Home स्वास्थ्य नीम से बनाएं बालों को प्रॉब्‍लम फ्री, जानें इसके फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका Benefits of neem for hair and how to use to get better result– News18 Hindi

नीम से बनाएं बालों को प्रॉब्‍लम फ्री, जानें इसके फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका Benefits of neem for hair and how to use to get better result– News18 Hindi

0

[ad_1]

Neem For Hair: नीम (Neem) का इस्‍तेमाल आयुर्वेद में बरसों से किया जाता रहा है. यह एक औषधीय पेड़ है जिसका इस्तेमाल सेहत और सौंदर्य के लिए किया जाता है. नीम अपनी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होने की वजह से इसका प्रयोग त्वचा और बालों से जुड़ी कई परेशानियों को  दूर करने में किया जाता है. इसके सही प्रयोग से आप अपने बालों (Hair) को घना, काला और डैंड्रफ फ्री भी रख सकते हैं.  तो आइए जानते हैं कि इसका प्रयोग हम बालों के लिए किस तरह करें कि ये हमारे बालों के लिए फायदेमंद (Benefits) हो.

1.रूसी से दिलाए छुटकारा

इसके इस्‍तेमाल से आप बालों में रूसी की समस्‍या को दूर कर सकते हैं.  इसके लिए आप नीम की पत्तियों और दही का एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. अपनी स्कैल्प पर इसे लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अब अपने बालों को अच्छे से धो लें और सुखा लें. अच्छे नतीजे प्राप्त करने के लिए हफ्ते में एक बार इस पेस्ट का बालों पर इस्तेमाल करें. आपकी रूसी की समस्‍या दूर हो जाएगी.

2.जुओं से छुटकारा

अगर बालो में जूं हो गए हैं तो आप नीम का प्रयोग कर इनसे छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप रात को सोने से पहले नीम के तेल से 3 से 5 मिनट के लिए अपने बालों की मालिश करें. इसे रात भर बालों में लगा रहने दें और सुबह शैंपू कर लें. नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से जुएं पूरी तरह से खत्म हो जाएंगी.

इसे भी पढ़ें : झड़ते बालों से परेशान हैं तो इन चीजों से तुरंत करें परहेज, अपनाएं ये टिप्‍स

3.लंबा बनाएं बालों को

नीम की एंटीफंगल प्रोपर्टी आपके बालों को प्रोटेक्ट करती हैं और वापस से आपकी जड़ों को मजबूत बनाती है.  ऐसे में बाल लंबे होने लगते हैं. इसके लिए आप अपनी स्कैल्प पर नीम के तेल को कुछ मिनटों के लिए लगाएं और  एक घंटे बाद बालों को धो लें. कुछ ही दिनों में आपके बाल बढने लगेंगे.

4.बालों को बनाएं शाइनी

बाल अगर डैमेज और डल हो गए हैं तो नीम का प्रयोग करें.  इसमें मौजूद फैटी एसिड और एंटिऑक्सिटडंट्स एक बार फिर आपके डैमेज बालों को ठीक कर स‍कते हैं.आप नीम की कुछ पत्तियों को 5 मिनट के लिए पानी में उबाल लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें. बालों में शैंपू लगाने के बाद इस पानी से बालों को धो लें. आपके बाल शाइनी और बाउंसी दिखेंगे.

5.बालों की कंडिशनिंग के लिए

नीम में विटामिन ई और फैटी एसिड होते हैं जो आपके बालों को प्रोटेक्ट करते हैं और इन्हें स्मूथ और सॉफ्ट बनाते हैं. ऐसे में इसके तेल को जड़ों से लेकर बालों के अंत तक अच्छे से लगाएं और अपने बालों को एक गर्म टॉवल से लपेट लें. 20 मिनट बाद अपने बालों में शैंपू कर लें. आपके बाल कंडिशन्‍ड लगेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here