Home स्वास्थ्य बारिश के मौसम में बालों में हो गए हों जूं, तो इन 5 तरीकों को अपनाकर उससे पा सकते हैं छुटकारा

बारिश के मौसम में बालों में हो गए हों जूं, तो इन 5 तरीकों को अपनाकर उससे पा सकते हैं छुटकारा

0
बारिश के मौसम में बालों में हो गए हों जूं, तो इन 5 तरीकों को अपनाकर उससे पा सकते हैं छुटकारा

[ad_1]

Hair care tips for monsoon: बारिश के मौसम में बालों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. मगर, कई बार मानसून में स्पेशल हेयर केयर रूटीन फॉलो करने के बाद भी बालों में जूं और लीख पड़ने लगते हैं. वहीं कई हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बावजूद जूं से निजात पाना आसान नहीं होता है. ऐसे में अगर आप चाहें, तो कुछ खास तरीकों की मदद लेकर जूं (Lice) से छुटकारा पाया जा सकता है.

दरअसल मानसून के दौरान मौसम में उमस काफी बढ़ जाती है. ऐसे में पसीने और नमी के कारण बालों में भी चिपचिपापन आम हो जाता है, जिसके चलते बालों में जूं की समस्या देखने को मिलने लगती है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं हेयर केयर में कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल, जिनकी मदद से आप जूं की परेशानी से चुटकियों में निजात पा सकते हैं.

पेट्रोलियम जेली होगी असरदार

बालों में जूं से छुटकारा पाने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करना अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. पेट्रोलियम जेली में मौजूद ग्रीस से जूं का दम घुटने लगता है और बालों से जूं अपने आप खत्म हो जाती हैं. हालांकि चिपचिपी होने के चलते पेट्रोलियम जेली छुड़ाने के लिए आपको कई बार हेयर वॉश करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: आपके भी बालों की जड़ों में होता है दर्द, तो राहत पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

मेयोनीज ट्राई करें

सैंडविच, पिज्जा और बर्गर जैसे फास्ट फूड को लजीज बनाने वाली मेयोनीज जूं पर भी असरदार साबित होती है. बालों में मेयोनीज लगाने से जूं फिसलने लगती हैं और कंघी से बाल झाड़ने पर सारी जूं मेयोनीज में चिपककर आराम से निकल जाती हैं. इसे भी लगाने के बाद अच्छी तरह हेयर वॉश करना बेहद ज़रूरी है.

नीम का करें इस्तेमाल

औषधीय गुणों से भरपूर नीम की पत्तियां जूं पर भी कारगर होती हैं. इसके लिए नीम की कुछ पत्तियों को बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 2 घंटे बाद हेयर वॉश कर लें. आपके बालों के जूं खत्म हो जाएंगी.

जैतून का तेल लगाएं

जूं से निजात पाने के लिए आप बालों में जैतून का तेल भी लगा सकते हैं. जहां जैतून का तेल बालों की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वहीं बालों में जैतून का तेल लगाने से जूं का दम घुटने लगता है और जूं मर जाती हैं.

ये भी पढ़ें: मॉनसून में पतले बालों को बाउंसी बनाने के लिए यूज करें होममेड हेयर मास्क

हेयर वॉश की लें मदद

बालों से जूं निकालने के लिए आप हेयर वॉश के बाद बालों को सुलझा सकते हैं. बता दें कि गीले बालों में कंघी करने से जूं फिसलकर नीचे गिरने लगती हैं और इससे आपको जूं की समस्या से भी आसानी से निजात मिल सकती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here