Home स्वास्थ्य बढ़ाना चाहते हैं अपने ब्रेन की पॉवर, डेली रूटीन में शामिल कर लें ये 4 योगासन

बढ़ाना चाहते हैं अपने ब्रेन की पॉवर, डेली रूटीन में शामिल कर लें ये 4 योगासन

0
बढ़ाना चाहते हैं अपने ब्रेन की पॉवर, डेली रूटीन में शामिल कर लें ये 4 योगासन

हाइलाइट्स

बेहतर ब्रेन फंक्शन के लिए योग और व्यायाम करना जरूरी है.
नियमित योग करने से स्ट्रेस और तनाव से छुटकारा पाया जा सकता है.
पश्चिमोत्तानासन का अभ्यास करने से सिर दर्द और थकान से राहत मिलती है.

Effective Yoga Poses to Increase Brain Power : मस्तिष्क यानी ब्रेन शरीर का सबसे सेंसिटिव और जरूरी ऑर्गन होता है. जिस प्रकार स्वस्थ शरीर के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी होता है ठीक उसी प्रकार ब्रेन के बेहतर फंक्शन और ब्रेन पॉवर को बढ़ाने के लिए नियमित योग और व्यायाम करना आवश्यक है. ब्रेन के लिए योग सबसे बेहतर व्यायाम माना जाता है, नियमित योगाभ्यास करने से मन शांत रहता है और स्ट्रेस या डिप्रेशन जैसी गंभीर स्थितियों से बचाव किया जा सकता है. अगर आप भी स्ट्रेस से दूर रहने और ब्रेन पॉवर को बढ़ाने का नेचुरल तरीका खोज रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ शानदार योगासन. आइए जानते हैं-

ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए करें नियमित करें योग अभ्यास :
पद्मासना –
स्टाइल क्रेज डॉट कॉम के अनुसार पद्मासन मन और मस्तिष्क को शांत कर फोकस और कंसंट्रेशन को बढ़ावा देता है. पद्मासन एक स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है, जिससे शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है और बॉडी पोस्चर बेहतर होता है. पद्मासन का नियमित अभ्यास करने से मन एकाग्र होता है और ब्रेन पावर बढ़ती है.

वज्रासन –
वज्रासन को डायमंड पोज भी कहा जाता है, जिसके नियमित अभ्यास से मन और शरीर मजबूत बनता है. वज्रासन करने से डाइजेशन सही रहता है और कब्ज की समस्या दूर होती है. वज्रासन करने से बॉडी रिलैक्स होती है और ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे ब्रेन बेहतर फंक्शन करता है.

ये भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से करें बुजुर्गों की जिद का समाधान, खुश और हेल्दी रहेंगे घर के बड़े

पश्चिमोत्तानासन –
पश्चिमोत्तानासन का अभ्यास करने से स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी समस्याएं दूर होती हैं. नियमित पश्चिमोत्तानासन का अभ्यास करने से दिमाग शांत रहता है और सिर दर्द या थकान में राहत मिलती है. इससे अनिद्रा, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे जैसी गंभीर परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

ये भी पढ़ें: काम के दौरान लगती है भूख, ऑफिस में करें इन हेल्‍दी स्‍नैक्‍स का सेवन

हलासना –
हलासना मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट कर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर है. इसके नियमित अभ्यास से स्ट्रेस और तनाव दूर होते हैं और दिमाग शांत रहता है. ये आपके कंधो को स्ट्रेच करने के साथ थायरॉयड ग्लैंड के लिए भी फायदेमंद है.

Tags: Health, Lifestyle, Mental health

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here