Home स्वास्थ्य कैस्टर ऑयल के फायदे हैं बेजोड़, घुटनों के दर्द को करता है चुटकी में दूर

कैस्टर ऑयल के फायदे हैं बेजोड़, घुटनों के दर्द को करता है चुटकी में दूर

0
कैस्टर ऑयल के फायदे हैं बेजोड़, घुटनों के दर्द को करता है चुटकी में दूर

[ad_1]

Castor Oil Benefits: हड्डियों के कमजोर होने से कई बार जोड़ों और घुटनों में दर्द होने लगता है. अचानक गिर जाने से भी घुटने में चोट लग जाती है. कई बार घुटनों का दर्द कई दिनों तक परेशान करता है, चलना-फिरना भी दूभर हो जाता है. आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं, इसके लिए आपको अरंडी का तेल या कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करके देखना होगा. जी हां, घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कैस्टर ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, जो कई तरह की समस्याओं को दूर करते हैं.

साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल कम्पाउंड, एंटीफंगल तत्व भी होते हैं. अरंडी के तेल को लगाने से कई तरह के दर्द जैसे सियाटिका, कमर दर्द, अर्थराइटिस, घुटनों में चोट लगने के कारण होने वाले दर्द, पेन डिसऑर्डर आदि को दूर करने में बेहद ही कारगर होते हैं. इस तेल के इस्तेमाल के बाद आपको किसी भी ओवर द काउंटर दवाई खाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

घुटने के दर्द को दूर करने में कैस्टर ऑयल के फायदे

स्टाइलक्रेज डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, अरंडी के तेल को जोड़ों में दर्द, सियाटिका, घुटनों में दर्द होने पर लगाने से काफी आराम मिलता है. आप थोड़ा सा अरंडी की तेल गर्म करके सीधे घुटनों के जोड़ों में लगा सकते हैं. इसे लगा रहने दें. आप घुटने के दर्द को दूर करने के लिए कैस्टर ऑयल पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप गर्म पानी में थोड़ा सा अरंडी का तेल डालकर मिलाएं, इसमें एक तौलिए को डुबोकर उसे निचोड़ दें. अब इसे घुटनों पर अच्छी तरह से लपेट कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. दर्द से आराम मिल सकता है.

इसे भी पढ़ें: घुटने के दर्द से रहते हैं परेशान, इस एक तकनीक से मिलेगा दर्द से छुटकारा

घुटने का दर्द होने के कारण

घुटने का दर्द काफी कष्टदायक हो सकता है. यह कई तरह के फैक्टर्स के कारण हो सकता है जैसे अर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस, टॉक्सिन्स या पैथोजेंस के निर्माण के कारण भी हो सकता है. कई स्टडी में भी यह बात सामने आई है कि यदि कैस्टर ऑयल को सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो घुटने के दर्द से राहत मिल सकता है. कोल्ड-प्रेस्ड शुद्ध अरंडी के तेल का इस्तेमाल आप गर्म सेकाई में कर सकते हैं. इसे आप कई घंटों तक लगाकर छोड़ देंगे तो दर्द काफी हद तक कम हो सकता है. अरंडी का तेल घुटने के दर्द के मूल कारणों को ठीक नहीं कर सकता है, इसलिए बार-बार होने वाले या लगातार घुटने के दर्द के लिए चिकित्सकीय सलाह लेना बेहद ज़रूरी है.

इसे भी पढ़ें: बालों को मजबूत बनाएगा अरंडी का तेल, कब्‍ज की समस्‍या से मिलेगा छुटकारा

अरंडी के तेल के फायदे

– जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या है, उनके लिए भी कैस्टर ऑयल काफी फायदेमंद साबित होता है. इस तेल की कुछ बूंदें लेकर आप दर्द वाली जगह पर मालिश करें, आपको आराम मिलेगा. साथ ही मसल्स में होने वाले दर्द को भी दूर करता है.
– यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है, तो आप अरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे पानी या फिर गर्म दूध में भी मिलाकर पी सकते हैं.
– बालों की समस्या से आप परेशान हैं, तो कुछ दिन कैस्टर ऑयल लगाकर देखें. इससे बाल लंबे, घने और चमकदार होते हैं, साथ ही रूसी, ड्राई हेयर की समस्या भी दूर होती है.

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here