Home स्वास्थ्य कपड़े धोने के बाद फेंक देते हैं डिटर्जेंट का घोल? जानें कैसे करें फिर से इस्तेमाल

कपड़े धोने के बाद फेंक देते हैं डिटर्जेंट का घोल? जानें कैसे करें फिर से इस्तेमाल

0
कपड़े धोने के बाद फेंक देते हैं डिटर्जेंट का घोल? जानें कैसे करें फिर से इस्तेमाल

[ad_1]

हाइलाइट्स

बचे हुए डिटर्जेंट के घोल से वॉश बेसिन साफ कर सकते हैं.
बचा हुआ डिटर्जेंट फर्श चमकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

Tips and tricks: हाईजीन मेंटेन करने के लिए साफ-सुथरे कपड़े पहनना बेहद जरूरी होता है. जिसके चलते ज्यादातर लोग कपड़ों को समय-समय पर धोते रहते हैं. वहीं कपड़े धोने के लिए डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है. मगर, कई लोग अक्सर कपड़े धोने के बाद बचे हुए डिटर्जेंट के घोल को फेंक देते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो कपड़े धोने के बाद कुछ आसान तरीकों से बचे हुए डिटर्जेंट (Leftover detergent) का फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं.

दरअसल, कपड़ों को चमकाने और बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए लोग अच्छे से अच्छे डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते हैं. वहीं कपड़े अगर ज्यादा गंदे हैं, तो उन्हें साफ करने में डिटर्जेंट भी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कपड़े धोने के बाद बचे हुए डिटर्जेंट के घोल को भी कई तरह से यूज कर फुल पैसा वसूल किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं बचे हुए डिटर्जेंट को इस्तेमाल करने के तरीके.

फर्श को चमकाएं

कपड़े धोने के बाद बचे हुए डिटर्जेंट के घोल को फेंकने के बजाए आप इससे घर की फर्श भी चमका सकते हैं. इसके लिए डिटर्जेंट के घोल में 1 लीटर पानी और 1 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर एड करें. अब इसमें 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर फर्श पर डाल दें. 10 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़ने पर आपकी फर्श चमकने लगेगी.

ये भी पढ़ें: मानसून में ऐसे करें अनाज और मसालों की देखभाल, नहीं लगेंगे घुन और कीड़े

वॉश बेसिन साफ करें

घर के किचन और बाथरूम में लगे वॉश बेसिन को साफ करना काफी मुश्किल टास्क होता है. इनमें लगे साबुन और खाने के दाग आसानी से नहीं छूटते हैं. ऐसे में डिटर्जेंट के घोल से आप घर के सभी वॉश बेसिन को चुटकियों में साफ कर सकते हैं. इसके लिए डिटर्जेंट के घोल में सिरका या बेकिंग सोडा मिलाएं. अब इस घोल को वॉश बेसिन पर डालते हुए बेसिन को ब्रश से रगड़ें. इसके बाद बेसिन को साफ पानी से धो लें. आप देखेंगे कि आपका बेसिन बिल्कुल नए जैसा चमकने लगेगा.

ये भी पढ़ें: मानसून में जूते-कपड़ों में घुस सकते हैं कीड़े-मकोड़े, सुरक्षित रहने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

किचन टॉवेल की सफाई

रसोई में इस्तेमाल होने वाले कपड़े या तौलिया को कभी भी आम कपड़ों के साथ धोने की गलती ना करें. ऐसे में तौलिए पर लगे तेल और खाने के दाग भी रिमूव नहीं होते हैं. साथ ही तौलिए के दाग आपके बाकी कपड़ों को भी खराब कर सकते हैं.

इसलिए किचन की टॉवेल को धोने के लिए बचे हुए डिटर्जेंट के घोल में आधा लीटर पानी और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर गर्म करें. अब इस पानी में तौलिए को भिगो दें और पानी ठंडा होने के बाद तौलिए को निकालकर धोएं. इससे आपके किचन का तौलिया तुरंत साफ हो जाएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here