Home Entertainment सिनेमा फिल्म अकादमी समारोह में सचिन लिटिलफेदर सम्मानित – हॉलीवुड रिपोर्टर

फिल्म अकादमी समारोह में सचिन लिटिलफेदर सम्मानित – हॉलीवुड रिपोर्टर

0
फिल्म अकादमी समारोह में सचिन लिटिलफेदर सम्मानित – हॉलीवुड रिपोर्टर

ऑस्कर के इतिहास में कट्टरता के एक बदसूरत दाग ने अंततः स्वदेशी संस्कृति का उत्सव मनाया, जो लगभग आधी सदी बाद चलचित्र उद्योग के प्रतीकात्मक केंद्र में आयोजित किया गया था।

शनिवार को, अकादमी ने सचिन लिटिलफेदर का अपने संग्रहालय में उनके सम्मान में आयोजित एक शाम के लिए स्वागत किया, यह एक ऐसा कार्यक्रम था जो इसके प्रयासों की परिणति और निरंतरता दोनों था। माफी माँगने के लिए और उस अभिनेत्री और कार्यकर्ता के साथ मेल-मिलाप करें, जिसे मूल अमेरिकियों के साथ ऑन और ऑफस्क्रीन व्यवहार के विरोध में बोलने के लिए उद्योग से काली सूची में डाला गया था।

“इस आयोजन की तैयारी में सचिन के साथ हमारी कई बातचीत में से एक में, हमने पूछा, सुलह आपको कैसी लगती है? और वह एकल, शक्तिशाली प्रश्न हमें आज शाम तक ले गया है, “अकादमी संग्रहालय के निदेशक और अध्यक्ष जैकलिन स्टीवर्ट ने कहा, जो लिटिलफेदर के लंबे समय के दोस्त अर्ल नेकोनी (किओवा / ओक्ला।) के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए। “आज रात उसकी दृष्टि है कि आगे का रास्ता कैसा दिख सकता है, कि हम सभी मूल अमेरिकी और स्वदेशी संस्कृतियों का जश्न मनाने के लिए जगह साझा कर सकते हैं, प्रतिबिंबित करने के लिए, सामूहिक रूप से उपचार के इस चक्र में एक दूसरे का समर्थन कर सकते हैं।”

जो हुआ वह लगभग दो घंटे का कार्यक्रम था, जिसमें स्वदेशी लोगों की मिश्रित भीड़ ने भाग लिया और जो कि अब संयुक्त राज्य अमेरिका के रूप में जाना जाता है, से परे भूमि से उत्पन्न हुआ, जिसने डेविड गेफेन थियेटर में मूल लोगों और संस्कृति को केंद्र मंच पर देखा और एक की पेशकश की लिटिलफेदर (अपाचे/याकी/एरिज.) ने अपना जीवन उस समुदाय की अंतरंग झलक के लिए समर्पित कर दिया है।

पूर्व संग्रहालय निदेशक और अध्यक्ष और वर्तमान अकादमी के सीईओ बिल क्रेमर ने तत्काल ऐतिहासिक फुटेज पेश किया लिटिलफेदर का 1973 का ऑस्कर क्षण, जब वह मार्लन ब्रैंडो के कहने पर उनकी ओर से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार को अस्वीकार करने के लिए प्रकट हुई, और उनके स्थान पर मजाक और पेशेवर प्रतिक्रिया को अवशोषित कर लिया। “जब हमने संग्रहालय खोला, तो हमने इसे अपने अतीत को प्रतिबिंबित करने पर ध्यान केंद्रित किया। आज शाम उस काम का एक विकास है, और यह सब वास्तव में इस क्लिप के साथ शुरू हुआ, ”उन्होंने कहा।

घुट-घुट कर, स्टीवर्ट ने तब लिटिलफेदर का खुद मंच पर स्वागत किया, और आगामी मिनट-प्लस स्टैंडिंग ओवेशन उन वरदानों के विपरीत था जो उन्हें पिछली बार एक अकादमी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए मिले थे। 75 वर्षीय लिटिलफेदर अब व्हीलचेयर का उपयोग करती है, लेकिन उसकी गर्मजोशी और अदम्य व्यवहार 26 वर्षीय महिला से अपरिवर्तित था, जिसने ऑस्कर के इतिहास में पहला राजनीतिक बयान दिया था। निर्माता बर्ड रनिंगवाटर (चेयेन/मेस्केलेरो अपाचे/एनएम), अकादमी के स्वदेशी गठबंधन के सह-अध्यक्ष और अकादमी की ओर से लिटिलफेदर तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति के साथ अपनी बातचीत में, बड़ी ने सांस की तकलीफ के साथ रुककर बात की लेकिन साथ में बुद्धि की कोई कमी नहीं।

