Home खाना पुरानी दिल्ली की मशहूर कुल्फी का मज़ा लेना है तो ‘कूड़ेमल महावीर प्रसाद कुल्फी’ पर पहुंचें, VIDEO भी देखें

पुरानी दिल्ली की मशहूर कुल्फी का मज़ा लेना है तो ‘कूड़ेमल महावीर प्रसाद कुल्फी’ पर पहुंचें, VIDEO भी देखें

0
पुरानी दिल्ली की मशहूर कुल्फी का मज़ा लेना है तो ‘कूड़ेमल महावीर प्रसाद कुल्फी’ पर पहुंचें, VIDEO भी देखें

[ad_1]

हाइलाइट्स

दूध-मावा से तैयार कुल्फी का स्वाद काफी पसंद किया जाता है.
आउटलेट पर 35 से ज्यादा वैराइटीज़ की कुल्फी मिलती हैं.

Delhi Food Outlets: भारत और देश की राजधानी दिल्ली में आइसक्रीम का चलन सालों पुराना है. जानी-मानी कंपनियां आम लोगों को विभिन्न स्वादों की बेहतरीन आइसक्रीम खिलाकर उनका मन बहला रही हैं. विशेष बात यह है कि आइसक्रीम के साथ-साथ दिल्ली में कुल्फी का चलन भी बहुत पुराना है. दूध-खोया-मावा से बनाई गई कुल्फी आज भी लोगों का मन मोह लेती है. अगर यही कुल्फी पुरानी दिल्ली की हो तो उसका मजा ही कुछ और है. ‘शाहजहांनाबाद’ में कुल्फी का चलन सालों पुराना है. मटके में बेची जाने वाली कुल्फी के अब विशेष आउटलेट्स खुल गए हैं. आज हम आपको नॉर्थ दिल्ली में एक जाने-माने कुल्फी वाले के पास लेकर चल रहे हैं. विशेष बात यह है कि यह आउटलेट पुरानी दिल्ली के मशहूर कुल्फी वाले का ही है और यहां पर बिकने वाली कुल्फी पुरानी दिल्ली से ही बनकर आती हैं. पारंपरिक कुल्फी के अलावा विभिन्न फलों के स्वाद व चॉकलेट वाली कुल्फी आपकी जुबान और मन को कूल-कूल कर देगी.

35 वैरायटी व स्वाद वाली कुल्फियों का मजा उठाएं

ये कुल्फियां पुरानी दिल्ली में 100 साल से अधिक समय से बनाई, बेची और खाई जा रही है. अब यह पीतमपुरा में जेडी मार्केट में भी बेची जा रही है. नाम है ‘कूड़ेमल महावीर प्रसाद कुल्फी’ वाले, जो कुल्फी के मामले में दिल्ली में एक ब्रांडेड नाम है. पुरानी दिल्ली से आकर नॉर्थ दिल्ली में बसने वाले लोगों का यह पंसदीदा आउटलेट है. उनका कहना है कि कुल्फी का जैसा स्वाद उन्होंने पुरानी दिल्ली में चखा था, वह यहां मिलता है. इस आउटलेट पर करीब 35 स्वाद वाली कुल्फी बेची जा रही है. इनमें स्पेशल ट्रेडिशनल कुल्फी जैसे कुल्फी फलूदा, मटका कुल्फी, केसर पिस्ता तो हैं ही, साथ ही फलों के स्वाद वाली ढेरों कुल्फी भी मौजूद हैं. इनमें अमरूद, आम, लीची, शरीफा अंजीर, कीवी, आलूबुखारा के अलावा रबडी, गुलकंद, पान, गुलाब चॉकलेट, कोकोनट, इमली के स्वाद वाली कुल्फी भी शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें: अन्ना की डोसा वैरायटीज़ ज़ायके से हैं भरपूर, पीतमपुरा में ‘डोसा कॉर्नर’ पर लें स्वाद, VIDEO भी देखें

फलों वाली स्टफ्ड कुल्फी का मजा है शानदार

सबसे ज्यादा मजा और स्वाद वाली इनके फलों की स्टफ्ड कुल्फी है. असल में कुछ खास फलों का कुछ गूदा, गुठली निकालकर उसमें केसर पिस्ता कुल्फी, चेरी फ्रूट, क्रीम और थोड़ा सा उन्हीं फलों का जूस भरकर उसे जमा दिया जाता है. जब यह स्लाइज के रूप में पेश की जाती है तो दिल में उमंग भरने लगती है. इन स्टफ्ड कुल्फी में मेंगो, एप्पल, ओरेंज और अनार शामिल है. यह रंग-बिरंगी कुल्फियां देखने में ही अलग आनंद देती हैं. विशेष बात यह है कि आप जिस फ्रूट या अन्य चीजों की कुल्फी खाएंगे, जुबान में उसका वैसा ही स्वाद तैरने लगेगा.

फ्रूट वाली कुल्फी का दाम 90 रुपये, स्पेशल कुल्फी 100 रुपये और स्टफ्ड कुल्फी 250 रुपये की है. लोग हैरान होते हैं कि इतने स्वाद की कुल्फी बनाना ही वाकई लाजवाब काम है. चूंकि बनाने वाले खानदानी लोग हैं, उनका कहना है कि इनमें फ्रूट के जूस और दूध मलाई के अलावा कुछ भी नहीं मिलाया जाता.

इसे भी पढ़ें: देसी पिज्जा का स्वाद लेना है तो पीतमपुरा में ‘पिज्जा कॉर्नर’ पर पहुंचें, VIDEO भी देखें

सबसे पहले छाबे पर रखकर बेची गई थी कुल्फी

यह आउटलेट दो साल पहले ही खुला है, लेकिन जिस पुरानी दिल्ली से यह कुल्फी आती है, वहां दुकान वर्ष 1906 से यह काम चल रहा है. यह कुल्फी वाले असल में हरियाणा से जुड़े हैं और उनके पूर्वज पहले हरियाणा से घी लाकर दिल्ली में बेचते थे. उसके बाद दिल्ली में रबड़ी व कुल्फी बनाने का काम शुरू कर दिया और वह चल गया. सबसे पहले परिवार के सदस्य कूड़ेमल ने इलाके में घूम-घूमकर छाबे में फिर रेहड़ी पर मटका रखकर कुल्फी बेचने का काम शुरू किया. उसके बाद बाजार सीताराम में दुकान खोल ली गई. सर्दियों में रबड़ी और गर्मी में कुल्फी बेची जाती रही. उनके बेटे महावीर प्रसाद ने कुल्फी की कुछ वेरायटी बढ़ाई.

kulfi

यहां फ्रूट वाली कुल्फी का दाम 90 रुपये, स्पेशल कुल्फी 100 रुपये और स्टफ्ड कुल्फी 250 रुपये की है.

पीढ़ी दर पीढ़ी यह कारोबार चलता रहा है. आज खानदान के तीन भाई ललित शर्मा, कपिल व मनोज शर्मा अपने कुल्फी के पूरे कारोबार को संभाले हुए हैं. यह आउटलेट सुबह 10 बजे खुल जाता है और रात 11 बजे तक यहां कुल्फी का आनंद लिया जा सकता है. कोई अवकाश नहीं है. पुरानी दिल्ली की दुकान तो सालों से चल रही है, अब यमुनापार स्थित प्रीत विहार में भी एक आउटलेट खोल लिया गया है.
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: पीतमपुरा

Tags: Delhi, Food, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here