Home Entertainment सिनेमा कैसे नेटफ्लिक्स की ‘द एंडी वारहोल डायरीज’ कलाकार की क्वीर विरासत को गले लगाती है – हॉलीवुड रिपोर्टर

कैसे नेटफ्लिक्स की ‘द एंडी वारहोल डायरीज’ कलाकार की क्वीर विरासत को गले लगाती है – हॉलीवुड रिपोर्टर

0
कैसे नेटफ्लिक्स की ‘द एंडी वारहोल डायरीज’ कलाकार की क्वीर विरासत को गले लगाती है – हॉलीवुड रिपोर्टर

[ad_1]

नेटफ्लिक्स की डॉक्यूमेंट्री में एंडी वारहोल डायरीज, लेखक-निर्देशक एंड्रयू रॉसी एक ऐसे कलाकार की परतें उतारते हैं, जिनका अमेरिकी संस्कृति पर अमिट प्रभाव था। वारहोल के लेखन की ओर मुड़ते हुए, जो 1989 में उनके सहयोगी और मित्र पैट हैकेट द्वारा प्रकाशित किया गया था (जिनके लिए वारहोल ने 1970 के दशक के मध्य से 1987 में उनकी मृत्यु तक अपनी डायरियों को निर्देशित किया था), रॉसी ने पॉप के सार्वजनिक व्यक्तित्व के पीछे मानव को खोजने की मांग की। कलाकार, सेलिब्रिटी और उत्तेजक लेखक। श्रृंखला वारहोल के अपने शब्दों का उपयोग करती है – और उनकी आवाज का एक संस्करण, एआई तकनीक और अभिनेता बिल इरविन से रीडिंग की मदद से, कथन के रूप में – अपने सहयोगियों, कर्मचारियों के सर्कल के बाहर वारहोल को थोड़ा देखा (या सुना) के पक्ष की पेशकश करने के लिए, न्यूयॉर्क में प्रसिद्ध फैक्ट्री में सुपरस्टार और हैंगर-ऑन।

रॉसी ने कलाकार के मूल पिट्सबर्ग में एंडी वारहोल संग्रहालय में एक क्यूरेटर जेसिका बेक की छात्रवृत्ति की ओर भी रुख किया, ताकि उन्हें दो महत्वपूर्ण पुरुषों: जेड जॉनसन और जॉन गोल्ड के साथ एंडी के प्रेम संबंधों की कथा के माध्यम से मार्गदर्शन किया जा सके, जिनके साथ कलाकार लंबे समय से था। -अवधि संबंध। श्रृंखला के माध्यम से, हम भ्रामक व्यक्ति का एक अंतरंग पक्ष देखते हैं क्योंकि रॉसी एक कतार कलाकार के रूप में अपनी विरासत की जांच करता है।

एंड्रयू, एक विषय के रूप में वारहोल में आपकी रुचि कैसे हुई?

एंड्रयू रॉसी मैं हाई स्कूल में डायरी पढ़ता था। मैं न्यूयॉर्क शहर में पला-बढ़ा हूं और एंडी वारहोल और उनकी कलाकृति मेरी कल्पना में बहुत बड़ी थी, और डायरियों को मिथक के पीछे के आदमी को समझने के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग की तरह लगा। यह लगभग साहित्य का एक काम था जिसे मैंने सोचा था कि डीकोड किया जा सकता है, और एंडी एक चरित्र के रूप में 1,000 पृष्ठों के दौरान उभरेगा। और यह वास्तव में एक प्रेम कहानी है, यही वजह है कि जेसिका की छात्रवृत्ति इतनी महत्वपूर्ण थी, क्योंकि यह पता चला कि वह एंडी की कलाकृति के अविश्वसनीय पढ़ने पर भी काम कर रही थी।

जेसिका, क्या आप डायरी पर अपनी छात्रवृत्ति के बारे में बात कर सकते हैं?

