Home Uncategorized गर्मियों में नाश्ते में खाना है कुछ हल्का तो बनाएं साउथ इंडियन स्टाइल का उपमा

गर्मियों में नाश्ते में खाना है कुछ हल्का तो बनाएं साउथ इंडियन स्टाइल का उपमा

0
गर्मियों में नाश्ते में खाना है कुछ हल्का तो बनाएं साउथ इंडियन स्टाइल का उपमा

[ad_1]

साउथ इंडियन फूड ज्यादातर पाचन के लिहाज से हल्के होते हैं. यही वजह है कि इन्हें काफी पसंद किया जाता है. ज्यादा साउथ इंडियन फूड्स को दिन के किसी भी वक्त खाया जा सकता है. इनमें से एक है उपमा. गर्मियों के मौसम में उपमा को एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट के तौर पर भी देखा जाता है. सेहत के लिहाज से गर्मियों का मौसम काफी सेंसिटिव होता है, ऐसे में सुबह के नाश्ते को लेकर काफी चूजी होना पड़ता है. कई लोग मॉर्निंग ब्रेकफास्ट हैवी लेना पसंद करते हैं लेकिन मौसम को देखते हुए अगर आप अपने नाश्ते में बदलाव करना चाहते हैं और कुछ हल्का फूड आइटम खाना चाहते हैं तो उपमा एक परफेक्ट रेसिपी हो सकता है.
आज हम आपको साउथ इंडियन स्टाइल का उपमा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. ये काफी आसान रेसिपी है और इसकी मदद से आप स्वाद से भरपूर उपमा तैयार कर सकते हैं. घर के लोगों को भी आपका ये नाश्ता काफी पसंद आएगा.

उपमा बनाने के लिए सामग्री
सूजी (रवा) – 1 कप
प्याज मीडियम साइज – 2
राई – 1/2 टी स्पून
सफेद उड़द दाल – 1 टी स्पून
मूंगफली दाने – 1/4 कप
कढ़ी पत्ते – 8-9
हरी मिर्च कटी – 4-5
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
चीनी – 1 टी स्पून
सूखा नारियल कद्दूकस – 1/2 कप
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: नाश्ते में ट्राई करना चाहते हैं कुछ नया तो बनाएं चावल के पकौड़े

उपमा बनाने की विधि
उपमा बनाने के लिए सबसे पहले सूजी लें और उसे एक कड़ाही में डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें. इसके बाद रवे को एक प्लेट में अलग निकाल दें. अब हरा धनिया, हरी मिर्च और प्याज को बारीक-बारीक काट लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें मूंगफली दाने डालकर फ्राई कर लें और एक बाउल में अलग निकालकर रख दें.

इसे भी पढ़ें: पनीर चीला बढ़ा देगा खाने का स्वाद, ये है बेहद आसान रेसिपी

अब कड़ाही के बचे तेल में उड़द दाल डालें और तलें. थोड़ी तल जाने के बाद दाल में राई डाल दें और इसके बाद प्याज, कटे कढ़ी पत्ते, हरी मिर्च डालकर उन्हें भून लें. अच्छी तरह से भुन जाने के बाद इसमें नापकर पानी डालें और चीनी और स्वादानुसार नमक डालकर पानी को उबालें. जब ये मिश्रण उबल जाए तो गैस को बंद कर दें.
अब कढ़ाही के मिश्रण में सूजी डालकर उसे करछी की मदद से हिलाते हुए मिलाएं. ध्यान रखें कि इसमें गांठे ना पड़ें. इसके बाद गैस को दोबारा ऑन करें और मीडियम आंच रखकर सूजी को अच्छे से भून लें. उपमा तैयार होने के बाद गैस बंद कर दें. आखिर में सर्व करने से पहले इसे हरा धनिया और कद्दूकस सूखा नारियल से गार्निश कर परोसें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here