Home स्वास्थ्य गुलाबी निखार के लिए अपनाएं ये 5 ट्रेडिशनल कश्मीरी ब्यूटी टिप्स, स्किन बनेगी नेचुरली खूबसूरत

गुलाबी निखार के लिए अपनाएं ये 5 ट्रेडिशनल कश्मीरी ब्यूटी टिप्स, स्किन बनेगी नेचुरली खूबसूरत

0
गुलाबी निखार के लिए अपनाएं ये 5 ट्रेडिशनल कश्मीरी ब्यूटी टिप्स, स्किन बनेगी नेचुरली खूबसूरत

[ad_1]

Kashmiri Skin Care: कश्‍मीर को अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जितना जाना जाता है कश्मीरी लोगों की खूबसूरती भी वैसी ही जगजाहिर है. खासतौर पर यहां की लड़कियां अपनी आकर्षक स्किन और गुलाबी निखार के लिए काफी जानी जाती हैं. वैसे तो कश्मीरी वातावरण यहां का रहन-सहन और खान-पान इसकी सबसे बड़ी वजह है लेकिन यहां के लोग अपनी स्किन पर निखार बनाए रखने के लिए कई पारंपरिक तरीकों को भी अपनाते हैं. अगर आप भी अपनी स्किन पर कश्मीरी ग्लो चाहते हैं तो इन कश्‍मीरी ब्‍यूटी टिप्‍स की मदद ले सकते हैं. यहां हम आपको कुछ पांरपरिक कश्‍मीरी स्किन केयर टिप्‍स बताने जा रहे हैं जिनका इस्‍तेमाल आप अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए कर सकते हैं.  ये तरीके कैमिकल फ्री हैं और स्किन के लिए हर तरह से फायदेमंद हैं.

केसर से निखारें त्‍वचा
कश्मीरी लोग केसर का प्रचुर मात्रा में इस्‍तेमाल करते हैं. केसर स्किन को गुलाबी निखार देता है और फ्री रेडिकल्‍स से स्किन को प्रोटेक्‍ट करने में भी मदद करता है. केसर में मौजदू एंटीऑक्सीडेंट स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में भी मदद करता है. आप इसे अगर दूध में मिलाकर रूई से चेहरे पर लगाएं तो आपकी चेहरे पर कुछ ही दिनो में निखार नजर आएगी.

ये भी पढ़ें: धूप से काली पड़ गई है स्किन तो इन 9 घरेलू नुस्खों से करें टैनिंग को दूर

बादाम से बनाएं बेदाग त्‍वचा
बादाम में प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन और सेल्स को अंदर से रिपेयर करता है. इसमें मौजूद विटामिन ई दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करता है. आप बादाम को पीसकर शहद और दूध में मिलाकर इसे स्किन पर लगा सकते हैं.

पिंपल्‍स से छुटकारा दिलाए कश्मीरी लहसुन
कश्मीरी लहसुन में विटामिन बी1, विटामिन बी6, विटामिन सी और कॉपर पाया जाता है जो स्किन पर पिंपल्स की समस्‍या को ठीक करने में मदद करता है. यह स्किन के अतिरिक्‍त ऑयल को सोखकर इसे पिंपल फ्री बनाता है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे पर हो गए हैं डार्क पैचेज तो एलोवेरा और नींबू आ सकता है काम

यूथफुल स्किन के लिए कहवा
कहवा इम्यूनिटी को बढा़ने और स्किन पर गुलाबी ग्लो लाने में काफी मददगार होता है. इससे आपकी स्किन लंबे समय तक जवां रहती है और हेल्‍दी नजर आती है.

डेडस्किन हटाने के लिए अखरोट
अखरोट में हेल्दी फैट, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्‍दी बनाता है. इसके लिए आप अखरोट का पाउडर लें और उसमें शहद और गुलाब जल मिलाकर पेस्‍ट बना लें. अब इससे चेहरे पर डेड स्किन को हटाने के लिए स्क्रब की तरह इस्‍तेमाल करें. स्किन खिली-खिली नजर आएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Skin care

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here