और ओपन इंटरनेट पर हमले हो रहे है: सुंदर पिचाई– News18 Hindi

0
कई देशों में फ्री और ओपन इंटरनेट पर हमले हो रहे है: सुंदर पिचाई– News18 Hindi

[ad_1]

नई दिल्ली. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा है कि उनका मानना ​​हैं कि दुनिया भर के कई देशों में एक स्वतंत्र और खुले इंटरनेट की विचारधारा पर हमले हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि सूचना के प्रवाह को प्रतिबंधित किया जा रहा है और इसे एक आदर्श के रूप में देखे जाने के बजाय बाहरी के तौर पर देखा जा रहा है. पिचाई को अक्सर यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि एक स्वतंत्र और खुला इंटरनेट मूलभूत है. ऐसा लगता है कि साक्षात्कार चीन के इंटरनेट के अधिक सत्तावादी शासन की तुलना करता है और पिचाई केवल यह कहकर जवाब देते हैं कि उनका कोई भी प्रमुख उत्पाद या सेवा चीन में उपलब्ध नहीं है.

इंटरनेट के भविष्य को चलाने की जिम्मेदारी किसी व्यक्ति की नहीं
पिचाई ने यह भी स्पष्ट किया कि इंटरनेट के भविष्य को चलाने की जिम्मेदारी किसी व्यक्ति की नहीं बल्कि एक सामूहिक थिंक टैंक की होनी चाहिए जो मुफ्त इंटरनेट के मूलभूत स्तंभों को ध्यान में रखते हुए  आगे बढ़ाए. दुनिया भर में कानून से बाध्यकारी कानूनों के अभाव में, यह स्पष्ट है कि बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों की जिम्मेदारी है कि वे आगे का रास्ता तय करें, एकमात्र समस्या यह नहीं है कि वे सभी एकजुट हैं कि वास्तव में सही रास्ता क्या होना चाहिए.

ये भी पढ़ें – ऐपल आईडी पासवर्ड भूल गए हैं, जानिए कैसे IOS 15 में दोस्त को फोन करके इसे वापस रिसेट कर सकेंगे आप

इंटरनेट के संभावित विखंडन के खिलाफ खड़ा होने का आग्रह
गूगल और अल्फाबेट प्रमुख ने “मजबूत लोकतांत्रिक परंपराओं और मूल्यों वाले देशों” से इंटरनेट के संभावित विखंडन के खिलाफ खड़े होने का भी आग्रह किया. पिचाई की टिप्पणी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, समाचार प्रकाशकों, ओटीटी वेबसाइटों और खोज इंजन (जैसे Google) के रूप में आती है, जो भारत सरकार द्वारा पेश किए गए नए कानूनों से जूझते हैं.

गूगल स्थानीय कानूनों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध
मई में पिचाई ने एशिया प्रशांत क्षेत्र के संवाददाताओं से कहा था कि गूगल स्थानीय कानूनों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है और सरकारों के साथ रचनात्मक रूप से जुड़ता है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि हम एक स्वतंत्र और खुले इंटरनेट के मूल्यों और इससे होने वाले लाभों के बारे में बहुत स्पष्ट हैं और हम इसकी वकालत करते हैं.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here