“ठीक है, मैंने इसे बनाया – 50 साल बाद। आप जानते हैं कि हम भारतीय लोग कैसे हैं, हम बहुत धैर्यवान लोग हैं, ”उसने अभिवादन के माध्यम से भीड़ से चुटकी ली।

लिटिलफेदर ने शाम को धरातल पर उतरने वाले उत्तोलन और गुरुत्वाकर्षण दोनों को प्रदान किया, यह स्वीकार करते हुए कि वह डर में थी जब उसे एहसास हुआ कि उसे सह-प्रस्तुतकर्ता लिव उल्मैन से ऑस्कर को मना करना होगा, जो उसकी पसंदीदा अभिनेत्रियों में से एक है (जैसा कि उल्मन के सह-प्रस्तुतकर्ता के लिए: “रोजर मूर, 007? एह!”), और मूल अमेरिकियों के लिए न्याय प्राप्त करने में अपनी भूमिका को स्वीकार करते हुए: “मैं वहां सभी स्वदेशी आवाजों का प्रतिनिधित्व कर रहा था, क्योंकि हमें पहले कभी इस तरह से नहीं सुना गया था। और अगर मुझे प्रवेश की कीमत चुकानी पड़ी, तो वह ठीक था, क्योंकि उन दरवाजों को खोलना था – जैसे योसेमाइट सैम। किसी को यह करना था। ”

सांस्कृतिक परंपरा के अनुसार, लिटिलफेदर ने शाम के कार्यक्रम में भाग लेने वाले मुट्ठी भर व्यक्तियों को कुछ व्यक्तिगत उपहार देने का अवसर भी लिया – नेकोनी, संगीत नेता माइकल बेलांगर (ओजिब्वे / मिन। और किकापू / ओक्ला।), स्टीव बोहे (किओवा / ओक्ला। .) और जो टोहोनी (अपाचे/एरिज.) और स्टीवर्ट, जो कि लिटिलफेदर की दत्तक भतीजी और देखभाल करने वाली, कैलीना लॉरेंस (सुक्वामिश/वॉश।) के रूप में दिखाई दे रहे थे, ने उसे गहरे बैंगनी रंग के शॉल में लपेटा। “मैं जल्द ही आत्मा की दुनिया में जा रहा हूं,” लिटिलफेदर ने कहा, जिसने पिछले साल खुलासा किया था कि उसने स्तन कैंसर को मेटास्टेसाइज किया है। “और आप जानते हैं, मैं मरने से नहीं डरता। क्योंकि हम हम/हम/हमारे समाज से आते हैं। हम मैं/मैं/स्वयं समाज से नहीं आते हैं। और हम बहुत कम उम्र से देना सीखते हैं। जब हमें सम्मानित किया जाता है, तो हम देते हैं।”

डेविड रुबिन और जेनेट यांग, क्रमशः अकादमी के पूर्व और वर्तमान अध्यक्षों ने, लिटिलफेदर को संगठन की माफी को सार्वजनिक रूप से प्रस्तुत करने के लिए मंच लिया। रनिंगवाटर, निर्माता हीथर राय और स्वदेशी गठबंधन के अन्य सदस्यों के साथ-साथ अकादमी कार्यकारी वीपी प्रभाव और समावेश जीनल इंग्लिश सहित स्टाफ सदस्यों के इनपुट को श्रेय देते हुए, रुबिन ने पढ़ा माफ़ी पत्र जिसे पहली बार जून में लिटिलफेदर को निजी तौर पर प्रस्तुत किया गया था, उसके बाद यांग की टिप्पणियों के बाद, जिन्होंने आंसू बहाए: “मूल अमेरिकी और स्वदेशी समुदायों और कहानीकारों का हमारा समर्थन, उत्सव और मान्यता आज समाप्त नहीं होती है। … हम फिल्म के भविष्य का निर्माण कर रहे हैं जो सहयोगी, संवादी और समाधान-उन्मुख है। समावेश या पहुंच के बिना प्रतिनिधित्व पर्याप्त नहीं है। मैं आज आपके साथ यहां आकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं और हमारे भविष्य की प्रतीक्षा कर रहा हूं, जिसे आपने बहुत प्रेरित किया है। मैं अपनी माफी और आपके प्रति हमारी कृतज्ञता को भी दोहराना चाहता हूं।”

