Home लाइफ़ डिलीवरी के बाद स्ट्रेच मार्क हटाने के लिए इन 5 घरेलू नुस्खों की लें मदद

डिलीवरी के बाद स्ट्रेच मार्क हटाने के लिए इन 5 घरेलू नुस्खों की लें मदद

0
डिलीवरी के बाद स्ट्रेच मार्क हटाने के लिए इन 5 घरेलू नुस्खों की लें मदद

हाइलाइट्स

एलोवेरा की पत्तियों का जेल निकालकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं.
अरंडी का तेल स्किन का रूखापन दूर करके उसे नमी देता है.

Remedies for stretch mark – मां बनना हर स्त्री  के लिए दुनिया का सबसे सुखद एहसास है. इस दौरान महिलाओं के शरीर में काफी बदलाव होते हैं. जिसके चलते उन्हें कई तरह की बड़ी और छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. प्रेग्नेंसी के दौरान पेट में पल रहे बच्चे का आकार जैसे-जैसे बढ़ता जाता है, वैसे-वैसे उनकी स्किन में खिंचाव होने लगता है. जिस वजह से पेट की स्किन पर स्ट्रेच मार्क उभरकर सामने आ जाते हैं. ये स्ट्रेच मार्क्स देखने में काफी भद्दे दिखते हैं. अगर समय रहते इसकी ओर ध्यान नहीं दिया गया तो, जल्दी नहीं जाते. इसलिए प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए सरल घरेलू उपाय काफी काम आ सकते हैं. ये घरेलू उपाय क्या हैं, चलिए जान लेते हैं.

एलोवेरा
एनडीटीवी के अनुसार स्किन को रिपेयर करने के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद होता है. एलोवेरा की पत्तियों से इसका जेल निकालकर  स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें. करीब आधे घंटे के बाद उसे गुनगुने पानी से धो लें. अच्छे रिजल्ट के लिए इस प्रक्रिया को रोज आजमाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: शुगर कंट्रोल करने में ‘रामबाण’ है मेथी दाना, औषधीय गुणों से भरपूर इस मसाले का जानें रोचक इतिहास

कोकोआ बटर
प्रेग्नेंसी के दौरान और बाद में स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर कोकोआ बटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल रात के वक्त करें. इससे की गयी मालिश से कुछ ही समय में स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाया जा सकता है.

खीरा और नींबू का रस
स्ट्रेच मार्क्स को ठीक करने के लिए खीरा और नींबू का रस फायदेमंद हो सकता है. इसे लगाने के लिए बराबर मात्रा में नींबू और खीरे का रस लें और प्रभावित क्षेत्र में तब तक मसाज करें, जब तक ये स्किन में सोख ना लें. फिर दस से पन्द्रह मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें.

बादाम और नारियल का तेल
बादाम और नारियल के तेल से स्ट्रेच मार्क्स को कम किया जा सकता है. इन दोनों तेलों की बराबर मात्रा लेकर स्ट्रेच मार्क्स पर मसाज करने से अच्छे रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: डाइजेशन को सुधारने के साथ बीपी को भी कंट्रोल रखता है लोबिया

कैस्टर आयल
कैस्टर यानी की अरंडी का तेल स्किन का रूखापन दूर करके उसे नमी देता है. कैस्टर आयल से जब स्ट्रेच मार्क्स पर मसाज की जाए तो इसके निशान धीरे-धीरे हटने लगेंगे.
नई माताओं को प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स हटाने हैं तो ये घरेलू उपाय काम आ सकते हैं. इसके अलावा अगर ये उपाय प्रेग्नेंसी के दौरान अपनाएं जाए तो बाद में मेहनत थोड़ी कम करनी पड़ सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here