Home Entertainment सिनेमा निर्देशक गैरी रॉस वार्ता फिल्म – हॉलीवुड रिपोर्टर

निर्देशक गैरी रॉस वार्ता फिल्म – हॉलीवुड रिपोर्टर

0
निर्देशक गैरी रॉस वार्ता फिल्म – हॉलीवुड रिपोर्टर

[ad_1]

सुजैन कोलिन्स पढ़ते समय भूखा खेल किताबें, निर्देशक गैरी रॉस‘ बच्चे ठिठक गए। फिर जब किताबों को अपने लिए पढ़ा, तो रॉस उन्हें नीचे नहीं रख सका।

“जब उन्होंने इसे पढ़ा तो वे काँप उठे, इसलिए मुझे इसके बारे में पहले से ही पता था। मेरे एजेंट ने मुझे बताया कि वे इसकी एक फिल्म बना रहे थे इसलिए मैंने एक रात लगभग 10 बजे पढ़ना शुरू किया और बिना रुके समाप्त हो गया, ”रॉस बताता है हॉलीवुड रिपोर्टर ईमेल के माध्यम से।

पुस्तक को पूरा करने के बाद, रॉस कहते हैं कि उन्होंने अगली सुबह अपने एजेंट को एक प्रत्याशित फिल्म बनने के लिए निर्देशित करने में रुचि व्यक्त करने के लिए बुलाया। कोलिन्स की सर्वाधिक बिकने वाली श्रृंखला ने पर लगातार 260 से अधिक सप्ताह बिताए न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर सूची और दुनिया भर में 100 मिलियन से अधिक प्रतियां बेची गईं।

हालांकि सतह पर कहानी को एक एक्शन पैक्ड कहानी के रूप में देखा जा सकता है, इसके नीचे एक “कष्टप्रद आधार” और “अंतरंग भावनात्मक सच्चाई” निहित है, जो रॉस का कहना है कि पहली बार में फिल्म को निर्देशित करने में उनकी रुचि चरम पर थी। “मुझे लगता है कि इस फ्रैंचाइज़ी के इतने सफल होने का एक कारण यह है कि इस पीढ़ी को लगता है कि वे हर समय अपने अस्तित्व के लिए लड़ रहे हैं – और यह अस्तित्व निश्चित नहीं है,” वे कहते हैं।

23 मार्च 2012 को सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई, लायंसगेट की भूखा खेल कोलिन्स की सर्वाधिक बिकने वाली त्रयी पर आधारित अंतिम चार-फ़िल्म वाली फ़्रैंचाइज़ी में से पहली थी – भूखा खेल (2008), आग पकड़ना (2009) और मॉकिंग्जे (2010) – पनेम की डायस्टोपियन दुनिया में केंद्रित है, जहां बारह जिलों में से प्रत्येक से 12 से 18 वर्ष की आयु के एक पुरुष और महिला को वार्षिक हंगर गेम्स प्रतियोगिता में भाग लेना चाहिए। “श्रद्धांजलि” को अमीर कैपिटल निवासियों के लिए लाइव प्रसारित तमाशे में खड़े होने के लिए प्रतिस्पर्धा और मौत से लड़ना चाहिए। कहानी इस प्रकार है जिला 12 श्रद्धांजलि कटनीस एवरडीन (जेनिफर लॉरेंस), जो स्वेच्छा से अपनी बहन की जगह लेती है और प्रतिस्पर्धा करती है।

अपनी शुरुआत में, फिल्म $155 मिलियन में खोला गया घरेलू बॉक्स ऑफिस पर, अभिनेता लॉरेंस के साथ, जोश हचरसंन तथा लियाम हेम्सवर्थ तेजी से सुपरस्टारडम की ओर बढ़ते हुए और फ्रैंचाइज़ी भविष्य के डायस्टोपियन श्रृंखला अनुकूलन के लिए मार्ग प्रशस्त कर रही है गड़बड़ दौड़ने वाला तथा भिन्न। पहली फिल्म की रिलीज के एक दशक बाद, लायंसगेट की वापसी के लिए तैयार है भुखी खेलें एक के साथ दुनिया का अनुकूलन कॉलिन्स’ भुखी खेलें पूर्व कड़ी, सोंगबर्ड्स और सांपों का गाथागीत।