अपनी प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में, लिटिलफेदर ने थिएटर में मौजूद सभी स्वदेशी लोगों को खड़े होने के लिए कहा। लगभग आधा कमरा उनके पैरों तक उठ गया। उन्होंने भीड़ को संबोधित करते हुए कहा, “मैं यहां इस माफी को केवल मेरे लिए ही नहीं बल्कि पावती के रूप में स्वीकार कर रही हूं, यह जानते हुए कि यह न केवल मेरे लिए है, बल्कि हमारे सभी राष्ट्रों के लिए भी है, जिन्हें आज रात इस माफी को सुनने और इसके लायक होने की जरूरत है।” “हमारे लोगों को देखो। एक-दूसरे को देखें और गर्व महसूस करें कि हम सभी जीवित बचे लोगों के रूप में खड़े हैं। कृपया, जब मैं चला जाऊं, तो हमेशा याद दिलाया जाए कि जब भी आप अपनी सच्चाई के लिए खड़े होंगे, तो आप मेरी आवाज, और हमारे राष्ट्रों और हमारे लोगों की आवाजों को जीवित रखेंगे। ”

जबकि लिटिलफेदर ने केंद्र स्तर से उसकी तैयार टिप्पणियों को पढ़ा, रुबिन, यांग, स्टीवर्ट और रनिंगवाटर एक तरफ खड़े हो गए – एक आकर्षक झांकी जिसने अकादमी नेतृत्व की वर्तमान विविध स्थिति पर कब्जा कर लिया और भविष्य की पूर्ति के रूप में भी काम किया जो आजीवन कार्यकर्ता ने उससे उम्मीद जताई थी पहला अकादमी भाषण, लगभग 50 साल पहले।

शाम को वर्जीनिया कार्मेलो (टोंगवा/सो। कैलिफ़ोर्निया।) से एक भूमि स्वीकृति और बोहे और द सूनर नेशन सिंगर्स एंड डांसर्स, बेलांगर और ऑल नेशन सिंगर्स एंड डांसर्स और टोहोनी और व्हाइट माउंटेन अपाचे क्राउन डांसर्स के प्रदर्शन भी शामिल थे। टेरेसा लिटिलबर्ड (उत्तरी चेयेनेन/कैलिफ़ोर्निया), घास नर्तक वेस्ली बेलांगर (ओजिब्वे/मिन. और किकापू/ओक्ला.) और रैंडी पिको जूनियर (नवाजो और) लुइसेनो/कैलिफ़ोर्निया), दक्षिणी सीधे पुरुषों के पारंपरिक नर्तक जेम्स ग्रेगरी (ओसेज/ओक्ला।), दक्षिणी महिलाओं के कपड़े नर्तक मिशेल ग्रेगरी (पिट नदी/उत्तरी कैलिफ़ोर्निया), फैंसी शोल नर्तक ओलिविया गॉन (दक्षिणी चेयेन/ओक्ला।), जिंगलड्रेस नर्तकी सोफिया सीबॉय (सिसेटन वाहपेटन ओएट सिसेटन/एसडी) और चिकन डांसर अक्शकी कीदिनीही (डाइन नवाजो/एरिज।) लॉरेंस, एक गायक-गीतकार, ने दो नंबर भी गाए, हिप हॉप-इनफ्लेक्टेड “डोन्ट काउंट मी आउट” और “इशिली टी टक्सिल्युसिड,” लुशूटसीड भाषा में एक आधुनिक आर एंड बी-स्टाइल नंबर।

कार्यक्रम के बाद, जो जनता के लिए स्वतंत्र और खुला था, 300 आमंत्रित अतिथि – लिटिलफेदर के मित्र, फिल्म निर्माता, क्रिएटिव के साथ-साथ लॉस एंजिल्स काउंटी / सिटी नेटिव अमेरिकन इंडियन कमीशन, इंटरनेशनल इंडिजिनस यूथ काउंसिल, इल्लुमी नेटिव सहित सामुदायिक संगठनों के सदस्य और मेज़्टली प्रोजेक्ट्स – एक रिसेप्शन के लिए पांचवीं मंजिल के चाय के कमरे में ऊपर की ओर स्थगित कर दिया गया, जिसमें शेफ क्रिस्टल वाहपेपा (किकपू / ओक्ला) द्वारा बनाया गया एक बुफे दिखाया गया था, जिसमें स्मोक्ड सीडर बाइसन रोस्ट, रोस्टेड एगेव हबर्ड स्क्वैश सलाद और ब्लैक ओक एकोर्न और मायन चॉकलेट डेविल शामिल थे। केक।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here