Home स्वास्थ्य नंगे पैर घूमना हेल्थ के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक? जानें चौंकाने वाली बातें

नंगे पैर घूमना हेल्थ के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक? जानें चौंकाने वाली बातें

0
नंगे पैर घूमना हेल्थ के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक? जानें चौंकाने वाली बातें

[ad_1]

हाइलाइट्स

नंगे पैर चलने से इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है.
नंगे पैर चलने से कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ भी बेहतर होती है.

Benefits Of Walking Barefoot: अगर आपको घर में नंगे पैर घूमने की आदत है तो इससे हेल्थ को कई फायदे हो सकते हैं. दिनभर में कुछ देर नंगे पैर चलना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. बचपन में हम सभी जाने अनजाने में नंगे पैर खूब भागे-दौड़े हैं. बड़े होने के साथ यह आदत बदल गई क्योंकि नंगे पैर चलने की जगह हम अपनी सुविधा के हिसाब से चप्पल या जूते पहनने लगे. हम जब भी नंगे पैर चलते हैं तो हमारे पैरों की स्किन सीधे धरती से कनेक्ट होती है, जिससे हेल्थ पर काफी अच्छा प्रभाव देखने को मिल सकता है. नंगे पैर चलने से एक्यूपंक्चर काफी एक्टिव हो जाता है, जिससे पूरा शरीर भी एक्टिव हो जाता है. हालांकि इन सबके बीच नंगे पैर चलने के कई दुष्परिणाम भी झेलने पड़ सकते हैं. इस बारे में बड़ी बातें जान लीजिए.

नंगे पैर चलने के फायदे
स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक नंगे पैर चलने से आप प्रकृति से जुड़ाव महसूस कर सकते हैं. साथ ही ऐसा करने से शरीर की सूजन कम हो सकती है. नंगे पैर चलने से दिल हमेशा सेहतमंद रहता है. नंगे पैर चलने से शरीर से कोलेस्ट्रोल की समस्या कम हो सकती है. ऐसा करने से टेंशन को दूर किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: त्रिफला चूर्ण खाने से हो सकते हैं तीन नुकसान, जानिए इनके बारे में यहां

इम्यूनिटी भी होती है मजबूत
आपको जानकर हैरानी होगी कि नंगे पैर चलने से इम्यूनिटी मजबूत की जा सकती है. पुराने दर्द को ठीक करने के लिए नंगे पैर चलना फायदेमंद हो सकता है. नंगे पैर चलने से नींद से जुड़ी समस्या कम होती है. आंखों की रोशनी तेज करने के लिए भी ऐसा करना अच्छा हो सकता है.

नंगे पैर चलने के नुकसान
नंगे पैर चलने से इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है. नंगे पैर चलने से हो हुकवर्म इंफेक्शन होने के संभावना अधिक रहती है क्योंकि इस कीड़े का लार्वा पैरों की स्किन से बॉडी में एंटर कर सकता है. स्विमिंग पूल, लॉकर रूम, जिम और बीच जैसी जगह पर नंगे पैर चलने से बचना चाहिए. 

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here