Home Technology News प्रौद्योगिकी पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाएगा नेटफ्लिक्स, नए फीचर पर चल रहा काम

पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाएगा नेटफ्लिक्स, नए फीचर पर चल रहा काम

0
पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाएगा नेटफ्लिक्स, नए फीचर पर चल रहा काम

[ad_1]

  • हाइलाइट्स
  • पासवर्ड शेयरिंग रोकने के लिए नए फीचर पर काम कर रहा है नेटफ्लिक्स.
  • कई देशों में फीचर की टेस्टिंग शुरू.
  • फिलहाल भारत में शुरू नहीं हुआ फीचर.

नई दिल्ली. नेटफ्लिक्स फ्री पासवर्ड शेयरिंग बिजनेज को समाप्त करने के लिए एक नए तरीके की टेस्टिंग कर रहा है. कंपनी ने हाल ही में चिली, कोस्टा रिका और पेरू में रहने वाले यूजर्स के लिए ‘ऐड एक्स्ट्रा मिंबर’ ऑप्शन लॉन्च किया है. इस फीचर के तहत यूजर्स के घर के बाहर के लोगों को पासवर्ड साझा करके नेटफ्लिक्स अकाउंट का उपयोग करने के लिए भुगतान करना होगा. फिलहाल यह फीचर भारत में शुरू नहीं किया गया है.

वहीं, वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने कुछ और क्षेत्रों में इसी तरह के ‘ऐड ए होम’ फीचर की घोषणा की है. नेटफ्लिक्स अर्जेंटीना, डोमिनिकन गणराज्य, अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला और होंडुरास सहित कई देशों में ऐड ए होम ऑप्शन का टेस्ट शुरू करेगा. नेटफ्लिक्स ने अभी तक भारत में यूजर्स से शुल्क लेने या पासवर्ड साझा करने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.

इससे पहले कंपनी ने संकेत दिया था कि वह साल के अंत तक सभी यूजर्स से अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट के पासवर्ड साझा करने के लिए शुल्क लेना शुरू कर देगी. इसलिए, हम उम्मीद कर सकते हैं कि कंपनी आने वाले महीनों में भारत में ‘add a home’ जैसा ही फीचर लेकर आ सकती है.

यह भी पढ़ें- एसबीआई ग्राहकों के लिए बड़ी सुविधा शुरू, बिना ब्रांच गए Whatsapp से हो जाएंगे बैंक के कई काम

नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग खत्म
अगले महीने से नया ‘ऐड ए होम’ बटन दिखाई देगा. एक बार इस फीचर के शुरू हो जाने के बाद ऊपर बताए गए देशों में प्रत्येक नेटफ्लिक्स अकाउंट में वन होम शामिल होगा, जहां एक ही घर में रहने वाला कोई भी व्यक्ति किसी भी डिवाइस पर प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकेगा. वे यात्रा के दौरान भी नेटफ्लिक्स का भी उपयोग कर सकेंगे. अगर आप किसी को अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट को किसी दूसरे घर में उपयोग करने की अनुमति देना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए शुल्क देना होगा. हालांकि, अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि भारत में इसके लिए कितना शुल्क देना होगा.

यह भी पढ़ें-यूजर्स के लिए नया फीचर लेकर आया Instagram, अब मैसेज चैट सीधे हो सकेगी शॉपिंग

अकाउंट को कंट्रोल कर सकेंगे यूजर्स
कंपनी ने कहा कि बेसिक नेटफ्लिक्स प्लान पर यूजर्स एक एक्स्ट्रा होम जोड़ सकेंगे, जबकि स्टैंडर्ड और प्रीमियम यूजर्स क्रमशः दो और एक्स्ट्रा होम घर जोड़ सकेंगे. नेटफ्लिक्स इन देशों में यूजर्स को यह कंट्रोल करने की भी अनुमति देगा कि उनके अकाउंट का उपयोग कहां किया जा रहा है. साथ ही यूजर्स उन्हें जब चाहें सेटिंग पेज से होम्स को हटाने का विकल्प भी देगा.

अकाउंट शेयरिंग से निवेश पर प्रभाव
इस बात की घोषणा करते हुए नेटफ्लिक्स के प्रोडक्ट इनोवेशन के निदेशक चेंगई लॉन्ग ने कहा कि यह बहुत अच्छा है कि हमारे मेंबर नेटफ्लिक्स फिल्मों और टीवी शो को इतना पसंद करते हैं कि वे उन्हें अधिक से अधिक साझा करना चाहते हैं, लेकिन आज के परिवारों के बीच अकाउंट शेयरिंग हमारी सेवा में निवेश करने और बेहतर बनाने की हमारी क्षमता को कमजोर करता है.

दो लाख से ग्राहक हुए कम
कंपनी ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह विज्ञापनों के साथ एक सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लान का परीक्षण कर रही है. वर्तमान में, नेटफ्लिक्स विज्ञापनों की पेशकश नहीं करता है, लेकिन कंपनी के शेयर की कीमतों में अचानक गिरावट को देखते हुए यह फैसला किया था. कंपनी के सीईओ रीड हेस्टिंग्स का मानना ​​है कि इन कदमों से नेटफ्लिक्स के शेयरों के साथ-साथ यूजर्स को भी रिकवर करने में मदद मिलेगी. इस साल की शुरुआत में कंपनी ने घोषणा की थी कि उसके एक दशक में पहली बार 2 लाख ग्राहकों कम हुए हैं और इसके लिए पासवर्ड साझा करने वाले व्यवसाय को दोषी ठहराया.

Tags: Netflix, Tech news, Tech News in hindi, Technology

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here