जेसिका बेक वारहोल के साथ मेरे मिशन का एक हिस्सा कलाकार को इस जटिल गहराई को उजागर करना है, और काम को वही पढ़ना और इन जटिल परतों को अनुमति देना है। मैं उसके बारे में सोचने लगा पिछले खाना चित्रों; सभी ने उन्हें हमेशा पढ़ा है [as] दा विंची को यह श्रद्धांजलि और वारहोल को इस पारंपरिक कला-ऐतिहासिक संग्रह में बंद करना। लेकिन वह आगे चलकर क्राइस्ट और बॉडीबिल्डर्स और विज्ञापन भाषा का इस्तेमाल इन अनोखे तरीकों से करता है। [People said] वारहोल वह कार्यकर्ता नहीं था जिसे वे एड्स संकट के लिए चाहते थे। लोगों ने इन धार्मिक चित्रों की अनदेखी की – जो मेरे लिए, संकट के प्रति उनकी प्रतिक्रिया थी। कैथोलिक चर्च उस समय समलैंगिक समुदाय के लिए इतना प्रमुख राक्षस था। आप देख सकते हैं कि लोग इसे कैसे नज़रअंदाज़ करना चाहेंगे पिछले खाना श्रृंखला और किसी भी प्रकार की कैथोलिक कल्पना, क्योंकि यह एक जटिल प्रतिक्रिया है। जॉन गोल्ड था [someone who] मेरे लिए सब कुछ खोल दिया। जॉन गोल्ड कौन थे? मैंने उसके बारे में कभी क्यों नहीं पढ़ा? वह डायरी के इतने सारे पन्नों में है, और वह वारहोल के देर से करियर में सबसे अधिक फोटो खिंचवाने वाले लोगों में से एक है। इतने सारे लोगों ने इसे लिख दिया है, लेकिन मैं थोड़ा और करीब से देखना चाहता था। इस संकट ने वारहोल को व्यक्तिगत रूप से कैसे प्रभावित किया, और वह राजनीतिक, व्यक्तिगत तरीके से अलग तरीके से पेंटिंग करने के बारे में कैसे सोच रहा है?

रॉसी हर कोई जॉन और एंडी के लिए उसके महत्व को कम आंकने लगा। डायरियों में 1976 से 1987 तक की अवधि शामिल है, [and those years] उनकी जीवनी में अक्सर एक फुटनोट होता है, और इससे भी अधिक कला-ऐतिहासिक छात्रवृत्ति में जो 1960 के दशक पर केंद्रित है। एंडी के जीवन के अंतिम महान प्रेम के रूप में जेड का समर्थन करने और जॉन को एक प्रामाणिक रोमांटिक साथी के रूप में देखने के लिए वारहोल समूह के भीतर रैंकों का समापन प्रतीत होता है। लेकिन जो मदद नहीं कर सकता है, लेकिन डायरी में आता है – विशेष रूप से 1981 में, जब एंडी पहली बार जेड के साथ टूट गया – जॉन गोल्ड का उसका पीछा है। एंडी की इच्छा के इर्द-गिर्द यह कामुक, लगभग हरलेक्विन-रोमांस भाषा है, और उसकी आत्म-घृणा, उसकी भावना है कि वह जॉन को पकड़ने के लिए कभी भी अच्छा नहीं होगा। क्या जॉन वास्तव में वह साथी था जो एंडी को पर्याप्त नहीं दे रहा था, या एंडी को कभी कोई ऐसा व्यक्ति नहीं मिला जो उसे संपूर्ण महसूस कराए? ये वे सवाल थे जो मैं पूछना चाहता था, क्योंकि ये एंडी के काम में उभर कर आते हैं। जब आप एंडी को उस अजीब व्यक्ति के रूप में सोचते हैं जो दुनिया में अपनी जगह की तलाश में है, तो आप बहुत अधिक अर्थ प्राप्त कर सकते हैं।

