Home खाना नेचुरल पेन रिलीवर है कुमाऊंनी अंजीर, पीएम नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं इस फल का ज़िक्र, जानें हेल्थ बेनेफिट्स

नेचुरल पेन रिलीवर है कुमाऊंनी अंजीर, पीएम नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं इस फल का ज़िक्र, जानें हेल्थ बेनेफिट्स

0
नेचुरल पेन रिलीवर है कुमाऊंनी अंजीर, पीएम नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं इस फल का ज़िक्र, जानें हेल्थ बेनेफिट्स

हाइलाइट्स

कुमाऊंनी अंजीर ज्यादातर उत्तराखंड के जंगलों में मिलती है.
‘बेदू’ अंजीर औषधीय गुणों से भरपूर फल होता है.

Kumaoni Fig Benefits: ‘हिमालयीन अंजीर’ के नाम से चर्चित ‘बेदू’ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कुमाऊंनी अंजीर (Kumaoni Fig) को लेकर तो खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी बीते दिनों मन की बात कार्यक्रम के दौरान जिक्र कर चुके हैं. ‘बेदू’ में मौजूद पोषक तत्व खून को साफ करने से लेकर कब्ज, फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों सहित अन्य डिजीज में फायदा करते हैं. इस अंजीर का इस्तेमाल चटनी, जैम और अचार बनाने में भी किया जाता है. कुमाऊंनी अंजीर के औषधीय गुणों के चलते इसकी काफी डिमांड भी रहती है.

इस वजह से कहा जाता है ‘बेदू’ अंजीर
जंगली हिमालयी अंजीर (Wild Himalayan Fig) को स्थानीय तौर पर ‘बेदू’ अंजीर के नाम से भी पुकारा जाता है. इसमे मौजूद गुण कई बीमारियों का इलाज करने में मदद करते हैं. स्थानीय लोक गीत ‘बेदू पको बारा मासा’ में ‘बेदू’ शब्द का प्रयोग किया गया है. इसका अर्थ है अज़ीर सालभर पकते हैं. बता दें कि उत्तराखंड में कई औषधीय पौधे पाए जाते हैं. बेदू फल भी ज्यादातर उत्तराखंड के जंगलों में पाया जाता है.

इसे भी पढ़ें: शुगर और बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए ‘रामबाण’ है बाजरा, इस अनाज के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कुमाऊंनी अंजीर के सेहत से जुड़े फायदे
कुमाऊंनी अंजीर (बेदू) में पोषक तत्वों की भरमार है. इसके नियमित इस्तेमाल से नर्वस सिस्टम से जुड़े डिसऑर्डर के इलाज में भी काफी मदद मिलती है. इसके अलावा फेफड़ों और यूरिनरी संबंधी बीमारियों में भी बेदू अंजीर ‘रामबाण’ की तरह काम करता है. इसमे मौजूद औषधीय गुण जलन, कब्ज और ब्लैडर से जु़ड़ी बीमारियों के इलाज में भी काफी मददगार होती हैं. अंजीर के रस का इस्तेमाल मस्सों के उपचार के लिए भी किया जाता है.

नेचुरल पेन रिलीवर है अंजीर
अंजीर शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होने के इसमें मौजूद गुणों की वजह से नेचुरल पेन रिलीवर के तौर पर भी काम करता है. चूहों पर की गई एक स्टडी के मुताबिक हिमालयीन अंजीर का उपयोग सिंथेटिक पेन रिलीवर जैसे एस्पिरीन और डिक्लोफेनेक के सुरक्षित विकल्प के तौर पर किया जा सकता है. इस फल का वैज्ञानिक नाम ‘फिकस पलमाटा’ है. कुमाऊंनी अंजीर दो प्रमुख तत्व पाए जाते हैं जो सोरालेन और रुटिन कहलाते हैं.

Tags: Food, Healthy food, Lifestyle, Narendra modi birthday

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here