Home Entertainment सिनेमा भारत में एक नए मीडिया पावर प्लेयर का उदय – हॉलीवुड रिपोर्टर

भारत में एक नए मीडिया पावर प्लेयर का उदय – हॉलीवुड रिपोर्टर

0
भारत में एक नए मीडिया पावर प्लेयर का उदय – हॉलीवुड रिपोर्टर

[ad_1]

13 जून को, द वॉल्ट डिज़नी कंपनी ने इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट के लिए अपने स्ट्रीमिंग अधिकारों को नवीनीकृत करने का अवसर पारित किया। दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में सबसे लोकप्रिय खेल के अधिकारों को मानते हुए निवेशकों और विश्लेषकों ने बड़े पैमाने पर उस निर्णय की सराहना की, जो अंततः पांच साल की अवधि के लिए $ 2.6 बिलियन के लिए नीलामी में बेचा गया, प्रति उपयोगकर्ता अपेक्षाकृत कम राजस्व को देखते हुए बहुत महंगा था। भारतीय बाजार में।

लेकिन जैसे ही डिज़्नी ने क्रिकेट अधिकारों को जाने दिया, एक दुर्जेय नए प्रतियोगी ने उन्हें छीन लिया – वायकॉम18, भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी, जियो के संचालक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के बीच गठित एक संयुक्त उद्यम मनोरंजन फर्म; पैरामाउंट ग्लोबल; और बोधि ट्री सिस्टम्स, मीडिया उद्योग के दिग्गज जेम्स मर्डोक और उदय शंकर द्वारा समर्थित एक निवेश वाहन। (रिलायंस इंडस्ट्रीज की उद्यम में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि बोधि ट्री सिस्टम्स की 40 प्रतिशत और पैरामाउंट ग्लोबल की 9 प्रतिशत है।)

जैसा कि MoffettNathanson के विश्लेषक माइकल नाथनसन ने नीलामी के बाद के एक नोट में लिखा है: “भारतीय परिदृश्य वास्तव में पहले से कहीं अधिक प्रतिस्पर्धी हो गया है, एक नई स्ट्रीमिंग दिग्गज के निर्माण के साथ जिसके पास एक महान विघटनकारी शक्ति बनने के लिए साधन और संपत्ति है। भारतीय मीडिया।”

वायकॉम18 भारत में 38 टीवी चैनलों का एक सूट संचालित करता है, हिट बॉलीवुड फिल्मों का निर्माण और वितरण करता है और वूट, एक लोकप्रिय एवीओडी और एसवीओडी स्ट्रीमिंग सेवा चलाता है। पैरामाउंट ग्लोबल अपने हॉलीवुड टीवी और फिल्म सामग्री को वायकॉम18 के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराता है और उम्मीद है कि जल्द ही कंपनी की स्ट्रीमिंग पेशकशों में पैरामाउंट+ को लॉन्च किया जाएगा। बोधि ट्री सिस्टम्स, जिसने फरवरी 2022 में कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी से 1.5 बिलियन डॉलर जुटाए, ने अप्रैल के अंत में वायाकॉम18 में एक बड़ी अल्पसंख्यक हिस्सेदारी के लिए 1.8 बिलियन डॉलर का निवेश किया। अधिकांश शेयरधारक रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी उसी लेनदेन के हिस्से के रूप में उद्यम में $ 219 मिलियन का इंजेक्शन लगाया, जबकि अपने लोकप्रिय Jio Cinema ऐप को अपनी दूरसंचार शाखा से वायाकॉम 18 के स्ट्रीमिंग चैनलों के सूट में शामिल करने के लिए स्थानांतरित किया।

बोधि ट्री पार्टनर उदय शंकर भी एशिया-प्रशांत क्षेत्र के डिज़नी के पूर्व सीईओ हैं (उन्होंने 2020 के अंत में कंपनी छोड़ दी थी), साथ ही प्रमुख स्थान के मुख्य वास्तुकार के रूप में डिज़नी + हॉटस्टार को वर्तमान में भारत स्ट्रीमिंग परिदृश्य में आनंद मिलता है। . अब, शंकर कंपनी में एक व्यावहारिक, गहन रूप से लगे हुए रणनीतिक निवेशक बन जाएंगे, जो उसी बाज़ार में डिज्नी के लिए सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी खतरा है।

क्रिकेट के दीवाने भारत में स्पोर्ट्स प्रॉपर्टीज के रूप में माने जाने वाले आईपीएल डिजिटल राइट्स का पिक-अप, वायकॉम18 की स्ट्रीमिंग महत्वाकांक्षाओं के लिए एक शक्तिशाली त्वरक होगा, जो पूरे क्षेत्र को हिला सकता है। क्षेत्रीय कंसल्टेंसी और रिसर्च फर्म मीडिया पार्टनर्स एशिया को उम्मीद है कि क्रिकेट सीजन शुरू होने के बाद डिज्नी प्लस हॉटस्टार अपने 42 मिलियन ग्राहकों में से 15 मिलियन से अधिक को छोड़ देगा।

वायकॉम18 की मजबूत स्थिति में पूरे क्षेत्र को हिला देने की क्षमता है, शायद नेटफ्लिक्स जैसे प्रीमियम एसवीओडी खिलाड़ियों के लिए भी, जो लगभग 5 मिलियन भारतीय सब्सक्राइबर्स की गिनती करता है (100 मिलियन सब्सक्रिप्शन रीड हेस्टिंग्स ने एक बार भविष्यवाणी की थी कि सेवा अंततः भारत में होगी)।

लेकिन जिस तरह से फ्री स्ट्रीमर्स और एवीओडी प्ले अमेरिका में नए सिरे से दिलचस्पी पैदा कर रहे हैं, उसी तरह क्षेत्र के विश्लेषक वायकॉम18 की विज्ञापन बिक्री क्षमता पर सबसे ज्यादा उत्साहित हैं। मीडिया पार्टनर्स एशिया के कार्यकारी निदेशक, विवेक कूटो कहते हैं, “जियो सिनेमा के इंजेक्शन और रिलायंस जियो के साथ साझेदारी के कारण वायाकॉम 18 का अवसर वास्तव में महत्वपूर्ण हो सकता है, जो बताते हैं कि रिलायंस जियो के पास अपनी ब्रॉडबैंड सेवाओं के 400 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

कूटो कहते हैं: “यह वायकॉम 18 जैसे स्टार्टअप स्ट्रीमिंग प्ले के लिए एक शक्तिशाली साझेदारी है – एक ऐसा जो विज्ञापनदाताओं को अविश्वसनीय रूप से आकर्षक लगेगा। वे कह सकते हैं, हमारे पास आईपीएल है और हमारा वीडियो ऐप करोड़ों फोन पर है, और देश के लगभग हर कनेक्टेड टीवी पर है। केवल YouTube, जो आज भारत में ऑनलाइन विज्ञापन पर हावी है, ने उस तरह की मुद्रीकरण योग्य पहुंच का आनंद लिया है। ”

यह कहानी द हॉलीवुड रिपोर्टर पत्रिका के 22 जून के अंक में छपी थी। सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।



[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here