Home स्वास्थ्य कपड़े आयरन करने में लगता है ज्यादा टाइम तो अपनाएं ये तरीके, मिनटों में हो जाएंगे प्रेस

कपड़े आयरन करने में लगता है ज्यादा टाइम तो अपनाएं ये तरीके, मिनटों में हो जाएंगे प्रेस

0
कपड़े आयरन करने में लगता है ज्यादा टाइम तो अपनाएं ये तरीके, मिनटों में हो जाएंगे प्रेस

हाइलाइट्स

हेयर ड्रायर यूज करके आप चुटकियों में कपड़ों की सिकुड़न दूर कर सकते हैं.
कपड़ों को रिंकल फ्री रखने के लिए आप हैंगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Tips to iron clothes: कपड़े प्रेस करना ज्यादातर लोगों के डेली रूटीन का हिस्सा होता है. कपड़ों को धोने के बाद इन्हें प्रेस करने से कपड़ों की सिकुड़न गायब हो जाती है. साथ ही कपड़ों में चमक भी दिखने लगती है. मगर कई बार कपड़े प्रेस करने में काफी समय लग जाता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ स्मार्ट हैक्स अपनाकर कपड़ों (Clothes) को कम समय में भी आसानी से प्रेस कर सकते हैं. बिजी लाइफस्टाइल में घंटों बैठकर कपड़े प्रेस करने का समय कम ही लोगों को मिल पाता है. ऐसे में कुछ लोग कपड़ों को आयरन करना अवॉयड कर देते हैं. तो कई लोग छुट्टी वाले दिन समय निकालकर कपड़ों को प्रेस करते हैं. हालांकि कुछ तरीकों की मदद से आप कम टाइम में भी कपड़ों को परफेक्ट प्रेस कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कपड़ों को आयरन करने के कुछ स्मार्ट टिप्स के बारे में.

हेयर ड्रायर का करें इस्तेमाल
कपड़ों की हल्की-फुल्की सिकुड़न को दूर करने के लिए आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कपड़ों पर थोड़ा सा पानी स्प्रे कर लें और फिर कपड़ों पर हेयर ड्रायर यूज करें. इससे कपड़े चुटकियों में रिंकल फ्री हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: मशीन में धोने से सिकुड़ गए हैं कपड़े तो इस तरह करें इन्‍हें फिर से पहले जैसा

पानी की लें मदद
कई बार कपड़ों में अधिक सिकुड़न पड़ जाने पर इन्हें प्रेस करने में काफी समय लगता है. ऐसे में समय की बचत करने के लिए आप पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए स्प्रे बोतल में पानी भरकर कपड़ों पर स्प्रे करें. जिससे कपड़ों में नमी आ जाएगी और फिर आयरन करने पर कपड़ों की सिकुड़न तुरंत गायब हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: कपड़े धोते वक्त अपनाएं ये आसान ट्रिक्स, दिनभर रहेगा खुशबू का एहसास

प्रेस करने का सही तरीका
कई बार गलत तरह से आयरन यूज करने पर भी कपड़े प्रेस करने में टाइम लगता है. ऐसे में कपड़े प्रेस करने से पहले हल्के और मोटे कपड़ों को अलग-अलग कर लें. अब नॉर्मल हीटिंग पर हल्के कपड़ों को प्रेस करें. वहीं प्रेस ज्यादा गर्म होने पर मोटे कपड़ों को पहले आयरन कर लें. इससे आपके प्रेस के अधिक गर्म या ठंडा होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

हैंगर का करें इस्तेमाल
कपड़ों को रिंकल फ्री रखने के लिए आप हैंगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. खासकर शर्ट या पैंट को धोने के बाद ड्रायर से सुखाकर हैंगर में टांग दें. इससे कपड़ों पर क्रिच नहीं पड़ेगी और आपको इन्हें आयरन करने में भी अधिक समय नहीं लगेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here