Home स्वास्थ्य कपड़े पर लग गया है खून का दाग, इन ट्रिक्स से मिनटों में करें साफ

कपड़े पर लग गया है खून का दाग, इन ट्रिक्स से मिनटों में करें साफ

0
कपड़े पर लग गया है खून का दाग, इन ट्रिक्स से मिनटों में करें साफ

[ad_1]

हाइलाइट्स

कपड़ों से ब्लड का निशान रिमूव करने के लिए रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल बेहतर है.
खून का जिद्दी दाग हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Stain Removing Tips: बेशक कपड़ों को साफ करने के लिए लोग हर मुमकिन कोशिश करते हैं. बावजूद इसके कपड़ों पर लगे कुछ जिद्दी दागों को हटाना बेहद मुश्किल हो जाता है. खून का दाग भी इन्हीं में से एक है. कुछ लोगों के कपड़ों पर अक्सर ब्लड का दाग (Blood stain) लग जाता है, जिसे साफ करने के सारे प्रयास असफल हो जाते हैं. ऐसे में कुछ आसान तरीकों की मदद से आप कपड़ों से ब्लड के दाग को मिनटों में हटा सकते हैं. दरअसल कई बार स्किन पर कट लग जाने से खून बहने लगता है. ऐसे में ब्लड लगने से आपके कपड़े खराब होने का भी डर रहता है. यही नहीं लाख कोशिशों के बाद भी कई बार कपड़ों पर ब्लड का निशान रह जाता है. जिससे आपकी ड्रेस का लुक भी भद्दा लगने लगता है. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं कपड़े साफ करने के कुछ टिप्स, जिसे ट्राइ करके आप ब्लड के दाग को आसानी से छुड़ा सकते हैं.

हाइड्रोजन पेरोक्साइड से करें साफ
कपड़ों से खून का जिद्दी दाग हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है. इसके लिए गर्म पानी में 1-2 चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं. अब इस घोल को दाग वाली जगह पर डालें और थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो लें. इससे ब्लड का दाग पूरी तरह से रिमूव हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: कपड़ों पर लग गए हैं चाय के दाग? इन आसान तरीकों से मिनटों में छुड़ाएं

नींबू और अमोनिया का करें इस्तेमाल
नींबू और अमोनिया का मिक्सचर भी कपड़ों पर लगे खून के दाग से निजात दिलाने में मददगार होता है. इसके लिए अमोनिया में 1-2 चम्मच नींबू का रस मिक्स करें. अब इसे ब्लड पर लगाएं और 10 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. आप देखेंगे कि दाग पूरा साफ हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: इन 5 चीजों पर लगे दागों को मिनटों में हटा देगा टूथपेस्ट

रबिंग एल्कोहल की लें मदद
कपड़ों से ब्लड का निशान रिमूव करने के लिए रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसके लिए कपड़े पर लगे दाग के ऊपर 4-5 बूंद रबिंग एल्कोहल लगाएं और थोड़ी देर बाद पानी डालकर रब कर दें. इससे दाग आसानी से छूट जाएगा.

ब्लीच ट्राई करें
कपड़े से खून का दाग मिटाने के लिए आप ब्लीच का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 मग गुनगुने पानी में 2 चम्मच ब्लीच मिलाएं. अब दाग लगे कपड़े को इस घोल में भिगो दें. कुछ देर बाद कपड़े को रब करने से दाग गायब हो जाएगा. वहीं ब्लीच न होने पर आप सफेद सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here