Home स्वास्थ्य गर्मियों में आपकी स्किन को ये 4 होममेड फेस पैक रखेंगे ‘कूल’, चेहरे पर जलन और रैशेस होंगे दूर

गर्मियों में आपकी स्किन को ये 4 होममेड फेस पैक रखेंगे ‘कूल’, चेहरे पर जलन और रैशेस होंगे दूर

0
गर्मियों में आपकी स्किन को ये 4 होममेड फेस पैक रखेंगे ‘कूल’, चेहरे पर जलन और रैशेस होंगे दूर

[ad_1]

Summer Skin Care: गर्मी के मौसम में धूप और धूल से चेहरे पर जलन, खुजली और रैशेज की समस्‍या से लोग परेशान रहते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग या तो चेहरे को पानी से धोते हैं या किसी तरह का लोशन आदि का इस्‍तेमाल करते हैं. या कई बार चेहरे पर बर्फ रगड़ने से भी काफी आराम मिलता है. लेकिन कई बार इन सब के बावजूद भी समस्‍या ठीक नहीं होती और स्किन पर जलन और ड्राइनेस महसूस होता रहता है. ऐसे में अगर आप नेचुरल चीजों या कहें कि दादी-नानी के नुस्‍खों वाले फेस पैक (cooling homemade face pack) का इस्‍तेमाल गर्मियों में करें तो आपकी स्किन की कई अन्‍य समस्‍याएं भी ठीक होंगी और इसमें मौजूद नेचरल कूलिंग इफेक्‍ट आपकी स्किन को ठंडक भी पहुंचाएगी. तो आइए जानते हैं कि आप स्किन की जलन आदि को ठीक करने के लिए किन चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

कूलिंग इफेक्‍ट के लिए फेस पैक

खीरा फेस पैक
खीरे का फेस पैक आपकी स्किन को तेजी से हाइड्रेट करता है जिससे स्किन ग्‍लोइंग और फ्रेश दिखती है. गर्मी में अगर आपके चेहरे पर रैश आदि निकलें हैं तो इसे ठीक करने के लिए आप खीरे को कद्दूकस कर लें और इसका रस निकाल लें. अब इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे पूरे चेहरे और प्रभावित त्‍वचा पर लगाएं. 20-25 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें. आपको आराम महसूस होगा.

ये भी पढ़ें: धूप से काली पड़ गई है स्किन तो इन 9 घरेलू नुस्खों से करें टैनिंग को दूर

आलू फेस पैक
आलू का फेस पैक भी चेहरे पर ठंडक लाने में काफी फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले आलू को पीस कर इसका रस निकाल लें और इसमें थोड़ा कच्चा दूध मिलाकर कॉटन की मदद से प्रभावित स्किन पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे पानी से धो दें. इससे स्किन पर ठंडक तो होगी ही, त्वचा के दाग-धब्बे भी दूर होंगे.

चंदन फेस पैक
चंदन ठंडी तासीर का होता है जो त्वचा पर ठंडक लाने के लिए बरसों से इस्‍तेमाल किया जाता है. आप इसका फेस पैक बनाने के लिए 1 चम्मच चंदन का पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें. 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे पर हो गए हैं डार्क पैचेज तो एलोवेरा और नींबू आ सकता है काम

तरबूज का फेस पैक
तरबूज का फेस पैक आपकी त्वचा को हाइड्रेट करती है और ठंडक लाती है. तरबूज का फेस पैक बनाने के लिए आप इसे अच्छी तरह से मैश कर लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें. 20 मिनट बाद आप इसे धो सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Skin care, Summer

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here