Home स्वास्थ्य कोई अपना है डिप्रेशन का शिकार तो उससे जरूर कहें ये पॉजिटिव बातें, बेहतर महसूस करेंगे

कोई अपना है डिप्रेशन का शिकार तो उससे जरूर कहें ये पॉजिटिव बातें, बेहतर महसूस करेंगे

0
कोई अपना है डिप्रेशन का शिकार तो उससे जरूर कहें ये पॉजिटिव बातें, बेहतर महसूस करेंगे

हाइलाइट्स

डिप्रेशन एक मानसिक स्थिति होती है जिसमें इंसान अपना एक दायरा बना लेता है .
आप नकारात्‍मक बातें ना करें, वरना इसका और भी बुरा असर हो सकता है.

Positive Talk With Depression Struggling Person: डिप्रेशन एक मानसिक स्थिति है जिसमें इंसान के सोचने के तरीके पर गहरा असर पड़ता है. ऐसी मानसिक स्थिति में डिप्रेशन का शिकार इंसान उन हालात में जीने लगता है जहां वह सच्‍चाई से कोसो दूर एक अपनी दुनिया बना लेता है, जहां हर चीजें उसके खिलाफ काम करती नजर आती हैं. डिप्रेशन की वजह से कई बार हालात ऐसा बन जाता है जब छोटी सी नकारात्‍मक बात आग में घी का काम करती है और वो खुद में दुनिया से हारा हुआ अनुभव करने लगता है. डिप्रेशन की स्थिति में इंसान अवसाद में जीने लगता है और उसमें सुसाइड करने या खुद का नुकसान करने वाली टेंडेंसी जन्‍म लेने लगती है.
वेरीवेलमाइंड के मुताबिक, डिप्रेशन के शिकार लोगों से बात करना इतना आसान नहीं होता. ऐसे में अगर आपके आसपास कोई डिप्रेशन से जूझ रहा है तो आपकी ये जिम्‍मेदारी बनती है कि आप उसके साथ बेहतर व्‍यवहार करें और उससे जहां तक हो, पॉजिटिव बातें करें. आज हम आपको बताते हैं कि डिप्रेशन में जी रहे इंसान के साथ किस तरह की बातें करें कि वो बेहतर महसूस करे.

डिप्रेशन से जूझ रहे इंसान से जरूर कहें ये बातें
-हो सकता है कि आप ये सोचें कि ये तूफान कभी नहीं गुजरेगा, लेकिन आपको बता दूं कि ये सारी चीजें टेम्‍पररी हैं. हमें जरूरत है कि जब तक ये तूफान चला नहीं जाता तबतक हम साथ में एक शेल्टर का सहारा लें.

इसे भी पढ़ें: सुबह के समय एक चम्मच घी देता है गजब के फायदे, इनके बारे में आप भी जान लें

 -हो सकता है कि आप मेरे साथ अपनी बातों को साझा करने में झिझक रहे हैं लेकिन मैं ये कहना चाहता हूं कि आप ये जान लें कि मैं आपके लिए हमेशा खड़ा हूं और आप जब भी चाहे मुझे अपने पास बुला सकते हैं.
-मुझे नहीं पता कि अभी मुझे आपसे क्‍या बात करनी चाहिए, लेकिन इतना जरूर बोलना चाहता हूं कि मैं हमेशा आपके साथ हूं और मैं चाहता हूं कि आपके अनुभवों और समस्‍याओं को मैं बेहतर तरीके से समझ सकूं.

-अगर आपको असहज महसूस ना हो तो क्‍या मैं आपके पास बैठ सकता हूं? अगर आप बात नहीं करना चाहते हैं तो मैं भी जबरदस्‍ती आपसे बात नहीं करूंगा.
-उम्‍मीद करता हूं कि आप खुद को उस तरह देख पा रहे हों जिस तरह मैं आपको देख पा रहा हूं. वैसा नहीं जैसा कि डिप्रेशन की वजह से आप देख रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: सुबह के समय एक चम्मच घी देता है गजब के फायदे, इनके बारे में आप भी जान लें

 -आप जिस तरह डिप्रेशन के बावजूद खुद को खड़ा रखें हैं वह वाकई तारीफ की बात है. मुझे गर्व है आप पर.
– क्‍या तुम्‍हें मेरी हेल्‍प चाहिए? मुझे अच्‍छा लगेगा अगर मैं तुम्‍हारी हेल्‍प करूं.

Tags: Lifestyle, Mental health

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here