आलसी भरी हुई छवि

एंडी वारहोल, नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री का विषय (और कथावाचक) एंडी वारहोल डायरीज़।
नेटफ्लिक्स के सौजन्य से

वारहोल के लिए एक सर्वव्यापकता है, और मैंने मान लिया था कि वह अपने जीवनकाल में बहुत बाहर था। लेकिन वृत्तचित्र देखकर, मुझे एहसास हुआ कि उनकी यौन पहचान अधिक जटिल थी।

बेक सबसे बड़ा मिथक [that’s] कायम है कि वारहोल अलैंगिक था। मेरे लिए, यह अनिवार्य रूप से एक तरह का अंतर्निहित होमोफोबिया है। इस विचित्र पहचान के संबंध में काम को देखने और उस काम को दरकिनार करने के मुद्दे आज भी हैं जो स्पष्ट रूप से विचित्र इच्छा के बारे में हैं। डायरियों में जो सामने आता है उसका यही महत्व है, क्योंकि वारहोल प्यार, भावना और इच्छा के बारे में इतना स्पष्ट रूप से लिख रहा है। वह बहुत साफ-साफ कहते हैं, ”मैं खुद ही सोने के लिए रोया. जॉन ने मुझे कैलिफोर्निया से वापस नहीं बुलाया। या, “मैं जॉन गोल्ड के प्यार में पड़ने की कोशिश कर रहा हूं। मुझे नहीं पता क्या करना है।” मैंने वारहोल को इस तरह से बात करते हुए कभी नहीं सुना था। जब आप संग्रह में देखते हैं, तो आपको ये सभी कविताएँ और प्रेम पत्र और तस्वीरें मिलेंगी – छोटी-छोटी फटी-फटी तस्वीरें जो ऐसी लग रही थीं जैसे उन्हें जेब में रखा गया हो। डायरी अनिवार्य रूप से एक स्व-चित्र हैं।

रॉसी यह बहुत बड़ा विरोधाभास है कि एंडी कुछ मायनों में बाहर था, और फिर भी व्यक्तिगत रूप से एक अजीब जगह में मौजूद किसी व्यक्ति के रूप में नहीं माना जाता था। वह अपने काफी प्रयासों के कारण, एक अद्वितीय सांस्कृतिक स्थान पर कब्जा कर लेता है, जहां वह एक यौन पहचान से परे है और एक गुरु जैसी आकृति है, एक रोबोट के साथ एक विदेशी है [voice] समलैंगिक पुरुष और क्वीर कलाकार की श्रेणियों में गिरने से खुद को बचाने के लिए।

अभी भी कुछ ऐसे हैं जो महसूस करते हैं कि “एक कतार कलाकार” के रूप में लेबल किया जा रहा है – यह वास्तव में किसी भी तरह से उस पहचान तक सीमित होने के लिए अपमानजनक है। यह बहुत दुख की बात है कि यह बनी रहती है, क्योंकि फिर से, जब आप एंडी के प्रेम जीवन और उसकी मानवता पर ध्यान नहीं देते हैं – जो कि उसके रोमांटिक आयामों से बड़े पैमाने पर संचालित होता है – तो आप बहुत अधिक अर्थ याद करते हैं। यही एक और कारण है कि मैं जेसिका की ओर आकर्षित हुआ। वह न केवल एक विशेषज्ञ के रूप में, बल्कि कुछ वारहोल समूह के साथ संघर्ष में एक नाटकीय व्यक्ति के रूप में पूरी श्रृंखला में उभरती है। जैसा कि वह अपने एक निबंध में कहती है, एंडी के रोमांटिक रिश्तों को समझना भी समलैंगिक प्रेम के लिए एक जगह का दावा करता है।

