Home स्वास्थ्य कोकोनट क्रीम को हल्‍के में न लें, हार्ट डिजीज से लेकर वजन बढ़ने की समस्‍या तक को रखती है दूर, जानें इसके फायदे Coconut cream health benefits– News18 Hindi

कोकोनट क्रीम को हल्‍के में न लें, हार्ट डिजीज से लेकर वजन बढ़ने की समस्‍या तक को रखती है दूर, जानें इसके फायदे Coconut cream health benefits– News18 Hindi

0
कोकोनट क्रीम को हल्‍के में न लें, हार्ट डिजीज से लेकर वजन बढ़ने की समस्‍या तक को रखती है दूर, जानें इसके फायदे Coconut cream health benefits– News18 Hindi

[ad_1]

Coconut Cream Benefits : अक्‍सर हम हेल्‍दी डाइट (Healthy diet) के रूप में नारियल पानी का सेवन करते हैं. नारियल पानी (Coconut Water) हमें हाइड्रेट तो रखता ही है, साथ ही हमारे पाचन को भी बेहतर बनाता है. लेकिन क्‍या आपको पता है कि इस नारियल के अंदर मलाई (Coconut Cream)  की भी एक लेयर होती है जो सेहत के लिए किसी ‘खजाने’ से कम नहीं. जी हां, अक्‍सर लोग नारियल पानी पीने के बाद इसे फेंक देते हैं जबकि इसके अंदर से अगर आप मलाई निकालकर खाएं तो आपको नारियल पानी का दोगुना फायदा (Benefits) मिलेगा. वेबमेड के मुताबिक, यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है और हार्ट समेत हमारे पूरे शरीर को हेल्‍दी रखने में काफी मददगार है. तो आइए जानते हैं कि इसे खाने से हमारे शरीर को क्‍या-क्‍या फायदा मिल सकता है.

1.हार्ट के लिए है हेल्‍दी

नारियल पानी की मलाई हार्ट को हेल्‍दी रखने में काफी काम आती है. इसमें भरपूर मात्रा में गुड कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित रहने से हार्ट भी हेल्‍दी रहता है.

2. पाचन के लिए है बेहतर

नारियल पानी की मलाई में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो डाइजेशन को सुधारता है. अगर आपके पेट में गैस बनती है तो आप इसका सेवन करें, इससे आपको राहत मिलेगी.

इसे भी पढ़ें : मॉनसून में हाइजीन का इस तरह रखें ख्‍याल, अस्‍पताल जाने की नहीं आएगी नौबत

3. तुरंत मिलती है एनर्जी

नारियल की मलाई के सेवन से दिनभर एनर्जी बनी रहती है. अगर आप वर्कआउट करते हैं तो इसका सेवन कर बॉडी को तुरंत एनर्जी दे सकते  हैं.

4. इम्यूनिटी बूस्टर

यह शरीर को हाइड्रेट तो करता ही है, साथ ही नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है. इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखने में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें : पीरियड क्रैम्प्स करते हैं परेशान तो लाइफ स्‍टाइल में शामिल करें ये 5 एक्‍सरसाइज

5.वजन कंट्रोल

इसके सेवन से वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है. यह शरीर में फैट नहीं जमा होने देता. दरअसल, मलाई में मौजूद पोषक तत्व लंबे वक्त तक पेट भरा रखते हैं जिससे भूख जल्दी नहीं लगती और वजन कम करने में सहायता मिलती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here