Home स्वास्थ्य फिट और तंदुरुस्त रहने के लिए हाउस वुमेन करें ये 3 आसन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

फिट और तंदुरुस्त रहने के लिए हाउस वुमेन करें ये 3 आसन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

0
फिट और तंदुरुस्त रहने के लिए हाउस वुमेन करें ये 3 आसन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

[ad_1]

हाइलाइट्स

एक्सरसाइज और योगासन हाउस वुमेन को मेनोपॉज की दिक्कतों से बचाते हैं.
भुजंगासन और पश्चिमोत्तानासन से पूरी बॉडी मजबूत और निरोगी बन जाती है.

Best Yogasana for Women: एक्सरसाइज और योगासन करने से शरीर और मानसिक स्वास्थ्य तंदुरुस्त रहता है. यही फिटनेस व्यक्ति को डायबिटीज, हाई बीपी और हार्ट की बीमारियों से बचाती है. बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सब बॉडी को हेल्दी बनाने में जुटे हैं. ऐसे में पूरे परिवार को संभालने वाली महिलाएं कैसे पीछे रह सकती हैं. वर्किंग वुमेन हों या हाउस वुमेन, एक्सरसाइज या योगासन करना हर महिला के लिए बहुत ज़रूरी है. हाउस वुमेन घर पर रहती हैं, जिससे उनकी फ्लेक्सिबिलिटी और हेल्थ स्टेटस खराब हो जाता है. योगासन करना हाउस वुमेन को जोड़ों के दर्द, थकान, सुस्ती और पेट से जुड़ी बीमारियों से बचाता है. इसी के साथ रेगुलर एक्सरसाइज और योगासन मेनोपॉज के समय होने वाली दिक्कतों से बचाते हैं. इससे एनर्जी, स्टेमिना और मेमोरी बढ़ती है, जिससे रोजमर्रा की जिंदगी आसान बन पाती है. जान लेते हैं कि हाउस वुमेन किन योगासनों से अपनी सेहत दुरुस्त रख सकती हैं.

सेहतमंद रहने के लिए नियमित करें ये आसन

ताड़ासन: स्टाइल क्रेज के अनुसार यह आसन सबसे सरल पर फायदेमंद एक्सरसाइज है. इस आसन को करते समय एकदम सीधे खड़े हो जाएं और धीरे-धीरे अपने पैरों की एड़ियों को ऊपर उठाते हुए हाथों को भी ऊपर की ओर ले जाकर बॉडी को स्ट्रेच करें. इस आसन को करते समय नाक से सांस लें और आसन को 5 बार दोहराएं.

पश्चिमोत्तानासन: पश्चिमोत्तानासन को करते समय दोनों पैरों को एकदम सीधे करके बैठ जाएं. दोनों पैरों को पास और जितना संभव हो सीधे ही रखें. इसके साथ ही गर्दन, सिर और रीढ़ की हड्डी को भी सीधा रखें. अब अपनी दोनों हथेलियों को अपने घुटनों पर रखें. फिर अपने सिर को धीरे से आगे की ओर झुकाकर अपने घुटनों को बिना मोड़े हाथों की उंगलियों से पैरों की उंगलियों को छूने की कोशिश करें, ऐसा करने से पीठ पर खिंचाव महसूस होगा. इस आसन को 5 से 6 बार करें.

इसे भी पढ़ें: पेट दर्द में बड़े काम आएंगे ये घरेलू उपचार, जल्द मिलेगा फायदा

भुजंगासन: भुजंगासन करते समय सबसे पहले खाली पेट के बल जमीन पर लेट जाएं और अपनी दोनों हथेलियां थाई के पास जमीन की तरफ रखें. इस समय आपके घुटने एक-दूसरे को छूते रहें. इसके बाद अपने हाथों के साथ अपने आधे शरीर को भी ऊपर की ओर उठा लें. शरीर को इस स्थिति में करीब 15 से 30 सेकेंड तक रखें.

इसे भी पढ़ें: खाने के बाद पेट में जलन और दर्द से रहते हैं परेशान, तो ये उपाय अपनाएं

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here