से आगे भूखा खेल‘ दसवीं वर्षगांठ पर, रॉस ने पुस्तक को परदे पर जीवंत करने, फिल्म के स्टार-स्टड वाले कलाकारों को खोजने, अगली कड़ी को निर्देशित न करने का निर्णय लेने और फिल्म के विषय पहले से कहीं अधिक गूंजने वाले पर प्रतिबिंबित किया।

आलसी भरी हुई छवि

निर्देशक गैरी रॉस
दिमित्रियोस कंबोरिस / गेट्टी छवियां

शुरुआत के लिए मैं उम्मीद कर रहा था कि जब आपने पहली बार इसके बारे में सुना तो आप मुझे वापस ले जा सकते हैं जो आपने सोचा था भूखा खेल विकास में होने के कारण – आप इसमें क्या करना चाहते हैं?

मैंने अपने बच्चों से किताब के बारे में सुना था। जब उन्होंने इसे पढ़ा तो वे काँप उठे, इसलिए मुझे इसके बारे में पहले से ही पता था। मेरे एजेंट ने मुझे बताया कि वे इसकी एक फिल्म बना रहे हैं इसलिए मैंने एक रात करीब दस बजे पढ़ना शुरू किया और बिना रुके समाप्त कर दिया। फिर मैंने अगली सुबह उसे फोन किया और कहा कि मैं यह करना चाहता हूं।

स्क्रीन के लिए इस पुस्तक को अनुकूलित करने के बारे में सुज़ैन कॉलिन्स के साथ आपकी बातचीत में, क्या कोई अंतर्दृष्टि या कोण था जो उसने पेश किया जिसने फिल्म को निर्देशित करने के लिए आपके दृष्टिकोण को आकार देने या दोबारा बदलने में मदद की?

सुज़ैन के साथ इतनी बातचीत हुई कि किसी एक बात तक सीमित करना मुश्किल है। एक बात जो मुझे आकर्षक लगी वह यह थी कि वह रोमन इतिहास में कितनी डूबी हुई थी और इसमें से कितना रोमन एरिना से आया था और कैसे उसे इसकी जानकारी दी गई थी। वह खोज रही थी कि कैसे एक संस्कृति तमाशा में बदल जाती है और रोम उसका शुरुआती बिंदु था, मुझे वह वास्तव में दिलचस्प लगा।

किताब कैटनीस के पहले व्यक्ति के दृष्टिकोण में पुरानी है। क्या आप समझा सकते हैं कि आपने उस परिप्रेक्ष्य का अनुवाद करने और उस प्रथम-व्यक्ति व्यक्तिपरकता को संरक्षित करने के लिए कैसे संपर्क किया?

यह शायद सबसे बड़ा निर्णय था, प्रत्यक्ष रूप से: उस बहुत ही व्यक्तिपरक प्रथम-व्यक्ति कथा में रहना। प्रथम-व्यक्ति दृष्टिकोण का शाब्दिक अर्थ पीओवी शॉट नहीं है। इसका मतलब है कि दर्शकों के पास जानकारी को सीमित करना ताकि वे नायक से ज्यादा कभी नहीं जान सकें – कम से कम जब तक आप उन्हें नहीं चाहते। आप उस संदर्भ को प्रतिबंधित करते हैं। इस मामले में यह जेनिफर के साथ रह रही थी और अपने दृष्टिकोण को कभी नहीं छोड़ रही थी जो उम्मीद है कि तनाव पैदा करता है जो फिल्म में इंजन है।

पहली फिल्म का निर्देशन करके, आपने ऐसे निर्णय लिए जो पूरी फ्रैंचाइज़ी को प्रभावित करते थे, सबसे स्पष्ट रूप से कास्टिंग के साथ। विशेष रूप से, जब जेनिफर लॉरेंस, जोश हचर्सन और लियाम हेम्सवर्थ को खोजने और चुनने की बात आई, तो क्या आप उनके ऑडिशन पर विचार कर सकते हैं और उनमें से प्रत्येक के बारे में क्या अंततः उन्हें अपने पात्रों की बड़ी यात्रा के लिए उपयुक्त बना दिया?