बेक हम वॉरहोल के जीवन में एक मामूली आंकड़ा लेने और उसे वापस केंद्र में रखने के इस विचार से जुड़े, जिससे जॉन अपनी कहानी और उसके कला जीवन में उन केंद्रीय लिंक में से एक बन गया। यह बहुत दिलचस्प है कि हर दशक में उनकी कामुकता को अलग तरह से कैसे व्यवहार किया जाता है। जब उन्होंने पहली बार 50 के दशक में न्यूयॉर्क में प्रवेश किया, तो उन्हें “स्विश” के रूप में टाइपकास्ट किया गया – वह बहुत समलैंगिक हैं, बहुत खुलासा भी करते हैं। 80 के दशक में, वह एक कार्यकर्ता नहीं था – वह एड्स के खिलाफ इस लड़ाई में हमारे साथ नहीं था। उन्हें लगातार आंका जाता था, आलोचना की जाती थी और बदनाम किया जाता था।

वारहोल हलकों में क्या प्रतिक्रिया रही है? क्या उनका कोई नजरिया बदला है?

रॉसी मैं चहचहाना देखता हूं, जैसे मेरी आंखें आधी खुली हैं, यह देख रहा हूं कि लोग क्या कहते हैं। यह अविश्वसनीय रूप से हृदयस्पर्शी है। ऐसे लोग हैं जो शो देखने के अपने कैथर्टिक अनुभवों के बारे में ट्वीट करते हैं। और फिर ऐसे लोग भी हैं जो उस क्षण को जीते हैं जिन्होंने इसे देखा है। और भी [photographer] क्रिस्टोफर माकोस, जो मुझे लगता है कि एंडी की कतार या एक कतार कलाकार के रूप में उनकी विरासत को पढ़ने के लिए थोड़ा प्रतिरोधी था, एंडी के जीवन में अपनी जगह को एक अलग तरीके से समझने लगा है। उस स्पेक्ट्रम के दोनों ओर लोग हैं, और शायद ऐसा ही होना चाहिए – काम व्याख्या के लिए खुला है। मुझे उम्मीद है कि चल रही बातचीत में श्रृंखला सिर्फ एक और वॉली है। उम्मीद है, हम एंडी को कभी नहीं समझ पाएंगे।

बेक पिट्सबर्ग में मुझे पता था कि कितने लोग इसे देख रहे थे, मैं हैरान था; हम थोड़ा वारहोल के प्रति असंवेदनशील हैं। जब आप पिट्सबर्ग बुलबुले से बाहर जाते हैं, तो लोग इसे बहुत बड़े तरीके से स्वीकार कर रहे होते हैं। मुझे लगता है कि क्रिस्टोफर माकोस का जीवन और वारहोल में उनके योगदान के बारे में यह बिल्कुल नया दृष्टिकोण था। उसकी वो फुटेज देखकर और वारहोल सुनकर [say how much he] क्रिस्टोफर के साथ यात्रा करना पसंद करता था, मुझे लगता है कि वास्तव में उसके साथ गहराई से गूंजता था। एंड्रयू ने प्रदान किया कि [framework], जो काफी उल्लेखनीय है। वारहोल विद्वान दल इतना महत्वपूर्ण समूह है। मुझे नहीं पता कि वे इस पर कहां उतरते हैं। मैंने उनमें से कई से व्यक्तिगत रूप से नहीं सुना है। किसी भी संग्रह की तरह, परिवर्तन का हमेशा विरोध होता है। यह एक नए दृष्टिकोण के लिए एक विकल्प प्रदान करता है। हम सभी 60 के दशक के वारहोल से प्यार करते हैं, लेकिन उनके जीवन और करियर के लिए बहुत कुछ है – और व्यक्ति के लिए बहुत कुछ है।

लंबाई और स्पष्टता के लिए संपादित साक्षात्कार।

यह कहानी पहली बार द हॉलीवुड रिपोर्टर पत्रिका के जून स्टैंड-अलोन अंक में प्रकाशित हुई थी। पत्रिका प्राप्त करने के लिए, सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें.



[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here