Home स्वास्थ्य कब्ज की समस्या में रामबाण है कैस्टर ऑयल, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

कब्ज की समस्या में रामबाण है कैस्टर ऑयल, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

0
कब्ज की समस्या में रामबाण है कैस्टर ऑयल, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

[ad_1]

हाइलाइट्स

संतरे के रस में कैस्टर ऑयल मिलाकर करें सेवन.
कब्ज से बचने के लिए हर रोज नाभि पर लगाएं कैस्टर ऑयल.
कैस्टर ऑयल की महक को खत्म करने के लिए अदरक और इलाइची पाउडर डालें .

Castor oil for Constipation : खानपान की गड़बड़ी का सीधा असर आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करता है, जिसके कारण कब्ज़ की समस्या का सामना करना पड़ता है. कब्‍ज से पेट में दर्द, मरोड़ और कॉन्स्टिपेशन की समस्या बढ़ सकती है. कब्ज़ कोई गंभीर बिमारी नहीं है, लेकिन लंबे समय तक पेट में बने रहने पर ये शरीर में पाइल्स की संभावना को बढ़ा सकता है. कब्ज से राहत पाने के लिए कई उपाय बताए जाते हैं, जिसमें कैस्टर ऑयल एक रामबाण उपचार है. आयुर्वेद मे कैस्टर ऑयल को स्टमक प्यूरीफायर भी कहा जाता है. कैस्टर ऑयल में कई एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं और ये एक लैक्सेटिव है, जो पेट के अंदर जमी गंदगी को साफ करता है. आइए जानते हैं, कैसे कैस्टर ऑयल पेट के कब्ज़ को दूर करने में सहायक है.

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कैस्टर ऑयल ऐसे करें इस्तेमाल 

– स्टाइल क्रेज डॉट कॉम के मुताबिक, 30 से 60 ग्राम तक कैस्टर ऑयल लें और उसे गुनगुने दूध या गुनगुने पानी में मिलाकर पिलें. कैस्टर ऑयल में महक होती है, जिसे खत्म करने के लिए सौंफ या अदरक का रस भी मिला सकते हैं. कैस्टर ऑयल के सेवन से आपके पेट का म्यूकस आसानी से निकल जाएगा और आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होगा.

– कब्ज में कैस्टर ऑयल और संतरे के रस काफी कारगर होता है .एक चम्मच कैस्टर ऑयल और एक कप संतरे के रस को अच्छी तरह मिला लें और इसका सेवन करें. इसको पीने से कब्ज़ में राहत मिलती है और आप इसे दिन में एक बार पी सकते हैं.
– एक चम्मच कैस्टर ऑयल में एक कप नींबू का रस अच्छी तरह से मिलाएं और इसका सेवन करें. इसको दिन में एक बार रोज पिएं. इसको पीने से एसिडिटी नहीं होती है और डाइजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा रहता है, जिससे कब्ज की शिकायत नहीं होती है .
– एक चम्मच कैस्टर ऑयल ले और इसको अपनी नाभि के चारों ओर लगाकर कुछ देर मालिश करें और हीटिंग पैड से सिकाई करें. ये आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है. ये रोज दिन में एक बार ट्राई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः हार्ट की सर्जरी के बाद जिम खतरनाक ! भूलकर भी न करें ये गलतियां 

इसे भी पढ़ें: माइग्रेन के असहनीय दर्द से चाहते हैं तुरंत आराम, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here