ओह। ईमानदारी से कहूं तो मुझे इस बात का सही अंदाजा था कि मैं ऑडिशन से पहले किसे चाहता हूं, लेकिन चूंकि यह एक बहुत बड़ी फ्रेंचाइजी थी इसलिए स्टूडियो चाहता था कि हर कोई इसे पढ़े जो ठीक था। यह वास्तव में मजेदार था। जेनिफर ने जगह के दरवाजे बंद कर दिए। जोश पिच परफेक्ट थे। मुझे नहीं पता था कि लियाम अमेरिकी नहीं था जब तक कि मैंने उससे बात नहीं की जब पढ़ना समाप्त हो गया। वे सब बस महान थे। ये मेरे लिए ईमानदारी से आसान निर्णय थे।

आलसी भरी हुई छवि

बाएं से: लियाम हेम्सवर्थ, जोश हचरसन, निर्देशक गैरी रॉस और जेनिफर लॉरेंस।
केविन मजूर / वायरइमेज

स्टेनली टुकी, डोनाल्ड सदरलैंड, वुडी हैरेलसन, एलिजाबेथ बैंक्स और लेनी क्रेविट्ज़ जैसे कलाकारों के सदस्यों ने भी कहानी के लिए महत्वपूर्ण पात्रों को चित्रित किया। क्या कोई ऐसा क्षण है जिसे आप कास्टिंग प्रक्रिया या फिल्मांकन के दौरान याद कर सकते हैं जब आपने व्यक्तिगत रूप से महसूस किया कि वे पूरी तरह से – दोनों शारीरिक और विषयगत रूप से – प्रत्येक चरित्र की हस्ताक्षर आवाज और संदेश को सन्निहित करते हैं?

ओह। भार। मैंने अभी हाल ही में स्टेनली के साथ एक एनिमेटेड फिल्म में काम किया था और मैं नए साल की पूर्व संध्या पर एक इतालवी रेस्तरां में उनके पास बैठा हुआ था। मैंने कहा “स्टेनली मेरे विचार से आपके लिए मेरे पास एक बड़ा हिस्सा है।” उन्होंने कहा “बहुत बढ़िया मैं यह करूँगा।” मैंने कहा, “क्या आप नहीं जानना चाहते कि यह क्या है?” उसने कहा, “नहीं, मुझे तुम पर भरोसा है।” वह बेशक मजाक कर रहा था लेकिन वह एक अद्भुत उत्साही साथी है। वुडी वास्तव में पहले भाग में पारित हुआ और मुझे उससे बात करने के लिए उसे फोन करना पड़ा। वह अब भी मुझे हर समय धन्यवाद देते हैं, जब वास्तव में, मुझे उनका धन्यवाद करना चाहिए – वह भूमिका में इतने महान थे।

डोनाल्ड के साथ – और यह अब तक एक बहुत प्रसिद्ध कहानी है – उसने मुझे एक पत्र लिखा था जिसमें कहा गया था कि उसके चरित्र का कथा के लिए क्या मतलब है। मैं इससे इतना घबरा गया था कि मैंने कहा, “ठीक है, यह फिल्म में होना चाहिए।” हम एक झील के किनारे शूटिंग कर रहे थे और मैं एक तह कुर्सी को पानी के नीचे ले गया और उस पत्र द्वारा सूचित करते हुए तुरंत दो दृश्य लिखे। वे दोनों अंतिम फिल्म में काफी अपरिवर्तित हैं।

आलसी भरी हुई छवि

बाएं से: एलिजाबेथ बैंक्स, वुडी हैरेलसन और जेनिफर लॉरेंस इन भूखा खेल (2012)।
लायंसगेट / सौजन्य एवरेट संग्रह

पुस्तक को पढ़ते समय, यह स्पष्ट होता है कि गेम की सेटिंग में कितना विवरण है। पुस्तक के खेल के किस तत्व को अनुकूलित करना सबसे चुनौतीपूर्ण था?

