Home स्वास्थ्य तीन फल जो माने जाते हैं हेल्दी, लेकिन डायबिटीज रोगियों के लिए असल में हैं नुकसानदायक

तीन फल जो माने जाते हैं हेल्दी, लेकिन डायबिटीज रोगियों के लिए असल में हैं नुकसानदायक

0
तीन फल जो माने जाते हैं हेल्दी, लेकिन डायबिटीज रोगियों के लिए असल में हैं नुकसानदायक

[ad_1]

हाइलाइट्स

डायबिटीज में आम का अधिक सेवन ना करें.
एक कप अनानास में लगभग 16 ग्राम शुगर होती है.

Harmful Fruits for Diabetic: सेहत के लिए फलों का सेवन करना बेहद लाभकारी माना जाता है. फलों के सेवन करने से शरीर में कई सारे मिनिरल्स, फाइबर्स, विटामिंस की कमी पूरी होती है. फलों के खाने से हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है. स्वस्थ आहार के लिए ज़रूरी होता है कि फलों का भी सेवन पर्याप्त मात्रा में किया जाए, जिससे कि आपको यह एनर्जेटिक बना सके. क्या आप जानते हैं हेल्दी फलों के सेवन से भी डायबिटिक पेशेंट को खतरा हो सकता है? कौन-कौन से फल हैं, जिनका सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को नुकसान पहुंच सकता है, चलिए जानते हैं.

नुकसानदायक फल
मेडिकलन्यूज़टुडे के मुताबिक, ऐसे फल जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70 से 100 के बीच में होता है, उनमें शुगर की मात्रा काफी होती है जैसे तरबूज, केला, लेकिन ये शुगर में खाए जा सकते हैं. हालांकि, इनका ज्यादा मात्रा में सेवन नुकसानदायक हो सकता है. कौन सा फल खाया जा सकता है, इससे ज्यादा ज़रूरी है कि आप कितनी मात्रा में फल खा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः प्रेग्नेंट महिलाओं को होता है जेस्टेशनल डायबिटीज का खतरा, यह है वजह

अनानास
टेस्टऑफहोम के अनुसार, अनानास में शुगर अधिक मात्रा में होता है, इसलिए डायबिटिक पेशेंट को अनानास का जूस पीने से मना किया जाता है. बता दें कि अनानास के  एक कप जूस में 14 ग्राम शुगर की मात्रा होती है, इसलिए से अवॉएड करना चाहिए.

आम का सेवन
शुगर के मरीजों को मीठी चीजें खाने से मना किया जाता है या परहेज करने को कहा जाता है. डायबिटिक पेशेंट को आम का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें एक कप में लगभग 23 ग्राम शुगर की मात्रा पाई जाती है इसलिए यह फल भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ेंः सर्दी-जुकाम से बचने के लिए कैसे मजबूत करें इम्यूनिटी? जानें बेहतरीन तरीके

चेरी का सेवन
चेरी काफी स्वादिष्ट होती है, इसलिए इसका इस्तेमाल आइसक्रीम और केक में ज्यादा किया जाता है . लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एक कप चेरी में लगभग 20 ग्राम शक्कर पाया जाता है? शुगर के मरीजों और डायबिटिक पेशेंट को इससे दूर रहना चाहिए.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here