Home स्वास्थ्य खाएंगे ये 4 सब्जियां तो चेहरे पर नहीं दिखेंगे बुढ़ापे के लक्षण, त्वचा रहेगी लंबी उम्र तक जवां

खाएंगे ये 4 सब्जियां तो चेहरे पर नहीं दिखेंगे बुढ़ापे के लक्षण, त्वचा रहेगी लंबी उम्र तक जवां

0
खाएंगे ये 4 सब्जियां तो चेहरे पर नहीं दिखेंगे बुढ़ापे के लक्षण, त्वचा रहेगी लंबी उम्र तक जवां

हाइलाइट्स

विटामिन सी युक्त सब्जियों के सेवन से कोलेजन का निर्माण सही से होता है.
टमाटर में त्वचा को हेल्दी रखने वाले कई तरह के विटामिंस मौजूद होते हैं.

Vegetables for Ageless Skin: त्वचा को लंबी उम्र तक जवां, खूबसूरत और हेल्दी हर कोई बनाए रखना चाहता है, लेकिन गलत खानपान और खराब जीवनशैली अपनाने से ना सिर्फ सेहत पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है, बल्कि स्किन भी कम उम्र में ही बूढ़ी लगने लगती है. अब आप बुढ़ापे को तो रोक नहीं सकते हैं, लेकिन उचित पोषण और हेल्दी खानपान अपनाकर त्वचा को लंबी उम्र तक जवां बनाए रख सकते हैं. त्वचा की क्वालिटी को बेहतर बनाए रखने के लिए आपको हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना होगा जैसे पर्याप्त नींद लेना, एल्कोहल का सेवन कम करना, भरपूर मात्रा में फलों और सब्जियों का सेवन करना, एक्सरसाइज करना आदि. यदि आप नियमित रूप से डाइट में आवश्यक पोषक तत्वों जैसे विटामिन ए, सी, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सब्जियों को शामिल करें, तो ये भी त्वचा पर कमाल का असर करती हैं. हम आपको बता रहे हैं, ऐसी 4 बेस्ट सब्जियों के बारे में, जो उम्र बढ़ने के असर को कम करती हैं.

इसे भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए ऐसे करें अनार के छिलकों का इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

शिमला मिर्च
ईटदिस डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, शिमला मिर्च त्वचा के लिए बेहतरीन सब्जी है. इसमें विटामिन ए और सी भरपूर होते हैं. लाल शिमला मिर्च में सबसे अधिक विटामिन सी होता है, जो हमारे डेली इनटेक की ज़रूरतों को पूरी करता है. विटामिन सी युक्त सब्जियों के सेवन से कोलेजन का निर्माण सही से होता है, जो स्किन को हेल्दी रखने के लिए बेहद ज़रूरी है. शिमला मिर्च का सेवन सप्ताह में दो से तीन बार ज़रूर करें.

ब्रोकली
त्वचा को जवां और स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप ब्रोकली खाएं. आधे कप ब्रोकली में कई तरह के खट्टे फलों की तुलना में भी अधिक विटामिन सी होता है. साथ ही इसमें जिंक, ल्यूटेन भी अधिक होते हैं, जो हेल्दी स्किन को बढ़ावा देते हैं. जिंक एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा की चोट, घाव को जल्दी हील करने में मदद करता है. सन डैमेज से भी बचाता है. ल्यूटेन विटामिन ए की तरह ही एक तरह का कैरोटेनॉएड है, जो त्वचा की एलास्टिसिटी को बढ़ाता है, धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है.

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिल, जानें एक्सपर्ट टिप्स

बैंगनी पत्तागोभी
पर्पल कैबेज या बैंगनी पत्तागोभी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी से भरपूर होती है, जो स्किन हेल्थ को दुरुस्त रखते हैं. ये धूप की हानिकारक किरणों से स्किन को बचाते हैं. विटामिन सी की कमी होने से शरीर में कोलेजन का निर्माण कम हो जाता है. कोलेजन त्वचा का लचीलापन बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है. त्वचा को हेल्दी रखने और लंबी उम्र तक बढ़ती उम्र के लक्षणों से बचे रहने के लिए इन सब्जियों का सेवन नियमित रूप से ज़रूर करें.

टमाटर
टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है. टमाटर में विटामिन सी और लाइकोपीन मुख्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. टमाटर में त्वचा को हेल्दी रखने वाले कई तरह के विटामिंस मौजूद होते हैं. आप इसे सलाद के रूप में खाएं, सब्जी में डालें, टोमैटो सूप या जूस पिएं या फिर चेहरे पर इसका रस लगाएं, हर तरह से ये स्किन को हेल्दी रखेगा. लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो स्किन डैमेज, बढ़ती उम्र के कारण खराब हुई स्किन टेक्सचर को दुरुस्त करता है.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care, Vegetables

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here