अनुकूलन के संदर्भ में यह शूटिंग शैली के लिए एक समान चुनौती थी: आप इस पात्रों के सिर में कैसे रहते हैं? आप उसकी आँखों से दुनिया को पूरी तरह से कैसे देखते हैं और महसूस करते हैं कि वह क्या महसूस कर रही है? मुझे नहीं लगता कि मैंने कभी ऐसा वर्णन देखा है जिसमें पहले व्यक्ति के दृष्टिकोण की अधिक मांग की गई हो, इसलिए वह चुनौती थी।

किताब और फिल्म का एक प्रतिष्ठित क्षण लोरी है। आपने संगीतकार और सुज़ैन के साथ गाने और ध्वनि को आकार देने के लिए कैसे काम किया, जो फिल्म की कहानी और आत्मा के लिए महत्वपूर्ण था जो अभी तक पूरी तरह से अस्तित्व में नहीं था?

टी-बोन बर्नेट ने वास्तव में उस लोरी को लिखा था। शब्द सुजैन के हैं इसलिए उन्होंने सिर्फ किताब के बोल लिए और उन्हें संगीत पर सेट कर दिया। उन्होंने इसे गाते हुए एक महिला को रिकॉर्ड किया और इसे मेरे लिए बजाया और मुझे विश्वास है कि मैंने अभी कहा, “धन्यवाद।”

कभी-कभी युवा दर्शकों को देखते हुए YA शैली को कम गंभीर माना जाता है, फिर भी यह एक ऐसी शैली है जो बड़े होने के आसपास की कठोर वास्तविकताओं की खोज करने से डरती है। दिया गया भूखा खेल‘ कहानी और उसके छोटे पात्र, फिल्म के युवा दर्शकों के लिए पुस्तक के अधिक हिंसक विषयों और दुनिया की गंभीरता और वास्तविकता को अपनाने और बनाए रखने के लिए स्टूडियो के साथ आपने किस तरह की बातचीत की?

बढ़िया सवाल। मैं शुरू से ही जानता था कि यह इतना दु:खद आधार है, हिंसा के बारे में अस्पष्ट या अत्यधिक ग्राफिक होने की कोई आवश्यकता नहीं है। दर्शक इन पलों में इतना कुछ लेकर आते हैं कि उन्हें ज़्यादा करने से वास्तव में तनाव दूर हो जाता है। लेकिन यहां गहरा सवाल फिल्म की थीम को गंभीरता से लेने का है। मुझे लगता है कि इस फ्रैंचाइज़ी के इतने सफल होने का एक कारण यह है कि इस पीढ़ी को लगता है कि वे हर समय अपने अस्तित्व के लिए लड़ रहे हैं – और यह कि अस्तित्व निश्चित नहीं है। जलवायु परिवर्तन से लेकर सत्तावाद तक, उनकी पीढ़ी को वास्तविक भय और संकट का अहसास होता है। सुज़ैन की किताब ने यह बात कही और यह प्रतिध्वनित हुई। यही एक कारण है कि मैं इसे करना चाहता था।

कहानी के सबसे प्रमुख पात्रों में से एक रुए (अमांडला स्टेनबर्ग द्वारा चित्रित) है और उसकी मृत्यु कैटनीस और क्रांति के लिए उत्प्रेरक है – फिल्म में एक क्षण जो विशेष रूप से 2020 में, एक और बहुत ही वास्तविक परत पर ले गया। जब आप उसकी मृत्यु और उसके शरीर के कैटनीस के स्मारक के आसपास के दृश्य का निर्माण कर रहे थे, तो आप अपनी रचनात्मक टीम के साथ क्या चर्चा कर रहे थे कि आप रुए की शारीरिक मृत्यु और कैटनीस के शरीर और जीवन के स्मारक के बारे में क्या कहना चाहते हैं?

