Home स्वास्थ्य पुदीना से बनाएं ये 5 रिफ्रेशिंग और हेल्‍दी ड्रिंक्‍स, इम्यूनिटी बूस्‍ट करने में भी हैं मददगार

पुदीना से बनाएं ये 5 रिफ्रेशिंग और हेल्‍दी ड्रिंक्‍स, इम्यूनिटी बूस्‍ट करने में भी हैं मददगार

0
पुदीना से बनाएं ये 5 रिफ्रेशिंग और हेल्‍दी ड्रिंक्‍स, इम्यूनिटी बूस्‍ट करने में भी हैं मददगार

[ad_1]

Pudina Drinks For Boost Immunity:  गर्मी के दिनों में रिफ्रेशिंग ड्रिंक्‍स हर कोई पीना चाहता है. यही वजह है कि पुदीना यानी मिंट के पत्‍तों से तैयार ड्रिंक्‍स गर्मियों में काफी लोकप्रिय है. इसका इस्‍तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता रहा है. पुदीना में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व, एंटी-ऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी, ई, ए और मिनरल्‍स पाए जाते हैं जो मुक्त कणों से होने वाले डैमेज को रोकने में मदद करता है. यह हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है. आमतौर पर पुदीना का इस्‍तेमाल हम चटनी के लिए करते हैं, लेकिन आज हम आपको बताते है कि आप अलग-अलग ड्रिंक्‍स में पुदीना का इस्‍तेमाल किस तरह कर सकते हैं और उसे टेस्‍टी और हेल्‍दी बना सकते हैं.

पुदीना लस्‍सी

पुदीना लस्‍सी के बहुत ही आसान रेसिपी है जिसे आप गर्मी के मौसम में मेहमानों को भी सर्व कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप मिक्‍सी में दही और चीनी डालें और इनके साथ 10 पुदीना के पत्‍ते डालें. अब इन्‍हें ब्‍लेंड कर लें और आइस के साथ सर्व करें.

इसे भी पढ़ें: Homemade Energy Drinks: गर्मियों में भरपूर एनर्जी के लिए ट्राई करें ये 5 होममेड ड्रिंक्स

मिंट डिटॉक्स वॉटर

आप एक जार में खीरा स्‍लाइस, नींबू स्‍लाइस और कुछ पुदीना पत्तियों को डालें और इसे रातभर छोड़ दें. अगले दिन सुबह आप इसे पियें. ये आपको रिफ्रेश रखने के साथ साथ डीटॉक्‍स भी करेगा.

मिंट कॉफी

अगर आप कॉफी का कैफीन रहित विकल्‍प चाहते हैं तो आप मिंट कॉफी का सेवन करें. ये आपके इम्‍यूनिटी को बढ़ाएगा और इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट एंटी-इंप्लेमेटरी गुण शरीर को हील करने में मदद करेगा.

इसे भी पढ़ें: रात में खाने के बाद 30 मिनट जरूर टहलें, नींद अच्छी आएगी, वजन होगा कम, जानें अन्य फायदे

मिंट कीवी लेमन

कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो किसी तरह के संक्रमण और सूजन को कम करने में मदद करता है. आप एक गिलास पानी में मिंट की कुछ पत्तियों, और नीबू का रस डालें. अब इसमें कीवी के टुकड़ों को डालें. ये आपके शरीर को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाएगा.

नारियल पानी लेमन मिंट के साथ

नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होता है जो शरीर में ऊर्जा के स्तर को बेहतर रखने में मदद करता है.  इसमें नींबू और पुदीना विटामिन सी को रिच करता है जो आपकी त्वचा और इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle, Summer

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here