Home Entertainment सिनेमा पैरामाउंट को ‘टॉप गन’ का अधिकार नहीं – हॉलीवुड रिपोर्टर

पैरामाउंट को ‘टॉप गन’ का अधिकार नहीं – हॉलीवुड रिपोर्टर

0
पैरामाउंट को ‘टॉप गन’ का अधिकार नहीं – हॉलीवुड रिपोर्टर

[ad_1]

पैरामाउंट पिक्चर्स को अधिकारों को लेकर संभावित रूप से बड़े पैमाने पर कानूनी लड़ाई में शामिल किया गया है टॉप गन. कैलिफोर्निया संघीय अदालत में सोमवार को दायर एक मुकदमे के अनुसार, स्टूडियो को पता था कि उसके पास सीक्वल के अधिकार नहीं हैं, लेकिन फिर भी उत्पादन और वितरण के साथ आगे बढ़ा।

1983 . के लेखक के वारिस शोश और युवल योने द्वारा शिकायत दर्ज की गई थी कैलिफोर्निया पत्रिका की कहानी, एहुद योने, जिसका शीर्षक “टॉप गन्स” है, जिस पर मूल फिल्म आधारित थी। वे कॉपीराइट कानून में एक प्रावधान का लाभ उठा रहे हैं जो लेखकों को समय की अवधि, आमतौर पर 35 साल की प्रतीक्षा के बाद अपने कार्यों के अधिकारों को वापस लेने की अनुमति देता है। 1980 के दशक से कई प्रतिष्ठित कार्यों के लिए मताधिकार के अधिकार खोने की संभावना का सामना करने वाले स्टूडियो के पक्ष में खंड जल्दी से एक बड़ा कांटा बन गया है।

योनेज का दावा है कि पैरामाउंट को टर्मिनेशन का नोटिस भेजने के बाद जनवरी 2020 में कहानी के अधिकार उन्हें वापस मिल गए, लेकिन स्टूडियो ने “जानबूझकर इसे नजरअंदाज कर दिया, क़ानून पर अपनी नाक थपथपाई।” वे स्टूडियो को और अधिक शोषण से रोकने के लिए निषेधाज्ञा चाहते हैं टॉप गन: मावेरिक.

कॉपीराइट टर्मिनेशन हैवीवेट मार्क टोबेरॉफ और पूर्व संघीय अपीलीय न्यायाधीश एलेक्स लिखते हैं, “यह मामला पैरामाउंट की सचेत विफलता के कारण योनायस की कॉपीराइट की गई कहानी के लिए आवश्यक फिल्म और सहायक अधिकारों को फिर से हासिल करने में विफल रहा है।” कोज़िंस्की, योनाय का प्रतिनिधित्व करते हैं।

पैरामाउंट ने प्रकाशन के तुरंत बाद 1983 में योने की कहानी का कॉपीराइट हासिल कर लिया। एक नौसैनिक प्रशिक्षण बेस के बारे में पायलटों और उनके व्यक्तिगत अनुभवों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें हॉटशॉट पायलट “योगी” और उनके रेडियो इंटरसेप्ट अधिकारी “पॉसम” की जोड़ी थी। मूल फिल्म का निर्माण जेरी ब्रुकहाइमर द्वारा किया गया था और इसकी पटकथा जिम कैश और जैक एप्स, जूनियर द्वारा लिखी गई थी, जिनमें से सभी ने अगली कड़ी में भाग लिया था।

मुकदमे के अनुसार, पैरामाउंट “जानबूझकर विफल” फिल्म के लिए एक नया लाइसेंस सुरक्षित करने के बाद योनेज़ ने 2020 में अपने अधिकारों को वापस ले लिया। उन्होंने स्टूडियो को एक संघर्ष विराम पत्र के बारे में सेट किया टॉप गन: मावेरिक रिलीज से दो हफ्ते पहले 11 मई 2022 में। पैरामाउंट ने कथित तौर पर इस बात से इनकार किया कि फिल्म कॉपीराइट की गई कहानी का व्युत्पन्न है।

योनेज का तर्क है कि कहानी का अधिकार समाप्त होने के एक साल से अधिक समय बाद 8 मई, 2021 तक फिल्म पूरी नहीं हुई थी। हालाँकि, पैरामाउंट ने यह सुनिश्चित किया है कि समाप्ति तिथि से पहले सीक्वल “पर्याप्त रूप से पूर्ण” हो गया था।

टॉप गन: मावेरिक रिहाई के रास्ते में कई देरी का सामना करना पड़ा। मई में सिनेमाघरों में हिट होने से पहले COVID-19 महामारी द्वारा मजबूर थिएटर बंद होने के कारण इसे 2020 और 2021 में कई बार पीछे धकेला गया था। इसके दूसरे सप्ताहांत में $90 मिलियन का स्कोर करते हुए, वैश्विक स्तर पर इसकी $550 मिलियन है।

पैरामाउंट ने एक बयान में कहा, “ये दावे बेबुनियाद हैं, और हम अपना बचाव सख्ती से करेंगे।” एक बचाव से स्वयं लाभ की अपेक्षा की जाती है कि कॉपीराइट की गई कहानी में तथ्य कॉपीराइट के अधीन नहीं हैं।

टोबेरॉफ़ ने मूल के पीछे पटकथा लेखकों का प्रतिनिधित्व किया दरिंदा फिल्म ने डिज्नी के 20वीं सदी के स्टूडियो पर मुकदमा दायर किया, जिन्होंने पटकथा पर अपने अधिकार वापस लेने के लिए मुकदमा दायर किया। जनवरी में मामला शांत हुआ। वह विभिन्न टैम्पोल मार्वल पात्रों के डिज्नी के अधिकारों को समाप्त करने की मांग करने वाले कॉमिक बुक वारिस का भी प्रतिनिधित्व करता है।



[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here