जेनिफर और मैंने इसके बारे में बहुत बात की। मैं वास्तव में चाहता था कि फिल्म उस क्षण रुक जाए और इस लड़की का सम्मान करे – उसके जीवन का निरीक्षण करने के लिए। और फिल्म की लय को बाधित करके और इस स्मारक को देखने के लिए रुककर आप मानव जीवन के मूल्य के बारे में कुछ कह रहे हैं। यह एक खेल नहीं है और हम उसे सम्मानित करने के लिए इस खेल को रोक देंगे।

भूखा खेल‘ दसवीं वर्षगांठ ऐसे समय में आती है जब हमने दुनिया भर में दमनकारी सरकारों या संस्थानों के लिए बड़े पैमाने पर प्रतिरोध देखा है, और कई – विशेष रूप से युवा पीढ़ी – न्याय, परिवर्तन और एकता का आह्वान कर रहे हैं। आपको क्या उम्मीद थी कि जब फिल्म पहली बार रिलीज़ हुई तो लोगों ने छीन लिया, क्या हुआ अगर आपने देखा कि वे आपकी दृष्टि से पूरी तरह से समझ नहीं पाए हैं और क्या आपने कहानी के आसपास दर्शकों की प्रतिक्रिया को समय के साथ बदलते देखा है?

मुझे लगता है कि दुख की बात है कि जब हमने इसे बनाया था तब से इस फिल्म के विषय अब केवल अधिक गूंजते हैं। जब डोनाल्ड झूठी आशा के माध्यम से जनता के साथ छेड़छाड़ करने की बात करता है, तो यह उस समय की तुलना में अब अधिक द्रुतशीतन है। सच्चाई का कार्निवल/रियलिटी-शो संस्करण जो अंततः उनके चारों ओर टूट जाता है, वास्तव में बहुत ही पूर्वदर्शी है। जैसा कि डॉ किंग ने कहा: “कोई भी झूठ हमेशा के लिए जीवित नहीं रह सकता। पृथ्वी पर कुचला गया सत्य फिर से उठेगा। ”

आलसी भरी हुई छवि

जेनिफर लॉरेंस और जोश हचरसन कैटनीस एवरडीन और पीता मेलर्क के रूप में।
लायंसगेट / सौजन्य एवरेट संग्रह

आपने निर्देशित करने की योजना बनाई थी आग पकड़ना सीक्वल लेकिन अंततः फिल्म का निर्देशन नहीं किया। क्या आप इस बारे में बात कर सकते हैं कि आपने दूर जाने का फैसला क्यों किया?

खैर, यह बहुत कठिन फैसला था। मुझे लगता है कि लोगों को यह नहीं पता था कि मेरे पास दो काम हैं। मैंने लिखा तथा मैंने निर्देशन किया है, और आप उन चीजों में से एक को दूसरे को करने से पहले करते हैं। फिल्मों के बीच साढ़े तीन महीने में ईमानदारी से दोनों को अच्छा करने का समय नहीं था इसलिए मैं आगे बढ़ गया। मुझे बनाना है जोन्स के मुक्त राज्य जिसे बहुत से लोगों ने नहीं देखा लेकिन मेरे पसंदीदा कामों में से एक बना हुआ है – सब ठीक है।

अपने फिल्मांकन के अनुभव को देखते हुए, आपने इस पैमाने की एक फ्रैंचाइज़ी को अपनाने के बारे में सबसे बड़ा सबक क्या सीखा और फिल्म पर काम करने के मामले में आपको सबसे अधिक गर्व किस बात का है, जिसे आप भविष्य की परियोजनाओं में अपने साथ ले गए हैं?

मुझे लगता है कि मैंने सीखा है कि पैमाना किसी भी कथा को बनाए रखने वाले अंतरंग भावनात्मक सत्य का कोई विकल्प नहीं है। मैंने सीखा कि जेनिफर के प्रदर्शन की ताकत और शक्ति किसी भी दृश्य प्रभाव से बड़ी है और एक तम्बू बहुत अच्छा है, लेकिन उस तम्बू के अंदर क्या है? यही वह सबक है जो मैं इससे दूर करता हूं। मुझे बहुत गर्व है कि हमने कुछ प्रतिमानों का उल्लंघन किया और अंततः एक बहुत ही अंतरंग फिल्म बनाई।

लंबाई और स्पष्टता के लिए संपादित साक्षात्कार।



[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here