Home स्वास्थ्य काली मिर्च का तेल पाचन तंत्र रखे दुरुस्त, स्ट्रेस से दिलाए छुटकारा, ये रहे इसके अन्य फायदे

काली मिर्च का तेल पाचन तंत्र रखे दुरुस्त, स्ट्रेस से दिलाए छुटकारा, ये रहे इसके अन्य फायदे

0
काली मिर्च का तेल पाचन तंत्र रखे दुरुस्त, स्ट्रेस से दिलाए छुटकारा, ये रहे इसके अन्य फायदे

[ad_1]

हाइलाइट्स

काली मिर्च का तेल स्किन संबंधी समस्या विटिलिगो के लिए प्रभावी माना गया है.
यह तेल पेट और आंत में बनने वाले गैस को कम करने में मदद करते हैं.

Black Pepper Essential Oil: काली मिर्च का वर्षों से आयुर्वेद में कई रोगों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. भारतीय रसोई में भी कई व्यंजनों में काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. इसका स्वाद तीखा होता है, लेकिन काले-काले इन छोटे-छोटे दानों में बेहद ही फायदेमंद गुण मौजूद होते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं. काली मिर्च से एसेंशियल ऑयल भी तैयार किया जाता है, जिसके सेहत लाभ कई होते हैं. इस ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्किन को भी हेल्दी रखने के काम आता है. त्वचा संबंधित समस्याओं जैसे मुंहासे, झुर्रियों, दाग-धब्बों, एंटी-एजिंग आदि से बचाए रख सकता है. आइए जानते हैं, काली मिर्च के तेल से होने वाले सेहत लाभ क्या होते हैं.

इसे भी पढ़ें: शुद्ध औषधि मसाला है काली मिर्च, इसी के चलते अंग्रेजों ने किया भारत पर राज!

काली मिर्च के तेल के सेहत लाभ

  • ग्रीनफूटमामा डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, काली मिर्च से तैयार एसेंशियल ऑयल चिंता और तनाव को कम करने के लिए जाना जाता है. यह तेल नसों को शांत करके आपकी मांसपेशियों को आराम देता है. इससे आपको शांति का अहसास होता है. आपकी भावनाओं में संतुलन को बनाए रखता है, साथ ही मूड में जबरदस्त सुधार कर सकता है. यदि आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो काली मिर्च का तेल स्मोकिंग करने की प्रबल इच्छा को भी कम करने में मदद करता है.
  • काली मिर्च के एसेंशियल ऑयल में एक अलग तरह की सुगंध होती है, जो भूख को बढ़ाने में मदद करती है. काली मिर्च के तेल के सेवन से मस्तिष्क के उस हिस्से को भी सक्रिय किया जा सकता है, जिसे इंसुला ऑर्बिटोफ्रंटल कॉर्टेक्स कहा जाता है. यह आपके निगलने की गति में सहायता करता है. यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक है, जिन्हें स्ट्रोक हुआ है या जिन्हें निगलने में कठिनाई होती है.
  • काली मिर्च से तैयार किया गया तेल पेट और पाचन शक्ति के लिए बेहतर होता है. यह पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को बेहतर करता है. यह तेल भोजन को अच्छी तरह से पचाने में मदद करता है, जिससे डायरिया और कब्ज की समस्या नहीं होती है.
  • यदि आपको साइनस की समस्या है, तो काली मिर्च से तैयार एसेंशियल ऑयल आपको आराम पहुंचा सकता है. यह तेल बंद नाक को खोलने का बेहतर उपाय है. यह श्वसन तंत्र में मौजूद कफ और बलगम को भी कम करने में कारगर है।
  • काली मिर्च का तेल गठिया जैसी समस्या से भी बचाता है. यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और गठिया से राहत देता है. यह शरीर से यूरिक एसिड जैसे विषाक्त पदार्थों से भी छुटकारा दिलाता है.

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों के लिए फायदेमंद है Black Pepper Oil, तेजी से होता है हेयर ग्रोथ

  • इस तेल में कार्मिनेटिव नामक तत्व होते हैं, जो पेट और आंत में बनने वाले गैस को कम करने में मदद करते हैं, साथ ही अतिरिक्त गैस भी नहीं बनने देते हैं. यह गैस पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकता है.

  • काली मिर्च के बाहरी परत में एक ऐसा कम्पाउंड मौजूद होता है, जो वसा कोशिका के टूटने को ट्रिगर करता है, जिससे आप स्वाभाविक रूप से तेजी से फैट कम कर सकते हैं.
  • काली मिर्च का तेल स्किन संबंधी समस्या विटिलिगो के लिए भी बेहद प्रभावी माना गया है. विटिलिगो होने पर त्वचा में सफेद धब्बे दिखाई देते हैं. काली मिर्च का तेल पिग्मेंट प्रोडक्शन को उत्तेजित करता है.

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here