Home स्वास्थ्य महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट से बचाएगा गेंदा, त्वचा और बालों की कई समस्या में है कारगर

महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट से बचाएगा गेंदा, त्वचा और बालों की कई समस्या में है कारगर

0
महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट से बचाएगा गेंदा, त्वचा और बालों की कई समस्या में है कारगर

[ad_1]

Marigold benefits for skin and hair beauty ख़ूबसूरत, निखरी और जवां त्वचा पाने के लिए हम कई तरह के घरेलू नुस्ख़े आजमाते हैं. इसके अलावा बाज़ार में कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं, जो सुंदर-निखरी त्वचा पाने के दावे के साथ आती हैं. क्या आप जानते हैं कि घर की छत-बॉलकनी की शोभा बढ़ाने वाला गेंदे के फूल सुंदरता निखारने के लिए कारगर होते हैं. इस लेख में जानिए , गेंदे के फूल के ब्यूटी बेनिफिट्स.

गेंदे के फूल को त्वचा और बालों पर इस्तेमाल करने से पहले इसकी ख़ासियत का पता होना जरूरी है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी फंगल गुण त्वचा पर कसावट लाने के साथ-साथ चमक भी बनाए रखने में असरदार है. गर्मी के मौसम में होने वाले रैशेज़ और सनबर्न की समस्याएं गेंदे के फूल से दूर की जा सकती है. जिन लोगों को मुहांसे और चेहरे पर दाग-धब्बे की समस्या होती है, वे गेंदे के फूल का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : बालों और स्किन के लिए इस तरह इस्तेमाल करें जामुन, बढ़ जाएगी खूबसूरती

कैसे करें गेंदे का इस्तेमाल?
फायदा जान लेने के बाद फूल को इस्तेमाल करने का तरीका जानना भी ज़रूरी है. गेंदे का फूल त्वचा की रंगत को दूर करने के साथ-साथ होममेड टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा फूलों से बना फेस पैक और हेयर मास्क भी आज़मा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : स्किन केयर के लिए करें कच्चे आम का इस्तेमाल, निखर जाएगी त्वचा

मुहांसों को कहें अलविदा – मुहांसे की समस्या गर्मियों में ख़ासतौर पर बढ़ जाती है. ऐसे में 3-4 गेंदे के फूल लेकर उसे अच्छी तरह साफ कर लें और उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में थोड़ा सा दही मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे धोने से पहले चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे डालें और उंगलियों से गालों पर मसाज करें. अगर चेहरे पर अधिक पिंपल्स आते हैं, तो इस नुस्ख़े को हफ्ते में दो बार आजमाएं।
गेंदे से बनाएं टोनर – गेंदे के 5-6 फूल को साफ कर लें और इसे एक से डेढ़ कप पानी में उबाल लें. जब पानी आधा रह जाए, तो इसे छानकर ठंडा कर लें और इसमें 2 टी स्पून एलोवेरा जेल मिला लें. इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और स्प्रे बोतल में भरकर यूज करें. अगर एलोवेरा जेल से एलर्जी होती है, तो सिर्फ गेंदे का पानी ही इस्तेमाल करें. त्वचा को हाइड्रेट रखने के अलावा यह डेड सेल्स की परत हटाने में भी असरदार साबित होगा.
गेंदे और चावल का स्क्रब – टोनर और फेस पैक के अलावा गेंदे के फूल को चावल के आटे में मिलाकर स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. बहुत से लोगों को गर्मियों में भी ड्राई स्किन की समस्या होती है. अगर वे गेंदा फूल के रस या पेस्ट में चावल के आटे के अलावा 1 टीस्पून शहद मिला लें, तो ड्राइनेस की प्रॉब्लम दूर होगी. यह उपाय हफ्ते में एक से दो बार आजमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : पान के पत्ते का इस तरह करेंगे इस्‍तेमाल, तो एक ही रात में पिंपल्स की होगी छुट्टी

ड्राई बालों को सिल्की-स्मूथ बनाएं गेंदा
गेंदे का फूल न सिर्फ त्वचा के लिए उम्दा है, बल्कि बालों के लिए भी यह उपयोगी है. इस फूल में मौजूद पोषक गुण बालों के झड़ने और चमक खोने की प्रॉब्लम दूर करते हैं. अपनी हेयर लेंथ के हिसाब से जरूरत भर गेंदे का फूल लें और इसमें 1 टेबल स्पून रात भर भीगे मेथी दाने मिलाकर पीस लें. इस हेयर मास्क को लगाने से बालों के झड़ने और रूखे होने की समस्या दूर होगी. गेंदे के फूल को दही, शहद के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Tags: Beauty Tips, Hair Beauty tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here